महामारी के समय मानसिक संतुलन बनाए रखने में मददगार हैं ये सुझाव

महामारी के समय मानसिक संतुलन बनाए रखने में मददगार हैं ये सुझाव

कोरोना महामारी के फैलने से लोगों में दहशत है. इस समय अगर किसीए में इसका शक हो जाए या कुछ लक्षण मिल जाएं, तो मानसिक स्थिति बहुत ही बेकार हो सकती है. इसके मद्देनजर दुनिया स्वास्थय संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने आम लोगों, आइसोलेशन में रह लोगों व वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुझाव जारी किए हैं. 


आम आबादी के लिए
क्या बताएं 
 कोविड-19 को किसी राष्ट्रीयता या नस्लीय समुदाय से न जोड़ें. उन व्यक्तियों का उल्लेख न करें, जो प्रभावित हैं. 
इसका भी उल्लेख न करें 
कोविड-19 मामले 
कोविड-19 प्रभावित परिवार 
पीड़ितों की संख्या 
मृतकों की संख्या 
समुदायों को तनाव या चिंता में डालने वाली खबरों को बढ़ा-चढ़ाकर प्रस्तुत न करें. केवल आंकड़ों को ही बताएं, अफ़वाह या गलत जानकारी न फैलाएं. 
कोविड-19 पीड़ित आदमी के बारे में आई सकारात्मक व आशावादी कहानियों का प्रचार-प्रसार करें. इनमें कोरोना से स्वस्थ होने व समर्थक समूहों के बारे में स्टोरी प्रचारित करें. 
स्वास्थ्यकर्मियों व बीमारी में योगदान करनेवालों को सम्मानित करें. 
बच्चों को अपनी भावनाएं जाहीर करने के लिए सुझाव दें. उन्हें योगदान करें. बच्चों को रचनात्मक कार्यों में लगाए रखें, जैसे खेलना, पेंटिंग करना आदि. जहां संभव हो बच्चों की दैनंदिनी को बना रखें.  

जो आइसोलेशन में हैं
ई-मेल, मोबाइल, सोशल मीडिया से जुड़े रहें. जहां तक संभव हो सामाजिक संपर्कों से बात करते रहें. संभव हो तो दैनंदिनी को बनाएं या कोई नया करने पर ध्यान केंद्रित करें. 
 अपनी जरूरतो व भावनाओं का ख्याल रखें. जहां तक हो, मनोरंजक व आरामदायक गतिविधियों में व्यस्त रहें. ’ स्वास्थ्य कर्मियों व डब्ल्यूएचओ की वेबसाइट से नई-नई जानकारियां व ज्ञान ग्रहण करते रहें. 
पहले से स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों से जूझ रहे बुजुर्गों वयस्कों के लिए ’ सामान्य दैनिक व्यायाम करें. नए वातावरण में दैनंदिनी को बनाए रखें व कुछ नया करने के लिए अपना दिमाग लगाएं. 
आपको दवाएं मिलती रहे, इसके लिए कोशिश करते रहे व इसकी प्रयास में लगे रहें. ’ स्वास्थ्य सेवाओं, भोजन आपूर्ति व अपने यातायात के लिए वाहनों के लिए सम्पर्क बनाए रखें ताकि आवश्यकता होने पर वे तुरंत उपलब्ध हो जाएं.
 निजी विवरण, दवाएं, सम्पर्क नंबर, कपड़े, पानी आदि व्यक्तिगत सुरक्षा जरूरतों के लिए तैयारी करके रखें.