Immunity को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन ऐसे कर सकते हैं काली मिर्च का इस्तेमाल

Immunity को बढ़ाने के लिए प्रतिदिन ऐसे कर सकते हैं काली मिर्च का इस्तेमाल

काली मिर्च (Black Pepper) एक ऐसा मसाला है जिसका प्रयोग लगभग हर किसी भारतीय घर में होता है। यहां तक की विदेशों में भी इस मसाले का प्रयोग बखूबी किया जाता है। अंग्रेजी में इसे Black pepper बोला जाता है। काली मिर्च (Black Pepper) जितना खाने को स्वादिष्ट बनाने का कार्य करती है, उतना ही ये शरीर के लिए लाभकारी है। नियमित तौर पर खाने में काली मिर्च का प्रयोग करने से इम्यूनिटी बढ़ती है।

कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के फैलने के बाद हर कोई इम्यूनिटी बूस्ट करने के ढंग ढूढ़ रहा है। लोग कई प्रकार के जूस, हल्दी वाला दूध, फल व सब्जियों को प्रतिदिन के खाने में प्रयोग कर रहे हैं। लेकिन कई राज्यों में लॉकडाउन होने के कारण सब्जियां व फल पर्याप्त मात्रा में मिल नहीं पा रहे हैं ऐसे में आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काली मिर्च का प्रयोग कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे खाएं काली व बढ़ाए इम्यूनिटी।

हेल्थलाइन पर प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, काली मिर्च का नियमित तौर पर सेवन करने से आंत में अच्छे बैक्टीरिया का विकास होता है। इसके साथ ही मनोदशा व पुरानी बीमारियों से लड़ने के लिए यह शरीर को शक्ति प्रदान करता है।

शहद व काली मिर्च

शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए आप काली मिर्च के पाउडर को शहद के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। काली मिर्च व शहद को दिन में एक बार प्रयोग करने से कफ, कोल्ड जैसी समस्याएं नहीं होती हैं।

सब्जी में करें इस्तेमाल

जो लोग काली मिर्च में शहद का प्रयोग नहीं कर सकते हैं वो सब्जी में एक मसाले की तरह इसे यूज कर सकते हैं। सब्जी में मसाले की तौर पर काली मिर्च का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले इसे भून लें व पीस ले। आप चाहें तो दाल में भी काली मिर्च के पाउडर का प्रयोग कर सकते हैं।

स्नैक्स में करें इस्तेमाल

कोरोना वायरस के कारण देश के ज्यादातर हिस्सों में लोग घर में ही रह रहे हैं ऐसे में आप काली मिर्च को स्नैक्स के साथ प्रयोग कर सकते हैं। शाम के वक्त में टोस्ट, सैंडविच, सलाद खाते वक्त उस पर काली मिर्च का पाउडर डालें व तब खाएं।