पुरुष महिलाओं को अकसर इस कॉमन कारण की वजह से देते है धोखा, जरुर देखे

पुरुष महिलाओं को अकसर इस कॉमन कारण की वजह से देते है धोखा, जरुर देखे

अकसर लड़कियों को यह शिकायत होती है कि उनका पार्टनर अब उन्‍हें पहले की तरह प्‍यार नहीं करता। वे कारण नहीं समझ पातीं कि आखिर क्‍यों पुरुष महिलाओं को रिश्‍ते में धोखा देने लगते हैं। हालांकि सच्‍चाई है कि इन दिनों रिश्‍ते बहुत नाजुक हो गए हैं। किसी के लिए भी इन्‍हें संभाल पाना बहुत आसान नहीं होता। पर यहां वे कॉमन कारण हैं जिनकी वजह से अकसर पुरुष महिलाओं को धोखा देते हैं।

Related image

शारीरिक आकर्षण

पुरुष चाहें जितनी बड़ी- बड़ी बातें करें । पर सच्‍चाई यह है कि उनके लिए किसी भी महिला की तरह आकर्षित होने का पहला कारण उसकी शारीरिक बनावट होती है। कई बार किसी अन्य व्यक्ति की तरफ आकर्षित होना भी धोखा देने का कारण हो सकता है। उम्र के साथ जब शारीरिक सुंदरता में बदलाव आने लगता है कि तो पुरुष घर के बाहर रिश्ता बढ़ाने में रोमांच एवं आनंद महसूस करने लगते हैं। वे भूल जाते हैं कि ये रिश्ते भटकाऊ हो सकते हैं। इंसान अपने जीवन में कुछ नयापन लाने की चाह में घर के बाहर एक रिश्ता जोड़ लेता है।शारीरिक संबंध भी प्यार में धोखे का एक बड़ा कारण है। अक्सर संबंध की चाह पुरुष व महिलाओं को अपने पार्टनर के साथ धोखा करने के लिए उकसाती है। ऐसे लोगों में असंतोष की भावना होती है जिसके चलते वे घर के बाहर एक संबंध बना लेते हैं।

रोमांचक अनुभव

कई लोग इस बात पर भी जोर देते हैं कि लोग इसलिए धोखा देते हैं कि घर में उन्हें खुशी नहीं मिलती। एक ऑनलाइन सर्वेक्षण में पाया गया कि 55 प्रतिशत लोग ऐसे थे जिन्होंने माना कि वे घर पर पूरी तरह से खुश थे और सबके साथ उनके रिश्ते अच्छे थे फिर भी उन्होंने अपने लोगों के साथ धोखा करके बाहरी लोगों के साथ रिश्ते बनाए। इस बात को 35 प्रतिशत महिलाओं ने भी स्वीकार किया।इसके अलावा भी बहुत से कारण हैं जिनसे धोखा देने की प्रवृति लोगों की प्रबल हो जाती है और व्यक्ति इसे कला के रूप में लेने लगता है।

ईगो के लिए

कई बार बदले की भावना भी व्यक्ति में धोखे की प्रवृति को जन्म देती है। व्यक्ति उस इंसान को जरूर धोखा देना चाहता है जिसने पहले उसका कभी कुछ बुरा किया है या फिर उसकी प्रिय चीज को कोई नुकसान पहुंचा हैं। ऐसी स्थिति में कई बार अपने अहंकार को संतुष्ट करने के लिए वे दूसरी स्त्रियों के प्रति आकर्षित हो जाते हैं। दरअसल वे अपने पार्टनर को दिखाना चाहते हैं कि वे महिलाओं को कितनी आसानी से अट्रैक्ट कर सकते हैं।