अब ड्रोन से घुसपैठ कर रहा पाकिस्तान, सुरक्षाबलों ने खदेड़ा

अब ड्रोन से घुसपैठ कर रहा पाकिस्तान, सुरक्षाबलों ने खदेड़ा

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 समाप्त होने के बाद अपनी कई नापाक साजिशों में नाकाम हो चुके पाक ने अब घुसपैठ का नया उपाय अपनाया है. पाकिस्तानी सेना अब ड्रोन्स के जरिए इंटरनेशनल बॉर्डर  एलओसी से कश्मीर में घुसपैठ की प्रयास करने में जुटी है. शुक्रवार शाम को भी पाक की तरफ से कश्मीर के सांबा सेक्टर में दो ड्रोन्स आए. हिंदुस्तान की बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने इन्हें देखकर फायरिंग भी की.

बीएसएफ के सूत्रों के मुताबिक, यह घटना शाम निकट 6 बजे की है. पाक के एक ड्रोन को भारतीय क्षेत्र में 500 से 700 मीटर अंदर उड़ते देखा गया. ये ड्रोन चक फकीरा बॉर्डर आउटपोस्ट के समीप भारतीय एयरस्पेस में उपस्थित थे. तब इस आउटपोस्ट को 48 बीएसएफ हेडक्वार्टर पंजटीला सांबा यूनिट संभाल रही थी. बताया गया है कि ड्रोन पाक की चमन खुर्द पोस्ट से आया, जो कि बॉर्डर के उस पार चक फकीरा के अच्छा सामने उपस्थित है.

बताया गया है कि बॉर्डर पोस्ट पर तैनात जवानों ने ड्रोन पर 80-90 राउंड्स फायरिंग की, पर वह पाक लौटने में सफल हो गया. एक दूसरे ड्रोन को भारतीय एयरस्पेस में 700 मीटर अंदर पाया गया. यह भी जमीन से एक किमी ऊपर चक फकीरा बॉर्डर पोस्ट के पास ही उड़ रहा था  फायरिंग के बाद निकल भागने में सफल रहा.

पिछले महीने भी ड्रोन से हुई थी घुसपैठ: बता दें कि पिछले महीने ही जम्मू और कश्मीर के केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास इंडियन आर्मी के जवानों ने एक पाकिस्तानी सेना के कॉडकॉप्टर​​ को मार गिराया. यह ड्रोन चीनी कंपनी डीजेआई माविक-2 प्रो मॉडल का था. यह ड्रोन निकट एक घंटे से सीमा के आसपास मंडरा रहा था. गोली लगते ही क्वॉडकॉप्टर ​​70 मीटर हिंदुस्तान की तरफ केरन सेक्टर में गिरा.​ यह क्वॉडकॉप्टर पाकिस्‍तानी सेना के स्‍पेशल सर्विस ग्रुप (SSG) का हिस्‍सा था.

पाकिस्तान भारतीय क्षेत्र की जासूसी करने के लिए अब ड्रोन्स का प्रयोग कर रहा है. साथ ही इनके जरिए वह आतंकवादियों को हथियार  महत्वपूर्ण सामान पहुंचाने की प्रयास करता है. सीमा पार से​ ​आतंकवादियों के हैंडलर्स ​को हथियार या अन्य सामान​ भेजने के लिए ​ड्रोन का प्रयोग करना नया उपाय है. ​इससे पहले ​पाकिस्‍तान ​सीमा पार ​से ​​आतंकियों को हथियार पहुंचाने के लिए​ ​अनमैन्‍ड एरियल वीकल्‍स का इस्‍तेमाल ​करता रहा है. ​​


शाह ने की तत्काल बैठक, इन राज्यों में हाई अलर्ट जारी

शाह ने की तत्काल बैठक, इन राज्यों में हाई अलर्ट जारी

नई दिल्ली: देशभर में जहां एक तरफ लोग कोरोना महामारी से बुरी तरह से जूझ रहे हैं, तो दूसरी तरफ वहीं तूफानों का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऐसे में मौसम की बिगड़ते हालातों को देखते हुए अब दक्षिणी राज्यों में चक्रवात तूफान ‘बुरेवी’ की चेतावनी जारी की है। बुरेवी तूफान की वजह से तटीय इलाकों में हवाओं के साथ-साथ समुद्र में लहरें भी तेज होने लगी हैं। जो रात या कल सुबह तक दक्षिणी तमिलनाडु के तट को पंबन और कन्याकुमारी के बीच से पार करेगा।

समुद्र में लहरें भी तेज
बुरेवी तूफान से बिगड़ते हालातों को देखते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने केरल और तमिलनाडु के मुख्यमंत्रियों से बात की और केंद्र सरकार की तरफ से मदद का आश्वासन दिया।

ऐसे में तमिलनाडु के रामेश्वरम में चक्रवाती तूफान बुरेवी को ध्यान में रखते हुए तटीय क्षेत्रों में हवाओं के साथ-साथ समुद्र में लहरें भी तेज होने लगी हैं। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, बुरेवी आज रात या कल सुबह तक दक्षिणी तमिलनाडु के तट को पंबन और कन्याकुमारी के बीच से पार करेगा।

गृह मंत्री अमित शाह ने केरल और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के तूफान को लेकर बात की। उन्होंने कहा-‘मोदी सरकार तमिलनाडु और केरल के लोगों की मदद के लिए हर संभव समर्थन के लिए प्रतिबद्ध है। एनडीआरएफ(NDRF) की कई टीमें पहले से ही दोनों राज्यों में तैनात हैं।’


संदीदा पोस्टर के साथ अपने निवास को सजाने के लिए जाने यह दिलचस्प तरीका       एक परिपूर्ण मोनोक्रोमैटिक लिविंग रूम के लिए जाने यह सुझाव और विचार       कट जाने या चोट लगने पर बहते खून को रोकने के लिए करें ये उपाय       महिलाओं को ऑपरेशन से डिलीवरी के बाद इन बातों का रखना होगा ध्यान       इम्यून सिस्टम के साथ आपकी सेक्सुअल पावर भी बढ़ाता है बकरी का दूध       आखिर महिलाओं को कौनसी करवट सोने से होते हैं कौनसे फायदे       हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद होता है ठंडी रोटी का सेवन       हार्ट अटैक आने से पहले इंसान में नजर आते हैं ऐसे लक्षण       ब्लड प्रेशर को चुटकी में कंट्रोल करता है संतरे का सेवन       आंखों की रौशनी के लिए फायदेमंद है गाजर का जूस       टॉन्सिल्स की समस्या में फायदेमंद होता है शहतूत का सेवन       डायबिटीज पेशेंट अक्सर करते है ये 5 गलतियां       महिलाएं थायरॉइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय       पेट दर्द और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय       ब्लड में शुगर को कण्ट्रोल करने के लिए बेहद कारगर हैं ये उपाय       लिवर की समस्या बचना है तो इन चीजों से हमेशा करें परहेज       महिलाओं में पीरियड्स से ही नहीं इस वजह से भी हो सकता है पेट में दर्द       ठंड के इस सर्द मौसम में बच्चो को फैशनेबल और संरक्षित बनाने के लिए ऐसे करे पोशाक का चुनाव       गर्दन की झुर्रियों से निजात पाने के लिए जाने यह खास टिप्स       ब्लाउज के यह चार डिजाइन महिलाओं के लिए बिल्कुल परफेक्ट