सीमा पर झड़प में भारत के 28 जवान शहीद हुए? पाकिस्तानी यूजर फैला रहे अफवाह

सीमा पर झड़प में भारत के 28 जवान शहीद हुए? पाकिस्तानी यूजर फैला रहे अफवाह

क्या हो रहा है वायरल: सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि भारत-पाक सीमा पर हुई झड़प में 28 भारतीय जवान शहीद हो गए। दावे के साथ एक फोटो भी वायरल हो रही है। दावा कर रहे अधिकतर सोशल मीडिया हैंडल पाकिस्तान के हैं।

और सच क्या है?

  • न्यूज एजेंसी ANI की रिपोर्ट के अनुसार, 13 नवंबर को पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर में सीजफायर का उल्लंघन किया था। हालांकि, इस रिपोर्ट में 28 जवानों के शहीद होने का जिक्र नहीं है।
  • गूगल पर कई की-वर्ड सर्च करने से भी इंटरनेट पर हमें ऐसी कोई खबर नहीं मिली, जिससे पुष्टि होती हो कि भारत-पाक सीमा पर भारतीय सेना के 28 जवान शहीद हुए हैं।
  • 13 नवंबर को पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ, केरन, गुरेज सेक्टर में सीजफायर वॉयलेशन किया था। कुपवाड़ा से लेकर बारामूला तक पाकिस्तानी सेना ने फायरिंग की। जवाबी कार्रवाई में भारतीय सेना ने भी कई पाकिस्तानी बंकर तबाह कर दिए थे।
  • रिपोर्ट के अनुसार, सीमा पर हुई इस मुठभेड़ में बीएसएफ और आर्मी के 5 जवान शहीद हुए थे। 6 भारतीय नागरिकों की भी मौत हुई। वहीं भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना के 3 कमांडो समेत 11 जवान ढेर हो गए थे।
  • इन सबसे साफ है कि सोशल मीडिया पर किया जा रहा 28 भारतीय जवानों के शहीद होने का दावा फेक है। पड़ताल के अगले फेज में हमने दावे के साथ शेयर की जा रही फोटो की सत्यता जांचनी शुरू की।
  • वायरल फोटो को गूगल पर रिवर्स सर्च करने से हमें 2016 के सोशल मीडिया पोस्ट में भी यही फोटो मिली। साफ हो गया कि फोटो कम से कम 4 साल पुरानी है और इसका 2020 में भारत-पाक सीमा पर हुई झड़प से कोई संबंध नहीं है।
  • Huffington Post के आर्टिकल में भी हमें यही फोटो मिली। कैप्शन से पता चलता है कि फोटो 30 जून, 2010 को छत्तीसगढ़ में हुए नक्सली हमले की है।

भिवंडी से लापता 3 युवकों की मिली लाश, पुलिस को आत्महत्या का शक

भिवंडी से लापता 3 युवकों की मिली लाश, पुलिस को आत्महत्या का शक
मुंबई महाराष्ट्र के भिवंडी में एक सनसनीखेज मुद्दे में पिछले 6 दिनों से लापता तीन युवकों के मृत शरीर सोमवार को एक पेड़ से लटके मिले घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची खर्डी पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है शुरुआती का लग रहा है पुलिस को संभावना है कि तीनों ही युवकों ने मोक्ष हासिल करने साथ धन की बारिश कराने की हसरत से इस खतरनाक कदम को उठाया है हालांकि इन लाशों के साथ भी फंदा लटका मिला है लेकिन वो खाली था इस फंदे ने पूरे मुद्दे को और भी सनसनीखेज बना दिया है

पुलिस की जानकारी के अनुसार शाहपुर के नितिन भेरे (30), खर्डी स्थित चांदा गांव के महेंद्र दुभेले (30) और मुकेश गायघाट (22) दीपावली की शाम को अपने घर से ये कहकर निकले थे कि वह जल्द ही वापस आ जाएंगे इसके बाद इन तीनों ही युवकों का कहीं पर भी पता नहीं चला सोमवार को जब चांदा गांव का रूपेश सापले जंगल में पशु को चराने गया था तभी उसने तीनों युवकों की डेड बॉडी एक पेड़ पर लटकी देखी घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने तीनों शवों को पेड़ से नीचे उतारा और पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया

मृतक महेंद्र दुभले और मुकेश गायघाट माम और भांजे थे नितिन भेरे भी उनका सम्बन्धी था जो पिछले 6 वर्षों से बाबा बन चुका था नितिन ने अपने घर के अंदर ही एक मंदिर बनवाया हुआ था ​नितिन के घर से पुलिस को तंत्र-मंत्र और करिश्मा की किताबें, चाकू, त्रिशूल, चाबुक और हल्दी-कुमकुम जैसी वस्तुएं बरामद हुई हैं पुलिस को नितिन के घर से जिस तरह से किताबे रखी मिलीं है उससे संदेह है कि तीनों ने मोक्ष के साथ ही धन की बारिश होने की हसरत से इतना बड़ा कदम उठाया था
 लगन से एक दिन पहले मांगा 30 लाख रुपये का दहेज, लड़की के पिता ने विवाह के कार्ड पर सुसाइड नोट लिख दी जान
चौथे फंदे से पुलिस का संदेह गहराया
पुलिस को घटनास्थल से फंदा मिला है जो गुलाबी रंग की साड़ी से बना हुआ था अभी तक ये पता नहीं चल सका है कि चौथा शख्स कौन था जो तीनों युवकों की मृत्यु देख वहां से भाग गया या फिर उसने ही इन तीनों को ऐसा करने के लिए उकसाया शाहपुर के उपविभागीय पुलिस ऑफिसर नवनाथ ढवले ने बोला कि पहली नजर में यह सुसाइड का केस लगता है, हम मुद्दे की जाँच कर रहे हैं

NCB के जोनल डायरेक्टर समीर वानखेड़े पर हमला       भिवंडी से लापता 3 युवकों की मिली लाश, पुलिस को आत्महत्या का शक       भाजपा नेता जुल्फिकार कुरैशी की सरेआम गोली मारकर हत्या       Jhalawar: बलात्कार के आरोपी व्यक्ति ने फांसी लगाकर दी जान       डकैती की योजना बनाते दो स्त्रियों सहित सात लोग गिरफ्तार       भारतीय स्टेट बैंक में है खाता तो बैंक ने दी ये अहम जानकारी       अगले वर्ष मई में लॉन्च हो सकता है LG Stylo 7, लीक हुई डिज़ाइन       इतना सस्ता हुआ Oppo का ट्रिपल कैमरा, आज ही करे ऑर्डर       आरबीआई के एक सुझाव से इस बैंक ने मचाई शेयर मार्केट में धूम       लॉन्च से पहले कंफर्म हुए Poco M3 के फीचर्स, जाने कीमत       Motivational: सौरव गांगुली ने सिराज के जज्बे को किया नमस्कार       ऑस्‍ट्रेलिया के विरूद्ध रोहित के खेलने पर संशय       असम के पूर्व मुख्यमंत्री के निधन पर राष्ट्रपति और पीएम मोदी ने जताया दुख, कहा- खो दिया अनुभवी नेता       पहलवान बजरंग पूनिया और संगीता फोगाट 7 नहीं बल्कि लेंगे 8 फेरे       Sydney Sixers टीम पर Cricket Australia ने लगाया 25 हजार डॉलर का जुर्माना       क्रिकेट में वापसी करने जा रहे हैं श्रीसंत       अब इंडियन रेलवे वे किसानों की उपज मंडियों तक पहुंचाएगा       यूपी में कोविड-19 को एक बार फिर कठोर दिशा निर्देश हुई जारी       बड़ी चूक : वीआईपी रोड पर टकराईं पूर्व मुख्यमंत्री और मुख्यमंत्री शिवराज की गाड़ियां, हादसे में कई गाड़ियां बुरी तरह से क्षतिग्रस्त       शहर के विकास के साथ लोगों के स्वास्थ्य का भी ध्यान रखेगा जयपुर जेडीए