कर्मचारियों को बंपर तोहफा मिलेगा, कर्मचारियों के डीए में 8 फीसदी के इजाफे का ऐलान

कर्मचारियों को बंपर तोहफा मिलेगा,  कर्मचारियों के डीए में 8 फीसदी के इजाफे का ऐलान

दीपावली से अच्छा पहले इस प्रदेश के कर्मचारियों को बंपर तोहफा मिलेगा. दरअसल, हिमाचल प्रदेश ने अपने 12 हजार रोडवेज कर्मचारियों के डीए में 8 फीसदी के इजाफे का ऐलान किया है. सूत्रों के मुताबिक, आगामी त्योहारी सीजन से पहले हिमाचल प्रदेश रोडवेज के 12,000 कर्मचारियों को इसका लाभ मिल जाएगा, क्योंकि प्रदेश की जय राम ठाकुर सरकार ने इन कर्मचारियों के डीए में इजाफा करने का ऐलान कर दिया है.

7वें वेतन आयोग के भीतर नहीं आता हिमाचल: जानकारी के मुताबिक, हिमाचल रोड ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन (HRTC) प्रबंधन ने कुछ समय पहले एक मीटिंग में बकाया एरियर के प्रस्ताव पर चर्चा की थी. हालांकि, हिमाचल प्रदेश में 7वां वेतन आयोग लागू नहीं होता है. इसके बावजूद HRTC के कर्मचारियों को डीए में 8 फीसदी का फायदा मिलेगा. साथ ही, उन्हें पेंडिंग अंतरिम राहत एरियर मिलने की भी उम्मीद बढ़ गई है.

पंजाब सरकार के फैसलों के गुलाम है हिमाचल: बता दें कि हिमाचल प्रदेश पंजाब सरकार के फैसलों के आधार पर कार्य करता है. ऐसे में यह 7वें वेतन आयोग के भीतर नहीं आता. वहीं, पंजाब सरकार ने 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों पर अब तक फैसला नहीं लिया है.

मानी गईं कर्मचारियों की 16 मांगें: जानकारी के मुताबिक, कुछ समय पहले हुई बैठक व लगातार हो रही मांगों के बाद कर्मचारियों की 16 डिमांड मान ली गई हैं. रिपोर्ट की मानें तो इन 12 हजार सरकारी कर्मचारियों के अतिरिक्त कॉन्ट्रैक्ट पर कार्य करने वाले 1800 ड्राइवर और कंडक्टर की भी सैलरी बढ़ाने की मांग की गई थी.

इतनी है ड्राइवर-कंडक्टर की सैलरी: बता दें कि इस वक्त कंडक्टरों को 5,500 रुपए फिक्स तनख्वाह मिलती है. वहीं, ड्राइवरों को हर महीने 7,200 रुपए सैलरी दी जाती है. दीपावली से पहले बढ़ने वाले 8 फीसदी डीए के बाद कंडक्टरों को हर महीने 7,810 रुपए मिलेंगे. वहीं, ड्राइवरों को 8,310 रुपए प्रति माह हासिल होंगे. इनके अतिरिक्त 13 फीसदी पेंडिंग एरियर, डीए व ओवरटाइम का भुगतान भी जल्द किया जाएगा.