आपकी गाड़ी में कहीं गलत फ्यूल तो नहीं?

आपकी गाड़ी में कहीं गलत फ्यूल तो नहीं?

नयी दिल्ली: कई बार ऐसा देखा जाता है कि पेट्रोल गाड़ी में गलती से डीजल भर दिया जाता है. वैसे इन घटनाओं के सामने आने के बाद लोग सजग होकर फ्यूल भरवाते हैं लेकिन अगर फिर भी सभी सावधानियों के बावजूद गलती हो जाए तो ?

नई गाड़ियों के इंजन बहुत ज्यादा सेंसटिव होते हैं.जैसे ही गलत फ्यूल गाड़ी के अंदर पहुंचता है इंजन रिएक्ट करता है. अगर आपको गाड़ी स्टार्ट करने से पहले ही अपनी गलती का अहसास हो जाए तो गाड़ी को स्टार्ट न करें.गाड़ी को धक्का लगाकर साइड में पार्क करें व सर्विस सेंटर पर कॉल करके हेल्प मंगवाएं.मकैनिक फ्यूल टैंक को निकालकर सरलता से सारे टैंक की अच्छी तरह से सफाई करने के बाद वापस लगा देंग. इस तरह से आपकी गाड़ी को कोई नुकसान नहीं होगा.

इस तरह जानें कि गाड़ी में भर चुका है गलत ईंधन-

अगर आपको अहसास ही न हो कि आपकी गाड़ी में गलत ईंधन भरा जा चुका है व आप गाड़ी चला दें तब. उस दशा में पैनिक न क्रिएट करें बल्कि कुछ सरल उपायों से आप जान सकते हैं कि गाड़ी में गलत फ्यूल भर चुका है.

1-डीजल, पेट्रोल की तुलना में ज्यादा चिपचिपा होता है व ये फ्यूल पाइप को गाम कर देगा। ऐसा होने पर गाड़ी में बहुत ज्यादा ईंधन होने के बावजूद गाड़ी स्टार्ट होने में परेशानी करती है. अगर ऐसा हो तो क्रास चेक करें कि क्या गाड़ी में गलत ईंधन पड़ा है.

2-अगर किसी तरह गाड़ी के इंजन तक डीजल पहुंच जाता है तो भी गाड़ी से अजीब सा सफेद धुआं निकलेगा.डीजल सरलता से नहीं जलता व यही वजह है कि जर्क लगने के साथ इंजन स्टार्ट होने में परेशानी देगा जो आपके लिए इस बात का इशारा है कि गाड़ी में गलत ईंधन पड़ चुका है.