त्वचा की चमक बढ़ाने और घने-काले बालों के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

त्वचा की चमक बढ़ाने और घने-काले बालों के लिए अपनाए ये घरेलू उपाय

त्वचा की चमक बढ़ाने और घने-काले बालों के लिए विटामिन-ई उपयोगी है. लेकिन इसके कैप्सूल का स्कीन और बालों पर इस्तेमाल होने लगा है जो ज्यादा लाभकारी नहीं माना जाता है. लंबे समय तक इस्तेमाल से स्कीन संबंधी दिक्कतें हो सकती हैं. इन्हें खाने से लाभ मिलता है लेकिन एक्सपर्ट की सलाह से ही लें.

एब्जॉर्ब नहीं होता: विटामिन ई के कैप्सूल खाने के लिए हैं न कि लगाने के लिए. विटामिन ई युक्त क्रीम आती हैं उसे स्कीन पर लगाना चाहिए. कैप्सूल को तोड़कर स्किन पर लगाने से यह एब्जॉर्ब नहीं होता है. इसमें एक विशेष प्रकार का व्हीकल कंटेंट होता है जो खाने के बाद प्रभाव दिखाता है.

आंखों के काले घेरे दूर करता है-

विटामिन-ई बालों को मजबूत बनाता है. दो मुंहे बालों की समस्या से राहत देता है. दाग-धब्बे, आंखों के नीचे काले घेरे को दूर करने में अच्छा है.
स्रोत : विटामिन ई के लिए अंडे, बादाम,अखरोट, सूरजमुखी के बीज, पत्तेदार सब्जियां, सरसों, शलजम, एवोकेडो, ब्रोकली, पपीता, कद्दू, शकरकंद प्रमुख स्रोत हैं.
त्वचा के लिए क्रीम लगाएं-
रूखी स्कीन में नमी लाने के लिए अक्सर लोग मलाई में विटामिन-ई का कैप्सूल लगाते हैं जो अच्छा नहीं है. इसके लिए विटामिन ई युक्त कैप्सूल खाएं. इसकी क्रीम आती है उसे लगा सकते हैं. यह स्कीन को स्वस्थ और रूखापन दूर करती है.