प्रेगनेंसी में नींद ना आने की समस्या से ऐसे पाये निजात

प्रेगनेंसी में नींद ना आने की समस्या से ऐसे पाये निजात

प्रेगनेंसी के दौरान अक्सर ये देखा गया है की महिलाओ को नींद न आने की समस्या का सामना करना पढता है प्रेग्नेंसी के दौरान किसी तरह की दिक्कत का सामना ना करना पड़े इसके लिए गर्भवती महिलाओं को सही तरीके से सोने के लिए कुछ प्राकृतिक तरीकों को अपनाना चाहिए। इससे वे गर्भावस्था के दौरान होनेवाली परेशानियों से बच सकती बच सकती हैं...

सुबह और शाम जरूर करे वाक : गर्भावस्था के दौरान आपको प्रकृति के संपर्क में अधिक से अधिक रहना चाहिए। अगर आप हर रोज सुबह और शाम दोनों वक्त कुछ समय की वॉक करेंगी तो आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी।

फ्रेश और एनर्जेटिक रहे : खुद को फ्रेश और एनर्जेटिक रखने के लिए आप हेड और फुट मसाज ले सकती हैं। सिर में ऑइलिंग करा सकती हैं। ऑइलिंग के बाद बहुत अच्छी और गहरी नींद आती है।

नेर्वेस को ऐसे करे शांत :अच्छी नींद के लिए जरूरी होता है कि आप अपनी नर्व्स को शांत करें। बॉडी नर्व्स को शांत करने में असेंशियल ऑइल आपके लिए मददगार साबित होंगे। प्रेग्नेंसी के दौरान हर किसी को अलग-अलग तरह की खुशबुओं से दिक्कत होती है। इसलिए आप अपनी पसंद की फ्रेग्रेंस चुनें और चैन से सोएं।

होम मेड ड्रिंक का सेवन :: कावा, काढ़ा, गुड़ और इलायची की चाय या दूसरी हर्बल टी जो आपको पसंद हो, उसका सेवन करें। ये आपको बॉडी ऐक से बचाए रखने और मसल्स को स्मूद रखने में आपकी मदद करेंगी। साथ ही इनसे आपका ब्रेन भी शांत रहेगा।​