स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में बड़े पैमाने पर होगी बहाली, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने सीएम नीतीश कुमार के सामने की घोषणा

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में बड़े पैमाने पर होगी बहाली, स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने सीएम नीतीश कुमार के सामने की घोषणा

बिहार में अगले नौ महीने में स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की ओर से 20 हजार 200 से ज्‍यादा नर्सों की बहाली )Nurses Appointment) की जाएगी। इनमें 10505 नर्से नियमित होंगी। वहीं 8853 से ज्‍यादा बहाली संविदा के आधार पर एनआरएचएम के तहत की जाएगी। साथ ही अगले दो सप्‍ताह में नौ सौ डाक्‍टरों की बहाली होगी। ये घोषणा स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय (Health Minister Mangal Pandey) ने शुक्रवार को की। वे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जन्‍मतिथि (PM Narendra Modi Birthday) के अवसर पर बिहार में शुक्रवार को मेगा वैक्सिनेशन ड्राइव के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे। कंकड़बाग स्थित पाटलीपुत्र स्‍पोर्ट्स कांप्‍लेक्‍स में सकी शुरुआत मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) ने की। सीएम ने कहा कि आने वाले समय में बिहार की स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था की चर्चा की जाएगी। 

कोरोना पर नियंत्रण का पूरा श्रेय सीएम नीतीश कुमार का


स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्‍व में कोरोना के खिलाफ लड़ी जा रही जंग में हम सफल होंगे। आज बिहार के साढ़े 14 हजार केंद्रों पर टीकाकरण किया जा रहा है। कुल 30 लाख टीकाकरण का लक्ष्‍य है। इस महीने के अंत तक पांच करोड़ से ज्‍यादा टीकाकरण का लक्ष्‍य हमलोग हासिल कर लेंगे। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री  ने कहा कि आज कोरोना के मामले में हम लोग जिस तरह से सफल हुए हैं, इसका श्रेय पूरी तरह से मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार को जाता है। उनके कशल नेतृत्‍व के कारण ही कोविड हार रहा है। 


सिवान एवं जमुई में खुलेगा मेडिकल कालेज 

उन्‍होंने कहा कि बिहार में स्‍वास्‍थ्‍य व्‍यवस्‍था के क्षेत्र में आमूल-चूल बदलाव हो रहा है। मानव बल बढ़ाए जा रहे हैं। अस्‍पतालों की व्‍यवस्‍था दुरुस्‍त की जा रही है। एक हजार एंबुलेंस की खरीद होगी। अस्‍पतालों में पीकू (PICU) वार्ड बढ़ाया जाएगा। एक महीने के अंदर सिवान और जमुई में मेडिकल कालेज (Medical Colleges in Siwan and Jamui) का शिलान्‍यास एवं कार्यारंभ मुख्‍यमंत्री के हाथों कराया जाएगा। 


समस्तीपुर में नामांकन के दौरान रुपये बांट रहे निवर्तमान मुखिया का वीडियो वायरल

समस्तीपुर में नामांकन के दौरान रुपये बांट रहे निवर्तमान मुखिया का वीडियो वायरल

पटोरी प्रखंड कार्यालय परिसर में एक निवर्तमान मुखिया के द्वारा नामांकन के पश्चात सरकारी कर्मी और पुलिसकर्मियों के बीच रुपये बांटने का वीडियो वायरल हुआ है। वायरल वीडियो इंटरनेट मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है। इसे काफी तेजी से शेयर किया जा रहा है तथा कई प्रकार के कमेंट्स भी आ रहे हैं। हालांकि दैनिक जागरण इस वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है किंतु इसकी शिकायत पटोरी के प्रखंड विकास पदाधिकारी सह निर्वाचन अधिकारी को लिखित रूप से मिली है। शिकायत मिलने के पश्चात प्रखंड विकास पदाधिकारी ने इस मामले की छानबीन का जिम्मा पटोरी के सीओ सह नोडल पदाधिकारी विकास कुमार को सौंप दिया है।


वायरल वीडियो में स्पष्ट दिखाया गया है कि पटोरी प्रखंड के हरपुर सैदाबाद के निवर्तमान मुखिया अवधेश राय नामांकन के पश्चात प्रखंड कार्यालय परिसर में स्थित मंदिर में पूजा अर्चना के पश्चात पुलिस और सरकारी कर्मियों तथा वहां मौजूद लोगों के बीच 500 रुपए के नोट बांटते नजर आ रहे हैं। इस संबंध में पूछे जाने पर पटोरी के अंचल पदाधिकारी विकास कुमार ने बताया की वायरल वीडियो तथा मिली शिकायत के पश्चात अभ्यर्थी के विरुद्ध आचार संहिता के उल्लंघन की प्राथमिकी पटोरी थाने में दर्ज कराई गई है।

 
बिना नामांकन कराए बैरंग लौटी महिला मुखिया प्रत्याशी

वारिसनगर। प्रखंड में शनिवार से शुरू हुए नामांकन प्रक्रिया में तब अजीबोगरीब स्थिति पैदा हो गई। जब मोहिउद्दीनपुर पंचायत से नामांकन करने आयी एक महिला प्रत्याशी को प्रखंड विकास पदाधिकारी सह प्रखंड निर्वाची पदाधिकारी रंजीत कुमार वर्मा ने बिना नामांकन कराए बैरंग वापस कर दिया। उनका बताना था कि उक्त पंचायत से अंशु कुमारी पति आशीष आनंद मुखिया पद से नामांकन करने आयी थी। परंतु उनके द्वारा प्रस्तुत कागजात में जन्मतिथि 30 अगस्त 2001 होने पर निर्वाचन के लिए तय उम्र सीमा 21 वर्ष की अहर्ता पूर्ण नही करने के कारण उसके नामांकन पत्र को वापस कर दिया गया। बताया गया कि बीडीओ ने कहा कि उम्र 20 साल ही पूरा हो रहा है। ऐसे में नामांकन के बाद भी वह रद हो जाएगा। इस पर प्रत्याशी बिना नामांकन किए हुए वापस लौट गई।