अब तक 3 करोड़ से अधिक टैक्सपेयर्स ने फाइल किया IT रिटर्न

अब तक 3 करोड़ से अधिक टैक्सपेयर्स ने फाइल किया IT रिटर्न

वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) ने रविवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए अब तक 3 करोड़ से अधिक आयकर रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल किए गए हैं. मंत्रालय ने उन टैक्सपेयर्स को सलाह दी है जिन्होंने अभी तक अपना रिटर्न दाखिल नहीं किया है, ऐसा जल्द से जल्द करें. IT डिपार्टमेंट टैक्सपेयर्स को ई-मेल, SMS और मीडिया के जरिए बिना किसी देरी के अपना आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि प्रतिदिन फाइल किए गए ITRs की संख्या 4 लाख से अधिक है और 31 दिसंबर की विस्तारित देय तिथि के करीब हर रोज बढ़ रही है. आयकर विभाग सभी टैक्सपेयर्स से टीडीएस (TDS) और टैक्स पेमेंट को सत्यापित करने और आईटीआर (ITR) भरने से पहले लाभ उठाने के लिए ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से अपने फॉर्म 26एएस (26AS) और एनुअल इनफॉर्मेंशन स्टेटमेंट (AIS) को देखने का आग्रह करता है.

AIS स्टेटमेंट से करें चेक

मंत्रालय ने कहा कि टैक्सपेयर्स के लिए यह महत्वपूर्ण है कि वे AIS स्टेटमेंट में अपनी बैंक पासबुक, इंट्रेस्ट सर्टिफिकेट, फॉर्म 16 और इक्विटी / म्यूचुअल फंड आदि की खरीद और बिक्री के मामले में ब्रोकरेज से कैपिटल गेन डिटेल के साथ डेटा को क्रॉस चेक करें.

AY 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न (ITR) फाइलिंग बढ़कर 3.03 करोड़ हो गई है. इनमें से 58.98 फीसदी ITR1 (1.78 करोड़), 8 फीसदी ITR2 (24.42 लाख), 8.7 फीसदी ITR3(26.58 लाख), 23.12 फीसदी ITR4 (70.07 लाख), ITR5 (2.14 लाख), ITR6 (0.91 लाख) और ITR7 (0.15 लाख) है.

इनमें से 52 फीसदी से अधिक आईटीआर पोर्टल पर ऑनलाइन आईटीआर फॉर्म का उपयोग करके दाखिल किए जाते हैं और बाकी ऑफलाइन सॉफ्टवेयर उपयोगिताओं से बनाए गए आईटीआर का उपयोग करके अपलोड किया जाता है.

आधार ओटीपी के जरिए करें वेरिफाई

आयकर विभाग के लिए आईटीआर की प्रक्रिया शुरू करने और अगर कोई हो तो रिफंड जारी करने के लिए आधार ओटीपी और अन्य तरीकों के माध्यम से ई-सत्यापन की प्रक्रिया महत्वपूर्ण है. 2.69 करोड़ रिटर्न ई-सत्यापित किए गए हैं, जिनमें से 2.28 करोड़ से अधिक आधार-आधारित ओटीपी के माध्यम से हैं.

नवंबर में, सत्यापित आईटीआर 1, 2 और 4 के 48 फीसदी को उसी दिन प्रोसेस्ड किया गया है. वेरिफाइड आईटीआर में से 2.11 करोड़ से अधिक आईटीआर प्रोसेस्ड किए जा चुके हैं और असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए 82.80 लाख से अधिक रिफंड जारी किए जा चुके हैं.

इसमें कहा गया है कि टैक्सपेयर्स से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया जाता है कि रिफंड के क्रेडिट के लिए चुने गए बैंक खाते में उनका पैन नंबर बैंक से जुड़ा होना चाहिए ताकि रिफंड विफलताओं से बचा जा सके.


Youtube के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना Baby Shark

Youtube के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना Baby Shark

विस्तार वैसे तो यूट्यब पर हर रोज लाखों वीडियोज पब्लिश होते हैं, लेकिन कुछ वीडियोज ऐसे होते हैं जो इतिहास बना देते हैं। इन्हीं में से एक वीडियो है Baby Shark जिसने इतिहास बना दिया है। Baby Shark यूट्यूब के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो है। 

Baby Shark वीडियो को 10 बिलियन यानी 100 करोड़ व्यूज मिले हैं। इससे पहले यूट्यूब पर किसी वीडियो को इतने व्यूज नहीं मिले हैं। Baby Shark के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो Despacito है जिसे 7.7 बिलियन व्यूज मिले हैं।

बेबी शार्क को दक्षिण कोरिया की एजुकेशनल इंटरटेनमेंट फर्म Pinkfong ने प्रोड्यूस किया है। इसमें कोरियन अमेरिकन सिंगर Segoine ने अपनी आवाज दी है। बेबी शार्क को 2016 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। पिछले साल नवंबर में इस वीडियो को 7.04 बिलियन व्यूज मिले थे