अंबेडकर का आखिरी दिन, हुआ था ऐसा, देर रात बैठक

अंबेडकर का आखिरी दिन, हुआ था ऐसा, देर रात बैठक

भारतीय संविधान के जनक कहे जाने वाले डॉ. भीमराव अंबेडकर की याद में आज यानी 6 दिसंबर को देश ‘बाबा साहब अंबेडकर महापरिनिर्वाण दिवस’ के तौर पर मना रहा है। आज के दिन साल 1956 में बाबा साहेब का निधन हुआ था। आज वो वहीँ दिन है, जिसकी रात तो उन्होने जी ली लेकिन सुबह नहीं देखी। ऐसा सोये कि फिर उठे ही नहीं।

‘बाबा साहब अंबेडकर महापरिनिर्वाण दिवस’
दरअसल, डॉ. भीम राव अंबेडकर की तबियत कुछ ठीक नहीं थी। एक दिन पहले मुंबई से आये डॉक्टर ने उनका हेल्थ चेक अप भी किया था। पत्नी से किसी बात पर कुछ नाराज भी चल रहे थे। बताया जाता है कि उनके जीवन के आखिरी दिन जब पत्नी सविता अंबेडरक और मुंबई से आये डॉक्टर मालवंकर से उनकी मुलाक़ात हुई, तो वे ठीक थे।

बाबा साहेब का आखिरी दिन बीता था ऐसा
दोपहर में बाबा साहेब की पत्नी और डा. मालवंकर किसी काम से बाजार चले गए। अंबेडकर घर पर ही मौजूद थे। शाम को उनके सहायक नानक चंद रत्तू घर लौटे। रत्तू 16 सालों से अंबेडकर के साथ थे और हर सुबह कार्यालय जाने से पहले बाबा साहेब से इजाजत लेते थे। रत्तू ऑफिस से आये तो बाबा साहेब की पत्नी तब तक बाजार से नहीं लौटीं थीं, इसपर अम्बेडकर ने रत्तू के सामने अपनी नाराजगी जाहिर की और उन्हें कुछ टाइपिंग का काम दिया।

डॉक्टर ने एक दिन पहले किया था हेल्थ चेकअप
पत्नी को इतना देर से आता देख अम्बेडकर को गुस्सा आ गया और उन्होंने श्रीमती को काफी डांटा। रत्तू भी इस दौरान वहां मौजूद थे तो उन्होंने बाबा साहेब को शांत कराया। थोड़ी देर में वह शांत भी हो गए। उसी रात बाबा साहेब के घर जैन मतावलंबियों का एक प्रतिनिधिमंडल उनसे मिलने आया था। हालंकि बाबा साहेब मिलने की स्थिति में नहीं लग रहे थे इसलिए उन्होंने बैठक को अगले दिन के लिए टाल देने का सोचा लेकिन प्रतिनिधिमण्डल आ चुका था तो उन्हें वापस लौटना बाबा साहेब को ठीक न लगा।

पत्नी से थे नाराज, जैन प्रतिनिधिमंडल संग मीटिंग
वे बाथरूम गए और रत्तू उन्हें काँधें का सहारा देते हुए वापस ड्राइंगरूम में लेकर लौटे तो बाबा साहेब की हालत कुछ ठीक नहीं लग रही थी। वे आँख बंद कर सोफे पर निढाल हो गए। जैन नेताओं ने भी उन्हें ऐसी हालत में देखा, हालंकि बाबा साहेब ने उनसे कुछ देर बातचीत की। प्रतिनिधिमंडल उन्हें एक कार्यक्रम के लिए आमंत्रित करने पहुंचा था, जिसे बाबा साहेब ने स्वीकार कर लिया।

सहायक रत्तू हर पल थे साथ, दे रहे थे सहारा
इस बैठक के दौरान ही डॉक्टर मालवंकर ने उनका चेकअप किया। जिसके बाद डॉक्टर मुम्बई के लिए रवाना हो गए। जैन प्रतिनिधिमंडल भी वापस लौट गया। इसके बाद रत्तू ने उनके पैर दबाए। डॉ. अंबेडकर के सिर पर तेल की मालिक की। बाबा साहेब कुछ बेहतर महसूस करने लगे और गाना गाने लगे। उनके दाएं हाथ की अंगुलियां सोफे पर थिरक रही थीं।

रात में सोये पर नहीं हुआ सवेरा
उन्हें रात का खाना खाया और वापस अपने बैडरूम में चले गए। रूम में रखी किताब द बुद्धा एंड हिज धम्मा की भूमिका पर उन्हें कुछ देर काम किया और फिर किताब पर ही हाथ रखकर सो गए। सुबह उनकी पत्नी ने कुशन पर पैर रखे सोते हुए देखा। उठाने के लिए गयी तो महसूस किया कि उनकी सांस तो चल ही नहीं रही थीं। उन्हें कुछ समझ नहीं आया और उन्होंने नानक चंद रत्तू को बुलवाने के लिए कार भेजी।


कोरोना पर सुप्रीम कोर्ट सख्त: सरकार को भेजा नोटिस, पूछा...

कोरोना पर सुप्रीम कोर्ट सख्त: सरकार को भेजा नोटिस, पूछा...

ई दिल्ली: देश में कोरोना से हालात हर दिन बिगड़ते जा रहे हैं। अब इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने भारत में कोरोना वायरस के मौजूदा हालात पर स्वत: संज्ञान लिया है। देश की सर्वोच्च अदालत ने सुनवाई के बाद केंद्र सरकार को नोटिस भेजा है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से पूछा है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए नेशनल प्लान क्या है।

सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को बताया कि देश को ऑक्सीजन की सख्त जरूरत है। सुप्रीम कोर्ट ने ऑक्सीजन की आपूर्ति और आवश्यक दवाओं के मुद्दे पर स्वत: संज्ञान लिया। सीजेआई एसए बोबडे ने कहा कि कि अदालत इस मामले की सुनवाई शुक्रवार को करेगी। कोर्ट ने हरीश साल्वे को एमिकस क्यूरी भी नियुक्त किया है।


Suzuki Hayabusa का नया अवतार इस दिनांक को होगा लॉन्च, मूल्य       Royal Enfield की इस सस्ती बाइक की मार्केट में धूम, बिक्री में पूरे 286 परसेंट की बढ़ोत्तरी       Ola Electric हिंदुस्तान में लगाएगा दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग सेटअप       दमदार ड्राइविंग रेंज के साथ महज 18 मिनट में होगी चार्ज, Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर जुलाई मे होगी लॉन्च       लीक हुई Mi 11X Pro और Mi 11X की कीमत       जानिए कैसा है 48MP कैमरे वाला यह स्मार्टफोन       WhatsApp यूजर्स के लिए चेतावनी! भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां       Realme के 6000mAh बैटरी वाले फोन की मूल्य में कटौती       Apple ने हिंदुस्तान में लॉन्च किया iPad Pro, बढ़िया डिस्प्ले और 5G कनेक्टिविटी के साथ मिलेंगे कई खास फीचर्स       कार या बाइक चलाते समय नहीं कटवाना चाहते हैं Challan तो इन ऐप का करें इस्तेमाल       जोड़ों के दर्द या अर्थराइटिस की समस्या से आराम दिलाती है ब्रोकली       सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलु उपाय       अगर कमजोर हो गयी है आपकी याददाश्त तो जरूर करें ये उपाय       गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है इन चीजों का सेवन       आखिर प्रेग्नेंसी में क्यों दी जाती है सूखा नारियल खाने की सलाह       क्या आप भी प्लान कर रहे हैं बच्चा तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें       शायद आप नहीं जानते होंगे नाश्ते में अंडे खाने के ये जबरदस्त फायदे       दांतों को कमजोर बना सकती हैं ये चीजें, भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन       गर्मियों में तरबूज का ज्यादा सेवन भी सेहत को पहुंचा सकता है नुकशान       गले के रोग को हल्के में न लें, लापरवाही बन सकती है इस बड़ी बीमारी की वजह