अरारोट के अनमोल फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

अरारोट के अनमोल फायदे जान हैरान हो जाएंगे आप

अरारोट जिसके बारे मे हम बहुत कम जानते है कि यह एक तरह का हर्बल पाउडर है जो सदियों से स्वस्थ लाभ के लिए इस्तेमाल होता आ रहा है। जैसे कि बहुत से बच्चों के खाद्य पदार्थो मे यह डाला जाता है क्योंकि यह शरीर मे होने वाले दर्द से भी राहत दिलाता है। 

वजन कम करने मे सहायक 

इसमें अमिलोपेक्टिन और अमीलोसे नामक 2 स्टार्च पाएं जाते है जो कैलोरी मे कम और प्रोटीन मे ज्यादा होते है। यह उनके लिए बहुत लाभदायक है जो अपना वजन कम करना चाहते है। एक अरारोट के फल से प्राप्त हुए स्टार्च मे 65 कैलोरी होती है। 

नवजात शिशु और गर्भवती माताओं के लिए अच्छी 

अरारोट के पाउडर मे फोलेट पाया जाता है जो कि नवजात शिशु के लिए बेहद अच्छा होता है, क्योंकि यह कई कोशिकाओं के निर्माण मे मदद करता है।  यही कारण है कि महिलाये मां बनाने वाली है तो वह अरारोट खाती है। यह भूर्ण के विकास मे भी मदद करता है। 

पाचन तंत्र को सुधारे 

अरारोट पाचन क्रिया को सुधारने मे बहुत इस्तेमाल होता है। यह पाचन क्रिया को आसान कर पुरे पाचन तंत्र को स्वस्थ रखता है और दस्त से बचाता है। इसमें ग्लुटाने यानि लास नहीं होता है जिसकी वजह से पाचन तंत्र से सम्बंधित एलर्जी से छुटकारा मिलता है। 

घाव भरने मे मदद करें

अरारोट का सबसे बड़ा फायदा है कि यह घाव भरने मे मदद करता है। अरारोट के पाउडर को घाव पर अच्छे से लगाने से घाव जल्दी भरता है। यदि अगर आपके मसूड़े से खून आता है तो इससे सुबह मंजन किया करे। 

दिल स्वस्थ रखे 

अरारोट दिल के लिए काफी फायदेमंद है, क्योंकि इसमें पोटैशियम कि उच्च मात्रा होती है। यह रक्तचाप को सामान्य रखता है और रक्त प्रवाह को अच्छा रखता है। 

सनबर्न कम करें 

अरारोट का पाउडर सनबर्न से तुरंत राहत देता है और आपकी त्वचा को निखारता है। इससे आपको बहुत फायदा होता है।