मोदी के नक़्शे कदम पर चलते दिखे पाक के पीएम, बेघर लोगो को इस योजना के तहत दिला रहे घर

मोदी के नक़्शे कदम पर चलते दिखे पाक के पीएम, बेघर लोगो को इस योजना के तहत दिला रहे घर

. पाक के पीएम इमरान खान ( Imran Khan ) सत्ता में आने के एक वर्ष बाद अपने चुनावी वादे पूरा करने में जुट गए हैं. देश में फैली आर्थिक तंगी के बीच पाकिस्तानपीएम ने गुरुवार को 'नया पाक आवास योजना' ( Naya Pakistan Housing Scheme ) की आधारशिला रखी. इसके लिए राजधानी इस्लामाबाद में एक समारोह का आयोजन किया गया था.

Image result for , 'नया पाक आवास योजना

पिछड़े परिवारों को मिलेंगे किफायती घर

बता दें कि हिंदुस्तान में भी पीएम आवास योजना के नाम से ऐसी स्कीम पहले से ही लागू है. इस बार बजट के दौरान भी वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने 2022 तक हर किसी को अपना घर दिलाने का वादा किया है. नरेन्द्र मोदी सरकार की राह पर चलते हुए पाकिस्तान पीएम ने भी पिछले वर्ष 'नया पाक आवाज योजना' का ऐलान किया है. योजना के तहत, पिछड़े परिवारों को आगामी पांच सालों में सरकार की ओर पांच मिलियन से अधिक किफायती घर (Affordable Houses) मुहैया कराए जाएंगे.

पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत पूरी होगी योजना

आधारशिला समारोह के दौरान इमरान ने बोला कि हमारी सरकार की आने वाले सालों में लोगों को उचित सस्ते दाम पर घर दिलाने को प्रतिबद्ध है. इमरान ने बताया कि यह योजना पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के तहत पूरी की जाएगी. इसके तहत सरकार इन घरों के लिए जमीन उपलब्ध कराएगी, जबकि इस पर निर्माण काम प्राइवेट सेक्टर की मदद से किया जाएगा. समारोह वाली स्थान का हवाला देते हुए इमरान ने कहा,'इस साइट पर 18,500 घरों का निर्माण किया जाएगा. इनमें से 10,000 घर आर्थिक रूप से पिछड़े लोगों को उपलब्ध कराया जाएगा.'

मतदान के माध्यम से आवंटित होंगे घर

पाक पीएम के मुताबिक यह योजना आगामी डेढ़ साल में पूरी हो जाएगी. इमरान खान ने बताया भारी संख्या में आवेदन आने की सूरत में मतदान के माध्यम से घर आवंटित किए जाएंगे. इस दौरान पीएम इमरान ने झुग्गी-झोपड़ियों वाले इलाकों के लिए भी एक योजना की बात की. उन्होंने बताया कि राजधानी के समीप दो बस्तियां चुनी गईं हैं, जहां जल्द परियोजनाएं प्रारम्भ होंगी. सारे पाक में भिन्न-भिन्न चरणों में ये परियोजनाएं विस्तृत की जाएंगी.