2021 Force Gurkha से कल उठेगा पर्दा , Mahindra Thar के लिए पेश करेगी चुनौती

2021 Force Gurkha से कल उठेगा पर्दा , Mahindra Thar के लिए पेश करेगी चुनौती

नई गुरखा एसयूवी कल भारत में डेब्यू करने के लिए तैयार है, आगामी गुरखा एसयूवी के बारे में कई सारी डिटेल्स का खुलासा पहले ही हो चुका है। इससे पहले कि हम आपको नई बीएस6 गुरखा के बारे में अब तक क्या कुछ पता चल चुका है इस बारे में जानकारी दें। आपको बता दें कि फोर्स मोटर्स ने पहली बार ऑटो एक्सपो 2020 के दौरान लगभग डेढ़ साल पहले बीएस6 गुरखा एसयूवी को शोकेस किया था। जिसके बाद कार को कई बार टेस्ट रन पर भी देखा गया है।

फोर्स मोटर्स ने पिछले कुछ दिनों में गुरखा के कई टीजर्स को सोशल मीडिया पर टीज़ किया था। नई गुरखा एसयूवी अपने पिछले मॉडल के बॉक्सी डिज़ाइन और प्रावरणी को बरकरार रखती है। हालांकि, सुरक्षा नियमों के अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए इसे एक नया बॉडी शेल और एक अपडेटेड चेसिस मिलता है। स्टाइल के लिए, फोर्स मोटर्स ने नई गुरखा को एक रि-डिज़ाइन किए गए ग्रिल, डीआरएल के साथ नए एलईडी हेडलैम्प, नए बंपर आदि से सुसज्जित किया है, और पुराने मॉडल की तरह, इसमें भी एक स्नोर्कल मिलता है।


इंटीरियर : BS6 गुरखा के इंटीरियर की बात करें तो हमें केबिन में भी काफी बदलाव देखने को मिलेंगे। 2021 फोर्स गुरखा एसयूवी में रियर में साइड-फेसिंग बेंच सीटों के बजाय फ्रंट-फेसिंग कैप्टन सीटें, एयर कंडीशनिंग, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, रियर पैसेंजर्स के लिए अलग-अलग आर्मरेस्ट, रियर वाइपर आदि जैसी चीज़ें देखने को मिल जाती हैं।

नई BS6 गुरखा SUV में Mercedes-Benz से लिया गया 2.6-लीटर डीजल इंजन होगा जो 89 bhp का अधिकतम पावर आउटपुट और 260 Nm का पीक टॉर्क देता है। ट्रांसमिशन विकल्पों में सिर्फ पांच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स शामिल होंगे। भारत में अपने लॉन्च के साथ फोर्स गुरखा पिछले साल लॉन्च हुई स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा की पॉपुलर ऑफ रोडर थार को टक्कर देगी। आपको बता दें थार न सिर्फ पॉपुलर है बल्कि ग्राहकों के बीच काफी डिमांडिंग कार भी है, जिसकी डिलीवरी का वेटिंग पीरियड काफी लंबा है। 


बेटियों के बहतर भविष्य के लिए करें इस योजना में निवेश, पाएं बेहतर ब्याज दर और टैक्स में छूट का लाभ

बेटियों के बहतर भविष्य के लिए करें इस योजना में निवेश, पाएं बेहतर ब्याज दर और टैक्स में छूट का लाभ

छोटी बचत योजनओं के तहत निवेश करने वालों के लिए इंडिया पोस्ट अपनी तरफ से नौ छोटी बचत योजनाओं की पेशकश करता है। डाकघर की इन स्मॉल सेविंग स्कीम में से एक स्कीम सुकन्या समृद्धि योजना भी है। डाकघर की इन स्कीम में, आप बेहद ही कम रकम से अपना डिपॉजिट शुरू कर सकते हैं। इसके साथ आपको अपने जमा पर बेहतर ब्याज दर के साथ सरकारी सुरक्षा भी हासिल होती है। इसके अलावा आपको टैक्स बेनिफिट भी मिलता है। डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना खास तौर पर 'बेटियों' के लिए बनाई गई है।

आप एक पिता के तौर पर भी आप अपनी बेटी को उसके बेहतर भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना का तोहफा दे सकते हैं। बेटियों के उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित करने के उद्देश्य से सरकार के द्वारा साल 2014 में इस योजना की शुरुआत की गई थी। आइये जानते हैं डाकघर की इस स्कीम के बारे में।

क्या है निवेश की रकम

डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 250 रुपये सालाना से निवेश शुरू कर सकता है। इस योजना में निवेश करने की अधिकतम रकम 1.5 लाख रुपये सालाना है। यदि आप अपनी बेटी के कम उम्र में ही इस योजना के तहत निवेश शुरू करते हैं तो आप इसमें 15 वर्षों तक निवेश कर सकते हैं।

कौन खोल सकता है खाता

इसके तहत 10 साल से कम उम्र की बालिका के नाम पर उसके अभिभावक की तरफ से खाता खोला जा सकता है। भारत में डाकघर या किसी भी बैंक में बालिकाओं के नाम पर केवल एक खाता खोला जा सकता है।


क्या है ब्याज दर

डाकघर की सुकन्या समृद्धि योजना के तहत आपको 7.6 फीसद सालाना ब्याज का लाभ हासिल होता है। ब्याज प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में खाते में जमा किया जाएगा। इस योजना के तहत हासिल ब्याज आयकर अधिनियम के तहत कर मुक्त है।