सावधान! प्रेग्नेंट स्त्रियों को भूलकर भी नहीं करने चाहिए घर के ये काम

सावधान! प्रेग्नेंट स्त्रियों को भूलकर भी नहीं करने चाहिए घर के ये काम

प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के समय स्त्रियों (Women) को अपना बहुत अधिक ध्यान रखना पड़ता है। इस दौरान स्त्रियों का वजन (Weight) बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो वहीं दूसरी ओर उनके शरीर में कई तरह के परिवर्तन भी आते हैं। गर्भ में शिशु होने के कारण पेट का वजन भी बढ़ जाता है जिसकी वजह से स्त्रियों को कई तरह के कार्य करने में दिक्‍कत आती है। ऐसे में घर के कार्य (Household Work) करते समय स्त्रियों को बहुत अधिक सावधानी बरतनी पड़ती है। parenting.firstcry की समाचार के अनुसार प्रेग्‍नेंसी में एक्टिव रहना मां व शिशु दोनों को स्‍वस्‍थ रखता है व प्रेग्‍नेंसी में होने वाली कई तरह की जटिलताओं से बचा सकता है। आइए आपको बताते हैं कि प्रेग्‍नेंसी में घर के कौन से कार्य नहीं करने चाहिए व किन घरेलू कामों को गर्भवती महिलाएं सरलता से कर सकती हैंय।



सबसे पहले जानें क्‍या प्रेग्‍नेंसी में घरेलू कार्य करना सुरक्षित है
घरेलू कार्य करने के मुद्दे में प्रेग्नेंट स्त्रियों को थोड़ा संतुलन बनाकर चलना पड़ेगा। प्रेग्‍नेंसी में ज्‍यादा तनाव वाले कार्य करने से बचें। ज्यादा मेहनत वाले कार्य करने से थकान तो जल्‍दी होती ही है साथ ही ये हेल्थ के लिए भी अच्छा नहीं होता। वहीं अगर प्रेग्नेंट महिलाएं कुछ भी कार्य नहीं करती हैं या गतिहीन जीवनशैली अपना लेती हैं तो इसका दुष्‍प्रभाव उनकी प्रेग्‍नेंसी पर पड़ सकता है। इसलिए उनको घर के ऐसे कार्य करने चाहिए जो उनके लिए सुरक्षित हों।

प्रेग्‍नेंसी में न करें ये घरेलू काम

न उठाएं भारी सामान
प्रेग्‍नेंसी में कमर दर्द पहले से ही रहता है। ऐसे में भारी वजन उठाना आपके लिए खतरनाक साबित होने कि सम्भावना है। पानी की बाल्‍टी व राशन का सामान जैसी भारी चीजों को उठाने की गलती बिल्कुल न करें।

कैमिकल युक्‍त चीजों का न करें इस्तेमाल
साफ-सफाई के लिए कैमिकल युक्‍त चीजों की बजाय प्राकृ‍तिक उत्‍पादों जैसे कि सिरके या बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल करें। इनके इस्‍तेमाल के दौरान हमेशा दस्‍ताने पहनकर रखें व मुंह को भी ढक कर रखें। प्रेग्‍नेंसी में आपको कैमिकल युक्‍त क्‍लीनिंग प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

सीढियां चढ़ना
प्रेग्‍नेंसी में सीढ़ियां चढ़ने के लिए मना किया जाता है। सीढ़ियां चढ़ने पर गिरने का खतरा रहता है इसलिए ऐसा करने से जितना हो सके बचें।

बार-बार न झुकें
सोने, झाड़ू लगाने, कूड़ा साफ करने या कपड़े धोने के लिए बार-बार झुकना पड़ता है। प्रेग्नेंसी में ऐसे कार्य करने से बचें।

घंटों तक खड़े रहना
अक्‍सर महिलाएं रसोई में कार्य करते समय घंटों खड़ी रहती हैं जो कि प्रेग्नेंट स्त्रियों की स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। इससे पैरों में सूजन आ सकती है।

गर्भावस्‍था में महिलाएं कर सकती हैं घर के ये काम

प्रेग्‍नेंसी में बड़ी सरलता से सब्जियां को काटने व साफ करने का कार्य किया जा सकता है। कई महिलाएं खड़े होकर सब्जियां काटती हैं जबकि प्रेग्‍नेंसी के दौरान ऐसा नहीं करना चाहिए। प्रेग्नेंट स्त्रियों को बैठकर ये कार्य करना चाहिए।

आप लंबे हैंडल वाली झाड़ू व पोछे का इस्‍तेमाल कर घर की सफाई भी कर सकती हैं। झाड़ू या पोछा लगाने के लिए ज्‍यादा झुकने की आवश्यकता नहीं है। अगर इस कार्य को करने में आपको दिक्‍कत हो रही है तो इसे तुरंत छोड़ दें।

गर्भवती महिलाएं बाथरूम की सफाई भी कर सकती हैं। इसके लिए ईको फ्रेंडली क्‍लीनिंग प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल करें। प्रेग्‍नेंसी में सफेद सिरका, नींबू का रस व बेकिंग सोड़ा का इस्‍तेमाल सुरक्षित होता है।

प्रेग्नेंट महिलाएं घर पर बर्तन धोने का कार्य भी कर सकती हैं लेकिन 15 से 20 मिनट से ज्‍यादा समय तक खड़ी न रहें।