इंतज़ार खत्म इस दिन पेश होगी Citroen की 'मेड इन इंडिया' कॉम्पैक्ट SUV, कंपनी ने जारी किया टीज़र

इंतज़ार खत्म इस दिन पेश होगी Citroen की 'मेड इन इंडिया' कॉम्पैक्ट SUV, कंपनी ने जारी किया टीज़र

फ्रेंच कार निर्माता कंपनी Citroen ने पुष्टि की है कि वह सबकॉम्पैक्ट SUV, जिसका कोडनेम CC21 है, को 16 सितंबर को ग्लोबली पेश करेगी। कार निर्माता ने भारत में अपने आधिकारिक सोशल मीडिया पेज पर SUV का एक टीज़र फोटो जारी कर इस बात को कंफर्म किया है।


मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ज्यादातर बाजारों में C3 कहलाने वाली छोटी Citroen SUV को पहले एशियाई देशों में और अगले साल लैटिन अमेरिका में लॉन्च किया जाएगा। टीज़र इमेज में ग्रिल के ऊपर पारंपरिक लोगो दिखाया गया है। C3 के बोनट को बटर फ्लाई-पैटर्न मिलने की संभावना है जैसा कि C5 एयरक्रॉस एसयूवी में भी देखा गया है। टीज़र इमेज में एलईडी डीआरएल भी काफी फ्यूचरिस्टिक दिखाई दे रहे हैं, और भारत में फ्रेंच ऑटो दिग्गज की पहली लांच की गई एसयूवी पर देखे गए लोगों से थोड़ा अलग नज़र आ रहे हैं।

Citroen C3, जब भी भारत में लांच की जाएगी तो यह फ्रेंच ऑटोमेकर की तरफ से देश में दूसरी पेशकश होगी। इससे पहले कंपनी भारत में अपनी C5 Aircross SUV लॉन्च की थी। माना जा रहा है कि कंपनी इसे 2022 में भारतीय सड़कों पर उतारेगी। C3 अपने लॉन्च के बाद भारत में पहले से बिक्री के लिए मौजूद मारुति सुजुकी विटारा ब्रेज़ा, हुंडई वैन्यू, किआ सोनेट, निसान मैग्नाई, टाटा नेक्सॉन और महिंद्रा एक्सयूवी 300 जैसी कारों को टक्कर देगी।


Citroen C3, जिसका कोडनेम CC21 है, भारत की पहली SUV होगी जो एथनॉल आधारित ईंधन के अनुकूल फ्लेक्स-फ्यूल इंजन के साथ आएगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, Citroen C3 में, 1.2-लीटर का टर्बोचार्ज इंजन के अलावा फ्लेक्स-फ्यूल इंजन भी फिट होने जा रहा है, जिसे 5-स्पीड मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इंजन 130 बीएचपी की अधिकतम पावर जनरेट करने में सक्षम है। एसयूवी में 1.6-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड इंजन का भी विकल्प मिल सकता है।


Citroen C3 SUV के लिए अपने नए कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (CMP) का उपयोग करेगा, जिसका उद्देश्य वाहन की लागत को यथासंभव कम रखना और भारत जैसे बाजारों में इसे और अधिक किफायती बनाना है, जहां 4 मीटर एसयूवी सेग्मेंट के तहत कारें देखी गई हैं। आपको बता दें पैसेंजर्स व्हीकल की लिस्ट में ये सेग्मेंट काफी पॉपुलर है।  


बेटियों के बहतर भविष्य के लिए करें इस योजना में निवेश, पाएं बेहतर ब्याज दर और टैक्स में छूट का लाभ

बेटियों के बहतर भविष्य के लिए करें इस योजना में निवेश, पाएं बेहतर ब्याज दर और टैक्स में छूट का लाभ

छोटी बचत योजनओं के तहत निवेश करने वालों के लिए इंडिया पोस्ट अपनी तरफ से नौ छोटी बचत योजनाओं की पेशकश करता है। डाकघर की इन स्मॉल सेविंग स्कीम में से एक स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना भी है। डाकघर की इन स्कीम में, आप बेहद ही कम रकम से अपना डिपॉजिट शुरू कर सकते हैं। इसके साथ आपको अपने जमा पर बेहतर ब्याज दर के साथ सरकारी सुरक्षा भी हासिल होती है। इसके अलावा आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना खास तौर पर 'बेटियों' के लिए बनाई गई है।

आप एक पिता के तौर पर भी आप अपनी बेटी को उसके बेहतर भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का तोहफा दे सकते हैं। बेटियों के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सरकार के द्वारा साल 2014 में इस योजना की शुरुआत की गई थी। आइये जानते हैं डाकघर की इस स्कीम के बारे में।

क्या है निवेश की रकम

डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 250 रुपये सालाना से निवेश शुरू कर सकता है। इस योजना में निवेश करने की अधिकतम रकम 1.5 लाख रुपये सालाना है। यदि आप अपनी बेटी के कम उम्र में ही इस योजना के तहत निवेश शुरू करते हैं तो आप इसमें 15 वर्षों तक निवेश कर सकते हैं।

कौन खोल सकता है खाता

इसके तहत 10 साल से कम उम्र की बालिका के नाम पर उसके अभिभावक की तरफ से खाता खोला जा सकता है। भारत में डाकघर या किसी भी बैंक में बालिकाओं के नाम पर केवल एक खाता खोला जा सकता है।


क्या है ब्याज दर

डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपको 7.6 फीसद सालाना ब्याज का लाभ हासिल होता है। ब्याज प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में जमा किया जाएगा। इस योजना के तहत हासिल ब्याज आयकर अधिनियम के तहत कर मुक्त है।