नहीं थम रही शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 100 अंक से अधिक गिरा

नहीं थम रही शेयर बाजार में गिरावट, सेंसेक्स 100 अंक से अधिक गिरा

मुंबई। लगातार विदेशी फंडों के बहिर्वाह के बीच आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी और आईटीसी के शेयर गिरने के मद्देनजर सेंसेक्स बृहस्पतिवार को शुरुआती कारोबार में 100 अंक से अधिक गिर गया। अच्छी शुरुआत करने के बावजूद, 30-शेयर वाला सूचकांक 125.54 अंक या 0.22 प्रतिशत की गिरावट के साथ 58,215.45 पर आ गया। इसी तरह निफ्टी 30.15 अंक या 0.17 फीसदी की गिरावट के साथ 17,384.90 पर कारोबार कर रहा था। सेंसेक्स पैक में सबसे अधिक शेयर आईसीआईसीआई बैंक के गिरे, जिसके शेयर में लगभग दो प्रतिशत की गिरावट आई, इसके अलावा, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व, एचयूएल, एशियन पेंट्स, आईटीसी और एचडीएफसी के शेयर भी गिरे। दूसरी ओर, टेक महिंद्रा, रिलायंस इंडस्ट्रीज, कोटक बैंक और इंफोसिस के शेयर ऊपर चढ़े।

पिछले सत्र में सेंसेक्स 323.34 अंक या 0.55 प्रतिशत गिरकर 58,340.99 पर और निफ्टी 88.30 अंक या 0.5 प्रतिशत गिरकर 17,415.05 पर बंद हुआ था। विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में शुद्ध विक्रेता थे, क्योंकि उन्होंने बुधवार को शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार 5,122.65 करोड़ रुपये के शेयरों की बिक्री की। एशिया में अन्य जगहों की बात करें तो, हांगकांग और टोक्यो में शेयर बाजार मध्य सत्र में मुनाफे के साथ कारोबार कर रहे थे, जबकि शंघाई और सियोल के शेयर बाजार में गिरावट आई। अमेरिका में शेयर बाजार रात्रिकालीन सत्र में ऊपर चढ़कर बंद हुआ। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.01 फीसदी गिरकर 82.24 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया।


सिर्फ एक हफ्ते में मिला 33 प्रतिशत से ज्यादा रिटर्न

सिर्फ एक हफ्ते में मिला 33 प्रतिशत से ज्यादा रिटर्न

शुक्रवार को खत्म हुआ शेयर बाजार का हफ्ता बढ़त का हफ्ता रहा है. इस दौरान प्रमुख इंडेक्स में एक प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त रही है, हालांकि स्टॉक्स के अलग अलग प्रदर्शन पर नजर डालें तो इस हफ्ते निवेशकों को 33 प्रतिशत तक का रिटर्न मिला है. वैसे बाजार में कई अन्य छोटी कंपनियों के स्टॉक्स में इससे ऊंचे रिटर्न भी मिले हैं. हालांकि छोटी कंपनियों में तेज उतार-चढ़ाव को देखते हुए हम यहां पर सिर्फ बीएसई 500 कंपनियों के प्रदर्शन को ही दे रहे हैं. जानिये मार्केट के अलग अलग सेग्मेंट में कहां हुई निवेशकों की कमाई

शेयर बाजार में इस हफ्ते कमाई से जुड़ी खास बातें

  1. बीएसई 500 में शामिल 11 स्टॉक्स में 10 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली है.
  2. सबसे ज्यादा बढ़त वोडाफोन आईडिया में दर्ज हुई है. स्टॉक एक हफ्ते में 33 प्रतिशत बढ़ गया है.
  3. गुजरात फ्लोकैमिकल्स एक हफ्ते में 21 प्रतिशत और आईएफसीआई 14 प्रतिशत बढ़ा है
  4. वहीं बीएसई 500 में करीब 100 स्टॉक्स ऐसे रहे हैं जिनका हफ्ते का रिटर्न 4 प्रतिशत से ज्यादा रहा.
  5. बीएसई पर लिस्टेड सभी कैटेगरी की कंपनियों में सबसे ज्यादा तेजी श्रीजी ट्रांस लॉजिस्टिक्स में रही है जो सिर्फ एक हफ्ते में 91 प्रतिशत तक बढ़ गया .

कैसा रहा दिग्गज कंपनियों का प्रदर्शन

सेंसेक्स में शामिल 18 कंपनियां हफ्ते के दौरान बढ़त के साथ बंद हुई हैं. इसमें से भी एचसीएल टेक, टीसीएस और इंडसइंड बैंक में एक हफ्ते के दौरान 5 प्रतिशत से ज्यादा तेजी दर्ज हुई. यानि इन स्टॉक्स में निवेशकों ने सिर्फ एक हफ्ते के दौरान सरकारी बैंकों के एक साल के एफडी रेट्स से ज्यादा रिटर्न पा लिया है. इसके साथ ही बीएसई 100 में सबसे ज्यादा 7.48 प्रतिशत का रिटर्न बजाज होल्डिंग्स ने दिया है.

कैसा रहा सेक्टर का प्रदर्शन

ऑटो सेक्टर में इस हफ्ते सबसे आगे कमिंस इंडिया रही. कंपनी का स्टॉक एक हफ्ते में 5.35 प्रतिशत बढ़ा है. वहीं बैंकिग सेक्टर में इंडसइंड बैंक के साथ एक्सिस बैंक ने भी लोगों को प्रमुख इंडेक्स से ज्यादा रिटर्न दिया. आईटी सेक्टर में इस हफ्ते निवेशकों की जमकर कमाई करायी, सेक्टर की स्मॉलकैप कंपनी एचसीएल इंफोसिस्टम्स 33 प्रतिशत से ज्यादा बढ़ी है, वहीं रैम्को सिस्टम्स में 20 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी दर्ज हुई है. मेटल सेक्टर में एनएमडीसी एक हफ्ते के दौरान 7.5 प्रतिशत बढ़ गया है.