बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह के संयास लेने के बाद कौन लेगा टीम इंडिया में जगह

बाएं हाथ के बल्लेबाज युवराज सिंह के संयास लेने के बाद कौन लेगा टीम इंडिया में जगह

टीम इंडिया के बाएं हाथ के बल्लेबाज व 2011 विश्वकप के हीरो युवराज सिंह ने 10 जून को अंतर्राष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया है. 18 वर्ष के अपने लंबे करियर में युवराज सिंह ने हिंदुस्तान के लिए कई यादगार पारियां खेली हैं व कई मैच टीम को जिताए हैं. क्रिकेट में जब भी दमदार बल्लेबाजी व शानदार फील्डिंग की बात की जाए तो उसमें युवराज सिंह का नाम जरूर शुमार होगा, लेकिन एक सवाल जो हर किसी के मन में है कि आखिर वो कौन सा खिलाड़ी है जो युवराज की कमी को पूरा कर सकता है. इसका जवाब खुद इस स्टार बल्लेबाज ने दे दिया है कि आखिर वो किस खिलाड़ी में अपनी झलक देखते हैं. इस बात का खुलासा युवी ने अपने संन्यास की घोषणा के दौरान ही कर दिया है.

दरअसल मुंबई में जब युवी अपने संन्यास की घोषणा के लिए प्रेस कांफ्रेंस कर रहे थे तो एक पत्रकार ने उनसे ये सवाल पूछा कि आखिर आप किस खिलाड़ी में अपनी झलक देखते हैं वसोचते हैं कि ये भारतीय टीम का अगला युवराज सिंह है. इस सवाल का जवाब देते हुए युवी ने कहा, ‘वैसे तो बहुत से बल्लेबाज हैं, जिनमें मुझे मेरी झलक दिखाई देती है, बल्कि वो खिलाड़ी मुझसे भी अच्छा खेलते हैं.’लेकिन, मुझे लगता है कि वो ऋषभ पंत हैं. पंत टेस्ट क्रिकेट में भी दो शतक लगा चुके हैं. इंग्लैंड व ऑस्ट्रेलिया की कठिन परिस्थितियों में उन्होंने खुद को साबित किया है. जब वो छक्के लगाते हैं तो मुझे अपनी याद आ जाती है. मुझे लगता है कि इस लड़के में बहुत ज्यादा दम है व ये भारतीय क्रिकेट का अगला बड़ा सितारा बनेगा.’

गौरतलब है कि 2000 में अपने करियर का आगाज करने वाले युवराज सिंह 2007 व 2011 में भारतीय टीम का भाग थे जब देश को विश्वविजेता का खिताब मिला था. वहीं, 2011 के विश्वकप में तो युवराज सिंह के प्रदर्शन ने सभी का दिल जीत लिया था व उन्होंने कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का सामना करते हुए भी गेंद व बल्ले दोनों से जबरदस्त प्रदर्शन किया व मैन ऑफ द सीरीज भी रहे.