हाथ के साथ साथ गलती से भी ना भूले शरीर के इन अंगो की सफाई करना

हाथ के साथ साथ गलती से भी ना भूले शरीर के इन अंगो की सफाई करना

शरीर के फिट व स्वस्थ रखने के लिए आपको इसकी साफ-सफाई का ध्यान रखना जरुरी होता है। व्यक्तिगत हाइजीन को सुनिश्चित करने के लिए आपको अपने शरीर के हर अंग को अच्छे से साफ़ करना चाहिए। जिन पर आप ध्यान नहीं देते उन्हें भी अच्छा से साफ़ ना किया जाए तो आप भी किसी बीमारी के चपेट में आ सकते हैं। शरीर के कई अंगों को साफ करने के लिए गलत ढंग का प्रयोग करते हैं। इसके कारण शरीर बैक्टीरिया व वायरस के सम्पर्क में आ सकता है। इसलिए हम आपको बताने जा रहे हैं अंगों को साफ करने के तरीके।

हाथ
हम सब हाथ धोने के महत्व को जानते हैं। खाना पकाने से पहले, खाना बनाने से पहले, घर वापस आने के अच्छा बाद हाथों को धोना चाहिए। लेकिन लोग अक्सर यह भूल जाते हैं। यह शरीर में विभिन्न बीमारियों व संक्रमण का कारण बनता है। उचित सफाई के लिए हम सभी को हर बार 20 सेकंड के लिए अपने हाथ धोने चाहिए।

पैर
हमारे पैरों को अत्यधिक देखभाल की ज़रूरत होती है। आपको पैरों को स्क्रब, नाखून साफ, उंगलियों आदि को अच्छी तरह से साफ़ करना चाहिए। यह फंगल संक्रमण से बचाता है।संक्रमण से बचने के आपको हर रोज अपने जूतों को साफ करना चाहिए।

चेहरा
चेहरे पर बहुत अधिक मेकअप व रासायनिक उत्पाद, आपकी स्कीन को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए स्कीन को एक्सफोलिएट, स्क्रब, व टोन करें। अपने चेहरे पर साबुन का इस्तेमालना करें। हमेशा स्कीन के प्रकार के अनुसार फेस वॉश का प्रयोग करें।

दांत
केवल ब्रश करना दांतों के स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा नहीं है। मुंह में बैक्टीरिया को जमा होने से रोकने के लिए दाँतों फ़्लॉस करना चाहिए व जीभ को साफ करना चाहिए। दिन में दो बार अपने दांतों को ब्रश करें व फ़्लॉस भी करें। ब्रश का उपयोग सर्कुलर मोशन में करें। इसके अलावा, अपने दांतों को सख्त ढंग से ब्रश ना करें। इससे आपके दांतों का इनेमल डैमेज होने कि सम्भावना है।

नाभि
हमारी नाभि सरलता से दूषित हो सकती है। छोटा होने के कारण हम नहाते वक्त इसे साफ करना भूल जाते हैं। आपको बेबी तेल व साफ कपड़े का उपयोग करके नाभि को साफ करना चाहिए। यह जीवाणु संक्रमण को फैलने से रोकता है।