योगी सरकार ने दी गांव के लोगों को अच्छी खबर, अब इतने घंटे मिलेगी बिजली

योगी सरकार ने दी गांव के लोगों को अच्छी खबर, अब इतने घंटे मिलेगी बिजली

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) सरकार ने गांवों में बिजली को लेकर बड़ा फैसला किया है. राज्य के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि इसी माह से प्रदेश सरकार हर गांव और शहर को 24 घंटे बिजली आपूर्ति करेगी. उन्होंने कहा कि प्रदेश में बिजली आपूर्ति में व्यापक सुधार हुआ है और अब से गांवों को 24 घंटे बिजली मिलेगी. जबकि पहले गांवों में 16 से 18 घंटे बिजली की आपूर्ति की जा रही थी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार इस महीने से ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों लगातार 24 घंटे बिजली मुहैया कराएगी.

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को यहां इंदिरा प्रतिष्ठान में आयोजित प्रधानमंत्री के गतिशक्ति मास्टर प्लान नार्थ सम्मेलन में ऐलान करते हुए कहा कि यूपी के गांवों को अब से 24 घंटे बिजली की सप्लाई की जाएगी. उन्होंने कहा कि पीएम गतिशक्ति योजना बुनियादी ढांचे को मजबूत करने का माध्यम बन रही है. अब तक जो भी ढांचागत विकास कार्य होता था, वह बहुत ही धीमी गति से चलता था. लेकिन राज्य में सरकार ने कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के बावजूद विकास कार्यों को रुकने नहीं दिया और राज्य में विकास लगातार जारी रहा. उन्होंने कहा कि पीएम गति शक्ति के माध्यम से ही पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे विषम परिस्थितियों के बावजूद इसे रिकॉर्ड समय में बनाने में सफलता मिली है और राज्य सरकार ने इसका उद्घाटन कर दिया है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बिजली क्षेत्रक्ष में कई तरह के कार्य कर रही है और इसका जनता को लाभ मिल रहा है.

राज्य में 2017 तक थे सिर्फ डेढ़ एक्सप्रेस वे थे

सीएम योगी ने कहा कि आजादी से लेकर 2017 तक राज्य में सिर्फ डेढ़ एक्सप्रेस-वे बनाए गए और राज्य में बीजेपी सरकार आने के बाद महज पौने पांच साल में छह एक्सप्रेस-वे बनाए जा रहे हैं. जहां राज्य की 24 से 25 करोड़ की आबादी के लिए सिर्फ दो एयरपोर्ट थे, वहीं अब राज्य में नौ हवाई अड्डे शुरू हो गए हैं और 11 हवाई अड्डों के निर्माण का काम चल रहा है. सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश की एक बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में प्रगति कर रहा है.

पांच लाख करोड़ रुपये के मिले निवेश प्रस्ताव

सीएम योगी ने कहा कि राज्य में बीजेपी की सरकार बनने के एक साल के भीतर राज्य में पहला इन्वेस्टर्स समिट आयोजित किया गया और इसमें पांच लाख करोड़ रुपए के प्रस्ताव मिले. जबकि इसमें से तीन लाख करोड़ के प्रस्ताव धरातल पर उतर रहे हैं और इन योजनाओं के शुरू होने के बाद राज्य की तस्वीर बदल जाएगी. सीएम योगी ने कहा कि 2023 तक उत्तर प्रदेश में पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे होंगे और ये देश का पहला राज्य होगा, जहां पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे होंगे.


Makar Sankranti 2022: बाजारों में पंजाबी चिक्की, रामदाना समेत इन चीजों की बढ़ी डिमांड

Makar Sankranti 2022: बाजारों में पंजाबी चिक्की, रामदाना समेत इन चीजों की बढ़ी डिमांड

मकर संक्रांति पर्व को लेकर थोक और फुटकर बाजारों में ग्राहकों की रौनक रही। गजक, तिल के लड्डू, पंजाबी चिक्की, रामदाना समेत गुड़ और शक्कर के बने उत्पादों की अच्छी बिक्री हुई।

नया चावल और उड़द-मूंग की दाल भी खूब बिकी। हालांकि, बाजार में महंगाई की मार भी दिखी। सोशल डिस्टेंसिंग धड़ाम रही, तमाम ग्राहक मास्क तक नहीं लगाए थे। 

कानपुर नमकीन, बेकरी, गजक, पेठा एसोसिएशन के अध्यक्ष निर्मल त्रिपाठी ने बताया कि पिछले साल की तुलना में गुड़ और शक्कर के दाम बढ़े हैं। पिछले साल की तुलना में करीब 10-15 फीसदी दाम तेज हैं। गुड़ की गजक 240 रुपये किलो बिकी। गुड़ रोल और पंजाबी चिक्की का भाव 260 रुपये किलो रहा।

काले तिल का लड्डू 280 और सफेद तिल का लड्डू 260 रुपये किलो में बिका। बाजार में ग्राहकों की पसंद को देखते हुए चॉकलेट, खोवा, मेवा गजक भी हैं। इसके दाम अलग-अलग क्वालिटी के अनुसार 400 से 600 रुपये किलो तक है। महामंत्री शंकर लाल मतानी ने बताया कि बाजार में अच्छी संख्या में ग्राहक थे।

दोनों प्रकार के तिल के लड्डू, रामदाना, लइया की भी अच्छी डिमांड देखने को मिली। चावल और दाल कारोबारी सचिन त्रिवेदी ने बताया कि खिचड़ी में नया चावल ही इस्तेमाल में आता है। इसके चलते चावल और दालों की अच्छी बिक्री हुई।