जानिए किस दिन मनाई जाएगी ईद

जानिए किस दिन मनाई जाएगी ईद

नई दिल्‍ली: तीन दिवसीय ईद उल-फितर संसार के 1.8 अरब मुसलमानों के लिए रमजान के उपवास महीने के अंत का प्रतीक है। इस वर्ष मुस्लिमों का यह सबसे अहम त्‍यौहार कोरोना वायरस की छाया में मनेगा। इस मौके पर लोग आमतौर पर यात्रा करते हैं, अपने परिवार के साथ घूमते हैं व शानदार भोजन के लिए इकट्ठा होते हैं, लेकिन इस वर्ष यह सब संभव नहीं हो सकेगा। ज्‍यादातर राष्ट्रों ने वायरस के प्रकोप को रोकने के लिए सख्‍त प्रतिबंध लगाए हुए हैं।

चांद के नजर आने के आधार पर यह अवकाश 23 या 24 मई को प्रारम्भ होगा व रमज़ान के रोज़े पर खत्म होगा। खाड़ी राष्ट्रों में मुस्लिम 23 अप्रैल से रमजान के चांद दिखने के बाद से 24 अप्रैल से रोजे रख रहे हैं। शुक्रवार को इस क्षेत्र में रमजान का 29 वां दिन है।

गल्फ न्यूज की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यूएई सरकार ने एक चांद देखने वाली समिति बनाई है। समिति शाम को यूएई के न्याय मंत्री की अध्यक्षता में एक आभासी मीटिंग आयोजित करेगी।

इस बीच, सऊदी राजपत्र ने बताया कि सऊदी अरब में रियाद के पास मजमाह विश्वविद्यालय के वेधशाला में खगोलविदों ने पुष्टि की कि शुक्रवार को 29वें रमजान पर शव्वाल के अर्धचंद्र को नहीं देखा जा सकता है।

यहां की रिपोर्ट में बोला गया था, "खगोलीय वैज्ञानिक गणना के अनुसार, सूरज 6.33 बजे 293 डिग्री पर व चंद्रमा शुक्रवार को शाम 6.26 बजे, रमजान 29 को सेट होगा।   इसका मतलब है कि चंद्रमा सूर्यास्त से 13 मिनट पहले होगा। "