बिक्री के मुद्दे में बाजार में Innova Crysta को भी पीछे छोड गई Maruti की पॉपुलर mpv ertiga

बिक्री के मुद्दे में बाजार में Innova Crysta को भी पीछे छोड गई Maruti की पॉपुलर mpv  ertiga

Maruti की पॉपुलर mpv ( मल्टी पर्पज वेहिकल ) ertiga ने बिक्री के मुद्दे में बाजार में Innova Crysta को भी पीछे छोड़ दिया है. MPV सेगमेंट में मारुती अर्टिगा सबसे आगे चल रही है. लोग किसी व MPV को खरीदने की स्थान Ertiga खरीदने में ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं. तो चलिए जानते हैं कि आखिर इस कार की अच्छाई क्या है जिसकी वजह से लोग इसे खरीदने में कहीं ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक़ मई महीने में मारुती ने 8,864 अर्टिगा कारों की बिक्री की थी वहीं इस महीने टोयोटा ने महज 5,631 यूनिट इनोवा क्रिस्टा की बिक्री की है. इस रिकॉर्ड से साफ़ हो गया है कि ग्राहक अर्टिगा को खरीदने में किसी अन्य MPV की तुलना में कहीं ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं.

ये तो बात हुई मारुति सुजुकी अर्टिगा व इनोवा की लेकिन अगर हम अन्य कंपनियों की MPV की बात करें तो मई महीने में में Mahindra ने 1,381 marrazo तो वहीं Renault ने महज 49 Reanult Lodgy बेचीं थीं. इन आंकड़ों से साफ़ हो गया है कि बिक्री के मुद्दे में Maruti की Ertiga का कोई भी मुकाबला नहीं है.

इंजन

पावर की बात करें तो अर्टिगा में तीन इंजन ऑप्शन के साथ अवलेबल है जिनमें एक 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन है जो 105hp का क्षमता व 138Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. दूसरा 1.3-लीटर का डीजल इंजन है, जो 90hp का क्षमता व 200Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है. ये दोनों इंजन माइल्ड-हाइब्रिड टेक्नॉलजी से लैस हैं. तीसरा 1.5-लीटर का डीजल इंजन है. कंपनी का ऐसा दावा है कि मारुति अर्टिगा 25 kmpl का मैक्सिमम माइलेज देती है.