भूलकर भी ना करे इन चीजों को रखने के लिए माइक्रोवेव का यूज़

भूलकर भी ना करे इन चीजों को रखने के लिए माइक्रोवेव का यूज़

आज के समय में इलेक्ट्रॉनिक से बनी चीजों ने हमारे जीवन की मुश्किलों को आसान बना दिया है। अब घरों में माइक्रोवेव और अवन को देखा जा सकता है। कुछ चीजें ,ऐसी हैं जिन्हें माइक्रोवेव व अवन में गर्म करने से बचना चाहिए, क्योंकि ये आहार हमारे शरीर को गंभीर नुकसान पहुंचाने का कारण बन सकते हैं। 

# मीट: ओवन में मीट को नहीं पकाना चाहिए क्योंकि अन्य चीजों की अपेक्षा मांस की लेयर काफी पतली होती है जो किनारों से तो पक जाती है पर बीच में मोटा होने के कारण सही तरीके से नहीं पक पाती।

# प्लास्टिक कंटेनर: वैज्ञानिकों ने इसके लिए दावा किया है कि प्लास्टिक में एस्ट्रोजन जैसे विषाक्त रसायन पाए जाते है जो गर्म होने के दौरान भोजन के अंदर प्रवेश कर जाते हैं और हमारे शरीर पर पहुंचकर घातक परिणाम देते है।

# उबले अंडे: अंडे को माइक्रोवेव के अंदर रख कर गर्म करने से फायदे नहीं बल्कि नुकसान मिल सकता है क्योकि अंडे को गर्म करने से यह गर्म होकर फूट जाते है।

# स्टेनलेस स्टील: इसको माइक्रोवेव में गर्म करने से इसके सही परिणाम प्राप्त नहीं होते जो हमारे स्वास्थ के लिए नुकसानदायक भी हो सकते है। इसके अलावा माइक्रोवेव को भी गंभीर क्षति हो सकती है। 

# पानी: माइक्रोवेव की overheating या उबलते पानी या पानी की भाप से माइक्रोवेव के साथ इलेक्ट्रॉनिक्स को गंभीर नुकसान हो सकता है।

माइक्रोवेव में खानें वाली चीजों को गर्म करने के लिए विशेष कंटेनर का उपयोग करना चाहिए और हर समय इसका प्रयोग करने से बचना चाहिए।