यदि आप भी टॉइलट जाते वक्त साथ ले जाते है यह चीज़ तो हो जाए सतर्क

यदि आप भी टॉइलट जाते वक्त साथ ले जाते है यह चीज़ तो हो जाए सतर्क

हमारी दिनचर्या में मोबाइल हमारी जिंदगी का अहम भाग बन चुका है. आज बच्चों से लेकर बड़े-बुजुर्ग तक के हाथ में मोबाइल नजर आता है. यहां तक की टॉइलट जाते वक्त भी मोबाइल साथ लेकर जाते हैं व वहां बैठे-बैठे इसका प्रयोग करते हैं ताकि टाइम पास हो सके. लेकिन यह टाइम पास आपको बीमार, बहुत बीमार बना सकता है. जी हाँ आपकी यह एक आदत आपको कई जानलेवा बीमारियों का शिकार बना सकती हैजो लोगकमोड पर बैठकरमोबाइल का खूब प्रयोग करते हैं,

उन्हें पाइल्स होने का खतरा रहता है. इसे लेकर ब्रिटेन में हाल ही में एक सर्वे किया गया है जिसमें यह पाया गया कि 57 फीसदी लोग ऐसे हैं जो कमोड पर बैठकर मोबाइल का अक्सर प्रयोग करते हैं व इनमें से 8 फीसदी ऐसे थे जिन्होंने बोला कि वह हमेशा कमोड पर बैठकर मोबाइल यूज करते हैं. इस पर डॉक्टरों ने देखा कि जो लोग कमोड पर बैठकर मोबाइल का प्रयोग करते हैं, उन्हें कई तरह की हेल्थ प्रोब्लम्स हैं व साथ ही पाइल्स जैसी खतरनाक बीमारी होने की भी बात सामने आयी.

जब आप मोबाइल लेकर कमोड में बैठतेहै आपका पूराध्यान मोबाइल में लग जाता है औरआप कितनी देर तक फोन लेकर कमोड पर बैठे रहते हैं उस वजह से हैमरॉयड्स यानी पाइल्स या बवासीर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है. आप जितने ज्यादा देर तक टॉइलट में फोन यूज करेंगे उतनी ज्यादा देर तक कमोड पर बैठे रहेंगे जिससे ऐनस व लोअर रेक्टम की मांसपेशियों व नसों पर प्रेशर बढ़ने लगता है औरपाइल्स का खतराबढ़ जाता है.

लेकिन अगर जानलेवा बीमारियों से बचाना आज हम आपके साथ शेयर कर रहे है कुछ टिप्स इससे जरूर अनुसरण करे जैसे किखाने में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं. और- पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं साथ मेंरोजाना एक्सर्साइज करें व सबसे जरुरी बातबेस्ट उपाय यह है कि टॉइलट जाते वक्त अपने फोन को बाहर ही छोड़ दें व कमोड पर बैठकर इसका प्रयोग ना करें.