Skoda KUSHAQ भारत में हुई अनवील, बेस्ट इन क्लास फीचर्स के साथ मिलेगा जबरदस्त स्पेस

Skoda KUSHAQ भारत में हुई अनवील, बेस्ट इन क्लास फीचर्स के साथ मिलेगा जबरदस्त स्पेस

Skoda की मच अवेटेड कॉम्पैक्ट एसयूवी KUSHAQ को भारत में अनवील कर दिया गया है। आपको बता दें कि साल 2020 ऑटो एक्सपो के दौरान कंपनी ने इस कार को Skoda Vision IN के नाम से पेश किया था। इस कार का प्रोडक्शन मॉडल अब कुशाक के नाम से अनवील कर दिया गया है। इस कार को बेहतरीन फीचर्स के साथ मार्केट में उतारा गया है। भारत में इस एसयूवी का मुकाबला Kia Seltos और Hyundai Creta से होने वाला है।  

Skoda KUSHAQ कंपनी की पहली ऐसी एसयूवी है जिसे MQB-A0 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। इसके साथ ही यह भारत के लिए तैयार की गई पहली एसयूवी है जिसे भारत में तैयार किया गया है। इस एसयूवी का नाम संस्कृत के शब्द कुशाक पर रखा गया है जिसका मतलब होता है राजा। 

भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए इस एसयूवी को तैयार किया गया है। एसयूवी में बेहतरीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस देने के लिए Skoda KUSHAQ के प्रोटोटाइप को 15,00,000 किलोमीटर तक चलाकर इसकी टेस्टिंग की गई है जिससे इसमें ग्राहकों को बेहतरीन कंफर्ट और मजबूती मिल सके। 


इंजन और पावर 

Skoda Kushaq में दो इंजन ऑप्शंस दी जाएंगे जिनमें पहला 1.0-लीटर TSI का और दूसरा 1.5-लीटर TSI टर्बो-पेट्रोल इंजन शामिल है। आपको बता दें कि इस एसयूवी का 1.0-लीटर TSI इंजन 115 पीस की मैक्सिमम पावर और 175 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ सिक्स स्पीड मैनुअल और सिक्स स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ट्रांसमिशन का ऑप्शन मिलेगा। 1.5-लीटर TSI इंजन की बात करें तो ये 150 पीएस की मैक्सिमम पावर और 250 न्यूटन मीटर का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ सिक्स स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और सेवन स्पीड डाइरेक्ट शिफ्ट गियरबॉक्स का ऑप्शन मिलता है। 


सेफ्टी फीचर्स 

कुशाक एसयूवी में सेफ्टी का विशेष ध्यान रखा गया है जिसे देखते हुए इसमें सिक्स एयरबैग सेटअप, टायर प्रेशर मॉनीटरिंग सिस्टम (टीपीस), इलेक्ट्रोनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, मल्टी कोलीजन ब्रेक, ISOFIX माउंट्स के साथ रेन और लाईट सेन्सर्स को शामिल किया गया है।

अन्य फीचर्स की बात करें कुशाक में 25.4 सेमी इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन, वेंटिलेटेड फ्रंट सीटें, एंबियंट लाइटिंग, स्मार्टफोन पॉकेट, ट्वीटर और सबवूफर, यूएसबी कनेक्टिविटी, माई स्कोडा कनेक्टेड फीचर को शामिल किया गया है।


Royal Enfield की इस सस्ती बाइक की मार्केट में धूम, बिक्री में पूरे 286 परसेंट की बढ़ोत्तरी

Royal Enfield की इस सस्ती बाइक की मार्केट में धूम, बिक्री में पूरे 286 परसेंट की बढ़ोत्तरी

भारतीय मार्केट में 350cc सेग्मेंट के बाइक्स की डिमांड हमेशा से रही है. दमदार इंजन और बेहतरीन परफॉर्मेंस के चलते इस सेग्मेंट में Royal Enfield की बाइक्स का दबदबा रहा है. हालांकि इस सेग्मेंट में रॉयल एनफिल्ड क्लॉसिक 350 सबसे अधिक बेची जाने वाली बाइक है, लेकिन कंपनी की सबसे सस्ती बुलेट ने बीते मार्च महीने में बहुत बढ़िया प्रदर्शन करते हुए बिक्री में पूरे 286 परसेंट की बढ़ोत्तरी दर्ज की है. 


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीते मार्च महीने में Classic 350 की बिक्री में 30.41 परसेंट का वृद्धि देखने को मिला है. इस दौरान कंपनी ने इस बाइक के 31,696 यूनिट्स की बिक्री की है, जो कि पिछले वर्ष के मार्च महीने में महज 24,304 यूनिट्स थी. ये लंबे समय से कंपनी की बेस्ट सेलिंग बाइक है और युवाओं द्वारा खासी पसंद की जाती है. कंपनी इसके नेक्स्ट जेनरेशन मॉडल पर कार्य कर रही है जिसे जल्द ही मार्केट में उतारा जाएगा. 




वहीं दूसरे पायदान पर कंपनी की किफायती क्रूजर बाइक Meteor 350 ने अतिक्रमण जमाया है. कंपनी ने इस बाइक को पिछले वर्ष के अंत में मार्केट में लॉन्च किया था. बीते मार्च महीने में इस बाइक के कुल 10,596 यूनिट्स की बिक्री की गई है. क्रूजर सेग्मेंट में ये बाइक सबसे अधिक प्रसिद्ध है और बेस्ट सेलिंग है. इस बाइक को मार्केट में थंडरबर्ड के रिप्लेसमेंट के तौर पर पेश किया गया है. 


रॉयल एनफील्ड की सबसे सस्ती बाइक Bullet 350 ने मार्च महीने में सबसे बेहतर प्रदर्शन किया है. बीते मार्च महीने में कंपनी ने इस बाइक के कुल 9,693 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले वर्ष के मार्च महीने के मुकाबले पूरे 286.64 परसेंट अधिक है. पिछले वर्ष के मार्च महीने में कंपनी ने इस बाइक के महज 2,507 यूनिट्स की बिक्री की थी. 




कंपनी की Electra 350 ने भी बीते मार्च महीने में ग्रोथ दर्ज की है, इस दौरान कंपनी ने इस बाइक के कुल 4,914 यूनिट्स की बिक्री की है. जो कि पिछले वर्ष के मार्च महीने में महज 3,160 यूनिट्स थी. वहीं इस सेग्मेंट में होंडा की हाल ही में पेश की गई Honda CB350 ने भी अपना नाम दर्ज कराया है और सेग्मेंट की पांचवी बेस्ट सेलिंग बाइक बनी है. बीते मार्च महीने में इस बाइक के कुल 4,302 यूनिट्स की बिक्री की गई है. 


Suzuki Hayabusa का नया अवतार इस दिनांक को होगा लॉन्च, मूल्य       Royal Enfield की इस सस्ती बाइक की मार्केट में धूम, बिक्री में पूरे 286 परसेंट की बढ़ोत्तरी       Ola Electric हिंदुस्तान में लगाएगा दुनिया का सबसे बड़ा चार्जिंग सेटअप       दमदार ड्राइविंग रेंज के साथ महज 18 मिनट में होगी चार्ज, Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर जुलाई मे होगी लॉन्च       लीक हुई Mi 11X Pro और Mi 11X की कीमत       जानिए कैसा है 48MP कैमरे वाला यह स्मार्टफोन       WhatsApp यूजर्स के लिए चेतावनी! भूलकर भी नहीं करें ये गलतियां       Realme के 6000mAh बैटरी वाले फोन की मूल्य में कटौती       Apple ने हिंदुस्तान में लॉन्च किया iPad Pro, बढ़िया डिस्प्ले और 5G कनेक्टिविटी के साथ मिलेंगे कई खास फीचर्स       कार या बाइक चलाते समय नहीं कटवाना चाहते हैं Challan तो इन ऐप का करें इस्तेमाल       जोड़ों के दर्द या अर्थराइटिस की समस्या से आराम दिलाती है ब्रोकली       सर्वाइकल स्पोंडिलोसिस के दर्द को दूर करने के कुछ आसान घरेलु उपाय       अगर कमजोर हो गयी है आपकी याददाश्त तो जरूर करें ये उपाय       गर्मियों में स्वस्थ रहने के लिए जरुरी है इन चीजों का सेवन       आखिर प्रेग्नेंसी में क्यों दी जाती है सूखा नारियल खाने की सलाह       क्या आप भी प्लान कर रहे हैं बच्चा तो आज से ही खाना शुरू कर दें ये चीजें       शायद आप नहीं जानते होंगे नाश्ते में अंडे खाने के ये जबरदस्त फायदे       दांतों को कमजोर बना सकती हैं ये चीजें, भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन       गर्मियों में तरबूज का ज्यादा सेवन भी सेहत को पहुंचा सकता है नुकशान       गले के रोग को हल्के में न लें, लापरवाही बन सकती है इस बड़ी बीमारी की वजह