हेल्दी रहने के लिए ऐसे करें इसबगोल का इस्तेमाल

हेल्दी रहने के लिए ऐसे करें इसबगोल का इस्तेमाल

कब्ज की कठिनाई से जूझ रहे अधिकांश लोगों ने इसबगोल या साइलीयम हस्क (Psyllium Husk) का नाम तो सुना ही होगा। ये प्लांटैगो ओवेटा (Plantago Ovato) के पौधे से मिलने वाला बीज व भूसी है। दरअसल इसबगोल एक घुलनशील फाइबर है। जब आप इसे पानी में मिलाते हैं, तो यह कारागार बनाने के लिए पानी को अवशोषित करता है। इसके अतिरिक्त इसका इस्‍तेामाल खाने में भी किया जाता है। पेट या कब्ज की कठिनाई को दूर करने के अतिरिक्त यह वजन घटाने में भी मदद करता है। आइए आपको बताते हैं इसके फायदे के बारे में।

कब्‍ज की कठिनाई होती है दूर
इसबगोल में हाइग्रोस्कोपिक गुण होते हैं, जो डाईजेस्टिव सिस्टम से ज्‍यादा पानी सोखने में मदद करते हैं। इसबगोल में उपस्थित फाइबर कब्ज की कठिनाई को दूर करता है। आप दूध के साथ दो चम्मच इसबगोल मिलाकर रात को पिएं व प्रातः काल आप बिल्कुल फ्रेश महसूस करेंगे।

कंट्रोल में रहता है ब्‍लड शुगर लेवल
इसबगोल आपके ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह ग्लूकोज के टूटने के अवशोषण को रोकता है। इसके अलावा, इसमें उपस्थित जिलेटिन आपके ब्‍लड शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है।

कोलेस्ट्रॉल होता है कमइसबगोल पित्त एसिड को बांधता है व एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसबगोल एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाने में मददगार होता है।

दिल को रखे स्‍वस्‍थ
इसबगोल आपके दिल को स्‍वस्‍थ रखने में भी मदद करता है। यह शरीर में ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम करता है। इसके अलावा, यह दिल की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। लिपिड के स्तर को बढ़ाता है व ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करता है।

वजन घटाने में मददगार
इसबगोल वजन घटाने में भी लाभकारी होता है। वजन घटाने के लिए आप 2 चम्मच इसबगोल पाउडर को 1 ग्लास पानी में या फिर जूस में डालकर पिएं। इसके अलावा, आप इसबगोल को पानी व नींबू के रस के साथ मिलाकर भी पी सकते हैं। यह ओवरईटिंग को रोकने में भी मदद करता है।