हाई बीपी के मरीजों के लिये वरदान है पाइनऐपल, जानिये इसके फायदे

हाई बीपी के मरीजों के लिये वरदान है पाइनऐपल, जानिये इसके फायदे

पाइनऐपल एक ऐसा फल है, जो बेहद ही फायदेमंद होता है। इसकी महक आपके घर में भी फ़ैल जाती है। ये खाने में भी बहुत ज्यादा स्वस्दिष्ट होता है।

इसे अगर स्वास्थ्य के लिए खाया जाए तो आपको कई बिमारियों से दूर कर सकता है। आज हम आपको पाइनएप्पल के कुछ फायदे बताने जा रहे हैं। जानते हैं कि पाइनऐपल या अनानास खाना स्वास्थ्य वसुंदरता के लिए कैसे लाभदायक है।

* अनानास का नियमित सेवन या हफ्ते में कम से कम 3 दिन इसे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोतरी होती है। अनानास में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, बिटमिन बी6 व आयरन होता है। ये सभी हमारी स्वास्थ्य को दुरुस्त करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। अनानास में विटमिन-सी बहुत अधिक मात्रा में होता है। * अनानास हमारे मुंह की स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है। अनानास के सेवन से हमारे मसूड़े व दांत मजबूत बनते हैं। अनानास के कारण हमारे दांतों पर प्लाक (दांतों व मसूड़ों के बीच बनने वाली चिपचिपी रंगहीन परत) नहीं जमता।

* इससे हाई बीपी के मरीजों को फायदा मिलता है। इसमें उपस्थित मैगनीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। इसे खाने से बेकार मूड अच्छा करने में मदद मिलती है। अगर आपको मूड स्विंग्स की परेशानी है तो अपनी डायट में अनानास शामिल करें।

* विटमिन-सी के सेवन से हमारे मस्तिष्क में सेराटोनिन बनता है। यह रसायन अच्छी नींद के लिए महत्वपूर्ण होता है। विटामिनसी के सेवन से मसल्स रिलैक्स होती हैं व हड्डियां मजबूत बनती हैं। इसे अपनाने के बाद आप भी खुद में परिवर्तन महसूस करेंगे।