खाली पेट मीठा नीम चबाने के होते हैं ये ढेरों फायदे

खाली पेट मीठा नीम चबाने के होते हैं ये ढेरों फायदे

अपने प्रतिदिन की दिनचर्या में स्वस्थ आदतों को अपनाकर व छोटी बदलावों के साथ हेल्दी रह सकते हैं. अपनी प्रातः काल की दिनचर्या में कुछ कड़ी पत्तों (मीठा नीम) को शामिल करने से कई स्वास्थ्य फायदा मिल सकते हैं. कड़ी पत्ते आमतौर पर लगभग हर भारतीय रसोई में पाए जा सकते हैं. ये पत्ते खाने में एक खास स्वाद व सुगंध जोड़ते हैं. लेकिन साथ ही स्वास्थ्य के लिए भी अच्छे होते हैं. कड़ी पत्ता आदमी की त्वचा, बालों व संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होने कि सम्भावना है. अपने भोजन के तड़के में शामिल करने के अलावा, रोज प्रातः काल खाली पेट ताजा कड़ी पत्ते भी चबा सकते हैं.

www.myupchar.com से जुड़े डाक्टर लक्ष्मीदत्ता शुक्ला का बोलना है कि कड़ी पत्ते में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं. इसे मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है. इसमें आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस व कई तरह के विटामिन्स होते हैं जो कि शरीर को एनीमिया, हाईबीपी, मधुमेह आदि बीमारियों से बचाने में मदद सकते हैं. इसमें विटामिन बी2, बी6 व बी9 की भरपूर मात्रा होती है, जो बालों को घने व मजबूत बनाने में मदद करती है. जानिए खाली पेट कड़ी पत्ता चबाने के क्या-क्या फायदा हो सकते हैं.

बालों को झड़ने से रोकता है
कड़ी पत्ते बालों के झड़ने से लड़ने में मदद कर सकते हैं. प्रातः काल सबसे पहले एक गिलास पानी पीने के कुछ मिनटों के बाद कुछ ताजा कड़ी पत्ते चबा सकते हैं. पत्तियों को अच्छा से चबाएं व नाश्ता करने से कम से कम 30 मिनट पहले इसका सेवन करें. इसके अतिरिक्त कड़ी पत्तों का हेयर टॉनिक भी बना सकते हैं. इसके लिए पत्तों को इतना उबालें कि पानी में घुल जाएं व पानी का हरा रंग हो जाए. इसे बालों में 15-20 मिनट लगाएं. इससे लाभ पहुंचेगा.

पाचन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है
खाली पेट कड़ी पत्ते का सेवन विशेष रूप से बेहतर पाचन स्वास्थ्य के साथ जुड़ा हुआ है. जब खाली पेट सेवन किया जाता है, तो कड़ी पत्ते पाचन एंजाइमों को उत्तेजित करते हैं व मल त्याग में मदद करते हैं. यह कब्ज से राहत दिलाने में भी मदद कर सकता है.

मॉर्निंग सिकनेस से छुटकारा
कड़ी पत्ता मॉर्निंग सिकनेस यानी सुबह-सुबह होने वाली कमजोरी, मतली व उल्टी से लड़ने में भी सहायक है. यह पाचन क्रिया को बढ़ाता है जो इन बीमारियों का उपचार करने में मदद करता है.

वजन घटाता है
कड़ी पत्ते को चबाने से वजन कम करने में मदद मिलती है. बेहतर पाचन, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालना, बेहतर कोलेस्ट्रॉल का स्तर इसमें सपोर्ट करता है.

दिल की बीमारियों से बचाता है
कड़ी पत्ते में ब्लड कोलेस्ट्रॉल कम करने का गुण होता है. इससे दिल की बीमारियों से दूर रह सकते हैं. इसमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट गुण कोलेस्ट्रॉल का ऑक्सीकरण होने से रोक देते हैं. इससे बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती नहीं व दिल से जुड़ी परेशानियों का जोखिम कम होता है.

एनीमिया का जोखिम कम करता है
शरीर में खून की कमी के कारण एनीमिया होता है व इस रोग से निजात पाने के लिए कड़ी पत्ते का सेवन लाभकारी होता है. इसमें अधिक मात्रा में आयरन व फोलिक एसिड होता है.

मधुमेह में लाभकारी
शरीर में इंसुलिन की गतिविधि को प्रभावित कर ब्लड से शुगर से स्तर को कम करने में कड़ी पत्ता मदद करता है. फाइबर की मात्रा भरपूर होने से इस बीमारी से जूझ रहे रोगियों के लिए लाभकारी है.