जुमे की नमाज को लेकर सभी जिलों में कड़ी सुरक्षा

जुमे की नमाज को लेकर सभी जिलों में कड़ी सुरक्षा

UP News Live Updates: यूपी में शुक्रवार 24 जून को जुमे की नमाज को लेकर सभी जिलों में कड़ी सुरक्षा के व्यवस्था किए गए हैं. अयोध्या में निर्माणाधीन श्रीराम एयरपोर्ट का पहला चरण कार्य अप्रैल 2023 तक पूरा हो जाएगा. पहले चरण का कार्य पूरा होने के बाद 72 सीटों वाला विमान उड़ान भर सकेगा. राजकीय इंटर और हाईस्कूलों के शिक्षकों, प्रधानाचार्यों, प्रवक्ता आदि के तबादले के लिए आवेदन शुक्रवार से लिए जाएंगे. 27 जून की दोपहर तक आवेदन किए जा सकेंगे. 30 जून तक ट्रान्सफर सूची जारी करने की तैयारी है. ताजमहल परिसर के कूड़ेदान में शराब की खाली बोतल और एक स्त्री पर्यटक के बीड़ी पीने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है.

यूपी में पेट्रोल की कीमतों में अधिक परिवर्तन नहीं हो रहे हैं. दरअसल, कच्चे ऑयल की कीमतों में मजबूती दिख रही है. आज पेट्रोल और डीजल के दामों में सिर्फ 0.01 रुपये की वृद्धि हुई है. लखनऊ में आज 24 जून 2022 पेट्रोल की मूल्य 96.57 रुपये है. यूपी के लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ, आगरा, बरेली, प्रयागराज में आज यानी 24 जून शुक्रवार को पेट्रोल, डीजल और एलपीजी के प्रति लीटर/किलोग्राम के .

घर से भागी महिला ने बहन के इंस्टाग्राम पर लिखा-मौत मेरे बहुत करीब, पुलिस ने ऐसे किया बरामद

यूपी के लखनऊ में एक महिला के इंस्टाग्राम पर लिखे पोस्ट ने पुलिस महकमे में हड़कंप मचा दिया. शीघ्र में पुलिस ने जांच पड़ताल प्रारम्भ कर दी और महिला की लोकेशन तलाशने में जुट गई.

वसूली करने गए नायब तहसीलदार और राजस्व कर्मियों को ग्रामीणों ने दौड़ाया

यूपी के मैनपुरी जिले के कुर्रा थाना क्षेत्र के ग्राम गढ़ीकोडर में वसूली करने गई राजस्व और बैंक की टीम पर ग्रामीणों ने हमला बोल दिया. टीम पर पथराव किया गया तो टीम के सदस्यों ने भागकर अपनी जान बचाई.

मुख्तार-दाउद की गैर कानूनी बिल्डिंग बनवाने वाले अफसरों पर शिकंजा, LDA ने मांगी रिपोर्ट

बाहुबली मुख्तार अंसारी, सांसद अफजाल अंसारी तथा पूर्व सांसद दाऊद अहमद की गैर कानूनी बिल्डिंग बनवाने वाले एक दर्जन ऑफिसरों तथा इंजीनियरों के विरूद्ध जल्द ही कार्रवाई होगी. इस मुद्दे में LDA से रिपोर्ट मांगी.

माध्यमिक विद्यालयों में तबादले के लिए आवेदन शुरू, पढ़ें अंतिम तारीख और अन्य डिटेल

राजकीय इंटर और हाईस्कूलों के शिक्षकों, प्रधानाचार्यों, प्रवक्ता आदि के तबादले के लिए आवेदन शुक्रवार से लिए जाएंगे. 27 जून की दोपहर तक आवेदन किए जा सकेंगे. 30 जून तक ट्रान्सफर सूची जारी करने की तैयारी है.

ताज महल में शराब और बीड़ी पीती स्त्री का वीडियो वायरल, उठे कई सवाल

ताजमहल परिसर के कूड़ेदान में शराब की खाली बोतल और एक स्त्री पर्यटक के बीड़ी पीने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है. इस वीडियो ने न केवल सुरक्षा प्रबंध पर प्रश्न खड़े कर दिया हैं.

अयोध्या के भगवान श्रीराम एयरपोर्ट से कब प्रारम्भ होगी उड़ान, क्या है तैयारी

अयोध्या में निर्माणाधीन श्रीराम एयरपोर्ट का पहला चरण कार्य अप्रैल 2023 तक पूरा हो जाएगा. पहले चरण का कार्य पूरा होने के बाद 72 सीटों वाला विमान उड़ान भर सकेगा.


अब दवाओं के साइड इफेक्ट को भी बतायेगा IIT कानपुर

अब दवाओं के साइड इफेक्ट को भी बतायेगा IIT कानपुर

हम लोग जो दवाइयां खाते है उनका शरीर, कोशिकाओं और अन्य हिस्सों में क्या असर होता है यह जानने के लिए अब हमें अन्य राष्ट्रों के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा. अब यह सुविधा आईआईटी कानपुर में जल्द प्रारम्भ होने जा रही है. इस संस्थान ने राष्ट्र का सबसे बड़ा माइक्रोस्कोप आ गया है. इसे साइंस एंड इंजीनियरिंग रिसर्च बोर्ड के 30 करोड़ रुपये के योगदान से नीदरलैंड से मंगवाया गया है. यह स्कोप इतना बड़ा है कि इसके लिए नयी बिल्डिंग बनवाने की तैयारी भी पूरी की जा चुकी है. अभी माइक्रोस्कोप को संस्थान की हवाई पट्टी के पास एडवांस इमर्जिंग सेंटर में रखवाया गया है. यह माइक्रोस्कोप क्रायो इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप कहता है, जिसके माध्यम से प्रोटीन की सिग्नलिंग कराई जा सकती है.

दवाइयां बनाने की प्रोसेस होगी आसान
किडनी, लिवर, दिमाग, फेफड़े, दिल आदि में परेशानी होने पर प्रोटीन की सिग्नलिंग प्रभावित हो जाती है. कई बार इसकी रफ्तार काफी तेज हो सकती है. जानकारों के अनुसार कोशिकाओं के अंदर एक प्रोटीन से दूसरे प्रोटीन को संदेश देना या रासायनिक बदलाव कराने से परफेक्ट दवाएं बनाई जा सकेगी. ऐसे दवाइयां बनाने की प्रोसेस राष्ट्र में काफी आसान हो सकेगी.

10 हजार किलो वजन है
स्कोप आईआईटी के बायोलॉजिकल साइंस एंड बायो इंजीनियरिंग के प्रो अरुण कुमार शुक्ला ने बताया कि, क्रायो इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप में (-180) डिग्री सेल्सियस तक का तापमान रखने की सुविधा है. इसका वजन करीब 10 हजार किलो है. अभी पैकिंग खोली नहीं गई है. इसके लिए नयी बिल्डिंग बनाई जा रही है, जिसमें जब यह स्कोप चले तो वाइब्रेशन एकदम भी न हो.

देश भर के संस्थान ले सकेंगे सहयोग
स्टार्टअप इनोवेशन इंक्यूबेशन सेंटर के इंचार्ज प्रो अमिताभ बंद्योपाध्याय ने बताया कि, संस्थान में सुविधा मिलने के बाद नया सेंटर खोलने की प्लानिंग है, जिसका लाभ राष्ट्र भर के संस्थान ले सकेंगे. क्रायो इलेक्ट्रॉन माइक्रोस्कोप की सुविधा उन्हें मिल सकेगी. नयी दवाएं खोजने में काफी सरलता होगी. यह काफी सस्ती होंगी. अभी ज्यादातर फार्मूले विदेशी कंपनियों के हैं, उन्होंने उसका पेटेंट करा रखा है