IIT placement: आईआईटी दिल्ली के विद्यार्थियों को इस वर्ष जॉब के 45 प्रतिशत अधिक प्रस्ताव मिले

IIT placement: आईआईटी दिल्ली के विद्यार्थियों को इस वर्ष जॉब के 45 प्रतिशत अधिक प्रस्ताव मिले
देश भर के आईआईटी संस्थानों में प्लेसमेंट प्रक्रिया प्रारम्भ हो चुकी है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, आईआईटी रुड़की के कंप्यूटर साइंस के इस विद्यार्थी को कैंपस सेलेक्शन के अनुसार पूरे एक अमेरिकी की टेक कंपनी की ओर से 2.15 करोड़ रुपये सालाना पैकेज पर प्लेसमेंट मिला है. इसके अतिरिक्त इस वर्ष आईआईटी दिल्ली के विद्यार्थियों को विभिन्न कंपनियों से पिछले वर्ष की तुलना में 45 प्रतिशत अधिक जॉब के प्रस्ताव मिले हैं. संस्थान की ओर से जारी बयान में बोला गया कि एक दिसंबर को पहले दिन ही 350 से अधिक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय कंपनियों ने कई क्षेत्रों में 750 से अधिक जॉब के प्रस्ताव दिए.
दूसरे आईआईटी विद्यार्थियों को भी बड़ा पैकेज
रिपोर्ट में बताया गया कि आईआईटी रुड़की के विद्यार्थी के अलावा, देश के दूसरे आईआईटी संस्थानों के विद्यार्थियों का प्लेसमेंट भी बड़े पैकेज पर किया गया है. इसमें बताया गया कि आईआईटी बॉम्बे के एक विद्यार्थी को उबर कंपनी की ओर से 2.74 लाख US डॉलर सालाना (2.5 करोड़ रुपये से ज्यादा) का पैकेज दिया गया है, जबकि आईआईटी गुवाहाटी के विद्यार्थी को भी दो करोड़ रुपये सालाना पैकेज पर प्लेसमेंट मिला है. 

आईआईटी रुड़की के 11 विद्यार्थियों को प्रस्ताव
आईआईटी कैंपसों में प्रारम्भ हुए प्लेसमेंट में देश-विदेश की कई कंपनियां ऑफर देने के लिए पहुंची हैं. इस बीच आईआईटी रुड़की की बात करें तो यहां एक विद्यार्थी को 2.15 करोड़ सालाना का पैकेज मिलने के साथ ही 11 अन्य विद्यार्थियों को भी 1 करोड़ से अधिक पारिश्रमिक के साथ प्रस्ताव मिले हैं. इनमें से तीन विद्यार्थियों को 1.3 करोड़ से 1.8 करोड़ रुपये के बीच घरेलू भूमिकाओं के प्रस्ताव भी दिए गए हैं. 

एआई समेत कई क्षेत्रों में प्लेसमेंट
एक अंग्रेजी अखबार में आईआईटी रुड़की के ऑफिसरों के हवाले से बोला गया है कि मौजूदा जॉब मार्केट को ध्यान में रखते हुए, हमने रणनीति बनाई और इसके चलते आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) सहित सॉफ्टवेयर, नेटवर्क और इंफ्रास्ट्रक्चर और दूसरे सभी क्षेत्रों में सर्वश्रेष्ठ कंपनियों के साथ करार किया है.

Youtube के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना Baby Shark

Youtube के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो बना Baby Shark

विस्तार वैसे तो यूट्यब पर हर रोज लाखों वीडियोज पब्लिश होते हैं, लेकिन कुछ वीडियोज ऐसे होते हैं जो इतिहास बना देते हैं। इन्हीं में से एक वीडियो है Baby Shark जिसने इतिहास बना दिया है। Baby Shark यूट्यूब के इतिहास में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो है। 

Baby Shark वीडियो को 10 बिलियन यानी 100 करोड़ व्यूज मिले हैं। इससे पहले यूट्यूब पर किसी वीडियो को इतने व्यूज नहीं मिले हैं। Baby Shark के बाद दूसरे नंबर पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला वीडियो Despacito है जिसे 7.7 बिलियन व्यूज मिले हैं।

बेबी शार्क को दक्षिण कोरिया की एजुकेशनल इंटरटेनमेंट फर्म Pinkfong ने प्रोड्यूस किया है। इसमें कोरियन अमेरिकन सिंगर Segoine ने अपनी आवाज दी है। बेबी शार्क को 2016 में यूट्यूब पर अपलोड किया गया था। पिछले साल नवंबर में इस वीडियो को 7.04 बिलियन व्यूज मिले थे