रोजाना चॉकलेट खाने का ये फायदें जान हैरान हो जाएंगे आप

रोजाना चॉकलेट खाने का ये फायदें जान हैरान हो जाएंगे आप

चॉकलेट आज दुनिया की एकमात्र पसंद बन गयी है। दक्षिण अमेरिका निवासियों के लिए चॉकलेट को भगवान का भोजन भी कहा जाता है। अपने विशेष गुणों के कारण और अपने स्वाद के कारण चॉकलेट सौ वर्षों से पहले से ही लोगों की पसंदीदा रही है लेकिन लोगों में डर है कि चॉकलेट का सेवन करने से तेजी से वजन बढ़ जाता है। 

चॉकलेट खाने के फायदे:

# तनाव दूर करने में सक्षम: दो सप्ताह तक हर रोज डार्क चॉकलेट खाने से तनाव दूर करने में मदद मिलती है। चॉकलेट को खाने से तनाव में वृद्धि करने वाले हार्मोन नियंत्रित होते है। 

# हार्ट के लिए लाभकारी: यह ब्लड प्रेशर को कम करने में बेहद ही मदद करती है एवम दिल की समस्याओं को कम किया जा सकता है। चॉकलेट खाने से दिल से जुड़ी कई बीमारियों को ठीक किया जा सकता है।

# वजन को कम करने में सहायक: जो व्यस्क रोजाना नियमित रूप से चॉकलेट को खाते है उनके शरीर का बॉडी मास इंडक्स चॉकलेट का सेवन न करने वालों की तुलना में बेहद कम बना रहता है।

# एंटी एजिंग में मददगार: चॉकलेट में कोको फ्लैवनॉल बढ़ती उम्र के लक्ष्णों को आने ही नहीं देता। रोजाना हॉट चॉकलेट के करीब दो कप पी लेने से बुजुर्ग लोगों का भी मानसिक स्वास्थ अच्छा रहता है।

# मूड को फ्रेश करने में सक्षम: इसे खाने से मानसिक रूप से भी स्वस्थ महसूस करते हैं। इतना ही नहीं जो लोग चॉकलेट का सेवन करते है उनका मूड भी हमेशा अच्छा ही बना रहता है।