दो पेट्रोल व एक डीजल इंजन ऑप्शन के साथ भारतीय मार्केट में दस्तक दे चुकी है MG Hector

दो पेट्रोल व एक डीजल इंजन ऑप्शन के साथ भारतीय मार्केट में दस्तक दे चुकी है MG Hector

MG Hector भारतीय मार्केट में दस्तक दे चुकी है. इस कार को 12.18 लाख रुपये की शुरुआती मूल्य के साथ लॉन्च किया गया है. हिंदुस्तान में यह कार सिर्फ टाटा हैरियर को नहीं बल्कि जीप कंपस, ह्युंदै क्रेटा व निसान किक्स जैसी कारों को मुक़ाबला देगी. अब तक इस कार की 12,000 से ज्यादा बुकिंग्स हो चुकी हैं. इस कार के लिए वेटिंग पीरियड अब 20 सप्ताह तक पहुंच गया है.



हेक्टर दो पेट्रोल व एक डीजल इंजन ऑप्शन के साथ आई है. MG Motors की हेक्टर एसयूवी में 1.5-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन है, जो 143hp का क्षमता व 250Nm टॉर्क जनरेट करता है. वहीं, डीजल इंजन 2.0-लीटर का है, जो 170hp का क्षमता व 350Nm टॉर्क जनरेट करता है. दोनों इंजन में 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है. पेट्रोल इंजन में 6-स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन भी है. इन दोनों इंजन के अतिरिक्त कंपनी ने पेट्रोल इंजन का 48V माइल्ड हाइब्रिड वेरियंट भी दिया है. हाइब्रिड वेरियंट में सिर्फ 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलेगा.

  • एमजी मोटर 27 जून को हिंदुस्तान में अपनी पहली कार Hector लॉन्च करेगी. लॉन्चिंग से पहले हेक्टर के बहुत ज्यादा डीटेल सामने आ चुके हैं, जिससे लोग इसके बारे में बहुत ज्यादा कुछ जान गए हैं. ज्यादातर लोगों को यह पता होगा कि हेक्टर एसयूवी कई सेगमेंट फर्स्ट विशेषता (इस सेगमेंट में पहली बार) व तीन इंजन ऑप्शन समेत कई शानदार खूबियों के साथ आएगी. हालांकि, इस एसयूवी में कुछ ऐसी खूबियां हैं, जो अपने आपमें बेहद खास हैं, लेकिन इनके बारे में लोग बहुत कम जानते हैं. आइए आपको हेक्टर की ऐसी ही खूबियों के बारे में बताते हैं

  • एक समय था, जब सनरूफ को प्रीमियम फीचर माना जाता था, लेकिन अब 10 लाख से कम मूल्य वाली कारों में भी यह फीचर मिल जाता है. हालांकि, पैनारोमिक सनरूफ अभी भी कॉमन नहीं है व इसे एक प्रीमियम फीचर माना जाता है. एमजी मोटर ने इस पर फोकस किया है. कंपनी हेक्टर को इस सेगमेंट में सबसे बड़े पैनारोमिक सनरूफ के साथ ला रही है. हेक्टर में ड्यूल-पैन पैनारोमिक सनरूफ दिया गया है, जो बहुत ज्यादा बड़ा है. हालांकि, यह हेक्टर के टॉप वेरियंट 'शार्प' में ही मिलेगा.

  • हेक्टर अपने सेगमेंट में पहली एसयूवी होगी, जिसमें आपको रेक्लाइनिंग (पीछे की तरफ झुकने वाली) रियर सीट्स मिलेंगी. इस खूबी के चलते इसकी पीछे वाली सीट्स को लगभग 25 डिग्री तक झुकाया जा सकता है. लंबी दूरी की यात्रा के दौरान हेक्टर का यह यूनीक फीचर पीछे की सीट्स पर बैठने वालों के लिए आरामदायक होगा. खास बात यह है कि हेक्टर के सभी वेरियंट में यह फीचर मिलेगा.

  • ऐम्बिएंट मूड लाइटिंग फीचर आमतौर पर महंगी कारों में मिलता है. एमजी मोटर ने हेक्टर एसयूवी में यह फीचर भी दिया है, जो इस सेगमेंट की कार में पहली बार देखने को मिलेगा. हेक्टर में रैन्डम मोड के साथ ऐम्बिऐंट लाइटिंग के लिए 8 भिन्न-भिन्न कलर ऑप्शन मिलेंगे. वैसे इन 8 कलर्स में रेड, पिंक, ब्लू, येलो, पर्पल, ग्रीन, ऑरेंज व वाइट शामिल हैं. ऐम्बिऐंट मूड लाइटिंग एसयूवी में तीन भिन्न-भिन्न स्थान (डोर पैड्स, फुटवेल व सेंट्रल कप होल्डर) होगी.

  • एमजी हेक्टर अपने सेगमेंट की सबसे बड़ी एसयूवी है, जिस वजह से इसका वीलबेस भी सबसे बड़ा है. साथ ही इसका बूट स्पेस (डिग्गी) भी बहुत ज्यादा ज्यादा है. हेक्टर का वीलबेस 2,750mm है, जिससे कार के अंदर ज्यादा स्थान मिलेगी. इसकी प्रमुख प्रतिद्वंद्वी मानी जाने वाली हैरियर का वीलबेस 2741mm है, यानी छोटी अंतर ही सही, लेकिन हेक्टर इस मुद्दे में आगे है. दूसरी ओर बूट स्पेस के मुद्दे में हेक्टर अपने सेगमेंट की दूसरी एसयूवी को बहुत ज्यादा पीछे छोड़ती है. एमजी हेक्टर में 587 लीटर का बूट स्पेस है, जबकि टाटा हैरियर में आपको 425 लीटर का बूट स्पेस मिलेगा.

  • हेक्टर एसयूवी पावर्ड टेलगेट व 360 डिग्री कैमरा जैसी खूबियों से लैस है. ये दोनों विशेषता भी सेगमेंट फर्स्ट यानी इस सेगमेंट में पहली बार देखने को मिलेंगे. हेक्टर में दिए गए पावर्ड टेलगेट को एक बटन दबाकर खोला जा सकता है. वहीं, 360-डिग्री कैमरे की मदद से ड्राइवर इंफोटेनमेंट सिस्टम पर कार के चारों ओर की चीजें देख सकता है. यह फीचर इस सेगमेंट की दूसरी कार में अभी तक नहीं दिया गया है. ये दोनों विशेषता हेक्टर के टॉप वेरियंट शार्प में मिलेंगे. बता दें कि निसान किक्स में 360 डिग्री कैमरा मिलता है, लेकिन किक्स एसयूवी हेक्टर से नीचे वाले सेगमेंट में आती है.


अगर माइलेज की बात करें तो कंपनी का दावा है कि हेक्टर के बिना हाइब्रिड वाले पेट्रोल इंजन का माइलेज मैन्युअल गियरबॉक्स के साथ 14.16 किलोमीटर व ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 13.96 किलोमीटर प्रति लीटर है.

हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का माइलेज 15.81 किलोमीटर प्रति लीटर है. डीजल इंजन का माइलेज 17.41 किलोमीटर प्रति लीटर है. सेफ्टी की बात करें, तो हेक्टर में ड्यूल फ्रंट एयरबैग्स, ईबीडी के साथ एबीएस, ईएसपी, ट्रैक्शन कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर्स व सभी चारों वील्ज में डिस्क ब्रेक जैसे विशेषता स्टैंडर्ड यानी सभी वेरियंट में दिए गए हैं. स्मार्ट वेरियंट में 4 एयरबैग्स व शार्प में 6 एयरबैग्स हैं.