मूंग दाल हलवा बाने के लिए ये हैं बेहद सरल विधि

मूंग दाल हलवा बाने के लिए ये हैं बेहद सरल विधि
Moong Dal Halwa Recipe: मूंग की दाल का हलवा उत्तर हिंदुस्तान की एक बहुत प्रसिद्ध मिठाई है वैसे तो ये ज्यादातर सर्दियों में बनता है, मगर हलवा एक ऐसी मिठाई है, जिसे आप किसी भी सीजन में खा सकते हैं और अब तो गुलाबी ठंड प्रारम्भ भी हो चुकी है ऐसे में यदि हलवा खाने को मिल जाए तो बात ही अलग है वैसे मूंग दाल का हलवा विवाह और त्योहारों की फेवरेट रेसिपी समझी जाती है खाने के बाद कुछ मीठा हो और वह भी मूंग की दाल के हलवे जैसा, तो फिर क्‍या कहना आप भी अपनों को चखाइए मूंग की दाल के हलवे का स्‍वाद और जानिए इसे बनाने का तरीका

हलवे के लिए सामग्री
1/2 बाउल देसी घी
1/2 बाउल मूंग की दाल का पाउडर
1/4 बाउल बादाम का पोस्ट
1/2 बाउल चीनी
4 चम्मच काजू
4 चम्मच बादाम
1 चम्मच पिस्ता
1 चम्मच किशमिश
2 इलाइची

हलवा बनाने की विधि
सबसे पहले मूंग की दाल को अच्छी तरह से धोकर 2-3 घंटे पानी में भिगो दें दाल को पानी से निकाल कर बिना पानी डाले मिक्सी में अच्छे से पीस लें पर इसे ज्यादा बारीक ना करें अब कड़ाही को गैस पर रखें और उसमें घी डालकर गर्म होने दें अब इसमें दाल डाल दें और करछी से चला-चला कर 20-25 मिनट तक मध्यम आंच पर अच्छी तरह भूनें दाल के अच्छे से भुन जाने के बाद इसे किसी अलग से किसी बरतन में निकाल कर रख लें

अब कड़ाही में मावा डालकर धीमी आंच पर भूनें और फिर इसे दाल में मिला दें एक बर्तन में चीनी और चीनी की बराबर मात्रा में पानी उबाल आने तक गैस पर रखें और 1-2 मिनट पकाकर चाशनी तैयार कर लें इस चाशनी को दाल में मिलाएं और साथ में काजू-किशमिश भी डाल दें अब धीमी गैस पर हलवे को 5-7 मिनट तक भूनें और फिर गैस बंद कर दें अब इसमें पिसी हुई इलाइची मिला लें लीजिए आपका का मूंग दाल का हलवा तैयार है

इन खास तरीको से अपने बच्चो को बनाकर खिलाए क्विनोआ खिचड़ी

इन खास तरीको से अपने बच्चो को बनाकर खिलाए क्विनोआ खिचड़ी

इस वैश्विक महामारी के बीच में, बेहतर प्रतिरक्षा बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ और स्वच्छ आहार होना अत्यंत आवश्यक है। खिचड़ी मुख्य रूप से एक दलिया है जो पहले ठोस खाद्य पदार्थों में से एक माना जाता है जो बच्चों खाते हैं।

यह एक आरामदायक और स्वादिष्ट पकवान है। आमतौर पर दाल और चावल के साथ खिचड़ी बनाई जाती है। लेकिन इस बार इस क्विनोआ खिचड़ी को ट्राई करें क्योंकि इसके अपने फायदे हैं। यह न केवल पौष्टिक है बल्कि वजन घटाने में भी मदद करता है। आम तौर पर देसी घी के साथ खिचड़ी एक पौष्टिक और स्वस्थ भोजन के लिए कर सकते हैं ।

खिचड़ी के लिए सामग्री:

व्हाइट क्विनोआ

पीली मूंग दाल

सफेद प्याज

कसा हुआ या कीमा बनाया हुआ अदरक

अन्य सब्जियां

हल्दी पाउडर

धनिया पाउडर

गरम मसाला पाउडर

जीरा

तेज पत्ता

सूखी साबुत लाल मिर्च

घी

धनिया के पत्ते

नींबू का रस

विधि:

1. घी का तड़का लगाएं। जब यह हल्का गरम हो जाए तो इसमें साबुत जीरा और तेज पत्ता डालें। उन्हें कुछ सेकंड के लिए सीज़ करने दें।

2. घी का तड़का लगाएं। जब यह हल्का गरम हो जाए तो इसमें साबुत जीरा और तेज पत्ता डालें। उन्हें कुछ सेकंड के लिए सीज़ करने दें।

3. मटर, कटी हुई बीन्स और गाजर जैसी कुछ सब्जियां डालें। 1 मिनट के लिए पकाएं और टमाटर डालें। 1 मिनट के लिए पकाएं।

4. कसा हुआ अदरक डालें और अच्छी तरह से मिश्रण करें। यदि आप कटी हुई हरी मिर्च डालना चाहते हैं, तो आप उन्हें अब जोड़ सकते हैं।

5. हल्दी, धनिया पाउडर और गरम मसाला पाउडर डालें। लगभग एक मिनट या सुगंधित होने तक अच्छी तरह से मिलाएं और पकाएं। यदि आप लाल मिर्च पाउडर पकाना चाहते हैं तो आप अब डाल सकते हैं।

6. कुल्ला क्विनोआ और मूंग दाल डालें।

7. अच्छी तरह से मिलाएं। गर्म या गर्म पानी जोड़ने से त्वरित दबाव में मदद मिलती है जो तत्काल पॉट में निर्माण करता है।

8. दबाव इसे 4-5 मिनट के लिए पकाएं। इसे धनिया और नींबू के रस से गार्निश करें।


ऐसे बनाए शाम के नाश्ते में सूजी कटलेट       इन खास तरीको से अपने बच्चो को बनाकर खिलाए क्विनोआ खिचड़ी       अंडे खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद, जाने       सर्दियों में मूली खाने के होते हैं ये फायदे       दुल्हन मेकअप के लिए जाने यह स्किनकेयर टिप्स       इस एक्ट्रेस ने शेयर की अपनी फीलिंग्स, पृथ्वी थियेटर को बताया घर जैसा अहसास       संदीदा पोस्टर के साथ अपने निवास को सजाने के लिए जाने यह दिलचस्प तरीका       एक परिपूर्ण मोनोक्रोमैटिक लिविंग रूम के लिए जाने यह सुझाव और विचार       कट जाने या चोट लगने पर बहते खून को रोकने के लिए करें ये उपाय       महिलाओं को ऑपरेशन से डिलीवरी के बाद इन बातों का रखना होगा ध्यान       इम्यून सिस्टम के साथ आपकी सेक्सुअल पावर भी बढ़ाता है बकरी का दूध       आखिर महिलाओं को कौनसी करवट सोने से होते हैं कौनसे फायदे       हाई ब्लड प्रेशर की समस्या में फायदेमंद होता है ठंडी रोटी का सेवन       हार्ट अटैक आने से पहले इंसान में नजर आते हैं ऐसे लक्षण       ब्लड प्रेशर को चुटकी में कंट्रोल करता है संतरे का सेवन       आंखों की रौशनी के लिए फायदेमंद है गाजर का जूस       टॉन्सिल्स की समस्या में फायदेमंद होता है शहतूत का सेवन       डायबिटीज पेशेंट अक्सर करते है ये 5 गलतियां       महिलाएं थायरॉइड की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें ये उपाय       पेट दर्द और एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय