Maruti ने लॉन्च की नयी WagonR S-CNG, जाने इसकी कीमत ओर फीचर्स

Maruti ने लॉन्च की नयी WagonR S-CNG, जाने इसकी कीमत ओर फीचर्स

नई दिल्ली। कार बनाने वाली देश की सबसे बड़ी कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki) ने वैगनआर (Wagon R S-CNG BS6) का बीएस-6 उत्सर्जन मानकों के अनुकूल सीएनजी एडिशन शुक्रवार को लॉन्च कर दिया। वैगनआर एस-सीएनजी बीएस-6 की शोरूम कीमतें 5.25 लाख रुपए से प्रारम्भ हैं। कंपनी ने बोला कि वैगनआर एस-सीएनजी नए उत्सर्जन मानक (BS-6) के अनुकूल उसकी तीसरी पेशकश है।

शानदार माइलेज
नयी वैगनआर CNG में 60 लीटर की ईंधन टंकी लगी हुई है व ये 32.52 किलोमीटर प्रति किलोग्राम का माइलेज देती है (आमतौर पर हम CNG को किलोग्राम में मापते है। लेकिन यहां ईंधन टंकी का साइज लीटर में बताया गया है। यह बिल्कुल उसी तरह है जिस तरह हम पानी को लीटर में मापते हैं)। कंपनी ने वैगनआर एस-सीएनजी के दो वेरिएंट्स एलएक्सआई (Lxi) व एलएक्सआई (ओ) LXi(O) उतारे हैं, जिनकी शोरूम कीमतें क्रमश: 5.25 लाख रुपए व 5.32 लाख रुपए है। 10 लाख यूनिट्स बेचने का लक्ष्य
कंपनी के कार्यकारी निदेशक (बिक्री एवं विपणन) शशांक श्रीवास्तव ने कहा, 'मिशन ग्रीन मिलियन की घोषणा के साथ हमने देश में पर्यावरण के अनुकूल आवागमन को बढ़ावा देने को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जाहिर की है। ' कंपनी ने हाल ही में ऑटो एक्सपो में बोला था कि उसकी योजना मिशन ग्रीन मिलियन के तहत अगले कुछ वर्ष में सीएनजी, हाइब्रिड व इलेक्ट्रिक गाड़ियों की 10 लाख यूनिट्स बेचने की है।

इंजन व पावर
वैगनआर एस-सीएनजी वेरिएंट में 998cc का तीन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया गया है। जो कि 5500rpm पर 58 हॉर्स क्षमता की ताकत व 3500rpm पर 78Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ये इंजन सिर्फ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है, क्योंकि सीएनजी वेरिएंट में ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन वैसे नहीं है।