पाकिस्तान में मानसूनी बारिश जारी रहने से 357 की मृत्यु , 400 से अधिक घायल

पाकिस्तान में मानसूनी बारिश जारी रहने से 357 की मृत्यु , 400 से अधिक घायल

इस्लामाबाद:  
पाक में पिछले पांच हफ्ते से अधिक समय से भारी बारिश जारी है, जिसमें कम से कम 357 लोगों की मृत्यु हो गई और 400 से अधिक लोग घायल हो गए हैं. इसकी जानकारी राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने दी.

एनडीएमए के आधिकारिक सूत्रों ने गुरुवार को समाचार एजेंसी शिन्हुआ को बताया कि 14 जून से पूरे पाक में भारी मानसूनी बारिश और अचानक आई बाढ़ के कारण मानव क्षति, बुनियादी ढांचे, सड़क नेटवर्क और घरों को भारी संख्या भी हानि पहुंचा है.

एनडीएमए के आंकड़ों के अनुसार, कुल 23,792 घर पूरी तरह या आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गए हैं. वही दर्जनों पुल और दुकानों को भी हानि पहुंचा है.

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने गुरुवार को एक ट्वीट में बोला कि पाक जलवायु बदलाव की चुनौतियों का सामना कर रहा है. वर्तमान में बाढ़ की परेशानी को दूर करने का कोशिश कर रहा है.

बलूचिस्तान प्रांत सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों में से एक है, जहां बारिश से संबंधित घटनाओं और उसके बाद आई बाढ़ में 106 लोगों की मृत्यु हो गई. इसके बाद सिंध में 90 लोगों की मृत्यु हो गई.

एनडीएमए ने बोला कि पंजाब प्रांत में 76, खैबर पख्तूनख्वा में 70, जबकि राष्ट्र के अन्य हिस्सों में 15 लोग मारे गए हैं.

इस बीच, पाकिस्तानी सेना के साथ संबंधित शहरों में नागरिक प्रशासन प्रभावित इलाकों में बचाव और राहत अभियान चला रहा है.

अधिकारी फंसे हुए लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज रहे हैं, प्रभावित लोगों को भोजन और पानी मौजूद करा रहे हैं, जबकि चिकित्सक और पैरामेडिक्स घायलों का उपचार कर रहे है.

पूरे पाक में भारी हानि को ध्यान में रखते हुए, शरीफ ने मानसून की बारिश और बाढ़ से हुए हानि का आकलन करने के लिए एक समिति का गठन किया है, जबकि प्रभावित नागरिकों के लिए मौद्रिक मुआवजे को बढ़ाने की घोषणा की है.