अफ़ग़ानिस्तान में प्रकृति के इस प्रकोप ने ली इतने लोगों की जान, जाने कैसे

अफ़ग़ानिस्तान में प्रकृति के इस प्रकोप ने ली इतने लोगों की जान, जाने कैसे

अफगानिस्तान के दक्षिण व पश्चिम हिस्से में बीते 24 घंटों में भारी बर्फबारी व बाढ़ की वजह से कम से कम 19 लोग मारे गए व 16 अन्य जख्मी हो गए।

के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन मंत्रालय के एक प्रवक्ता तमीम अजीमी ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि भारी बर्फबारी शनिवार को शुरुआत हुई व देश के 34 प्रांतों में से कम से कम 21 में जारी रहने के संभावना हैं, जबकि बाकी क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है, खास तौर पर दक्षिण में।

स्थानीय सरकार के प्रवक्ता बहीर अहमदी ने बताया है कि दक्षिण कंधार प्रांत में बाढ़ की वजह से घरों की छत ढह जाने से हुए हादसों में आठ लोगों की मृत्यु हो गई है। मृतकों में चार महिलाएं, तीन बच्चे व एक पुरुष शामिल हैं। अन्य 13 ग्रामीण घायल बताए जा रहे हैं। लोकल सरकार ने इस क्षेत्र में मानवीय सहायता पर चर्चा करने के लिए एक आपात बैठक की। पड़ोसी हेलमंद प्रांत में एक अलग घटना में, बाढ़ की वजह से तीन ग्रामीणों की मृत्यु हो गई व तीन अन्य घायल हो गए।

पश्चिमी प्रांत हेरात के अधिकारियों ने बोला है कि आद्रास्कान, एनजिल व शिन्दांड में भारी बारिश की वजह से घरों की छत गिरने के तीन भिन्न-भिन्न मामलों में आठ लोग मारे गए . हेरात के गवर्नर के प्रवक्ता जैलानी फरहाद ने मीडिया को बताया कि, "राजधानी व हेरात व अन्य प्रांतों के बीच कुछ जिलों में भारी बर्फबारी की वजह से वैसे सभी सड़कें व राजमार्ग बंद हैं। "