UP दिवस समारोह का आज से आयोजन, मुख्य अतिथि होंगे सीएम योगी

UP दिवस समारोह का आज से आयोजन, मुख्य अतिथि होंगे सीएम योगी

लखनऊ: ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ का उद्घाटन समारोह आज यहां अवध शिल्प ग्राम में आयोजित किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल उद्घाटन समारोह की अध्यक्षता करेंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सम्मिलित होंगे। खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह एवं संस्कृति, पर्यटन, धर्मार्थ कार्य राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. नीलकंठ तिवारी इस आयोजन के विशिष्ट अतिथि होंगे।

‘उत्तर प्रदेश दिवस’ लखनऊ के साथ-साथ नोएडा में भी मनाया जा रहा है
ज्ञातव्य है कि ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ 24 से 26 जनवरी, तक आयोजित किया जाएगा। वर्ष 2021 में आयोजित किया जा रहा यह कार्यक्रम ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ का चैथा संस्करण है। इस बार ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ लखनऊ के साथ-साथ नोएडा में भी मनाया जा रहा है। इसके तहत जनपद गौतमबुद्धनगर स्थित नोएडा हाट में कल 24 जनवरी से 10 फरवरी तक ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है।

‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेशरू महिला-युवा-किसानरू सबका विकास-सबका सम्मान’ है
इस वर्ष ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ की थीम ‘आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेशरू महिला-युवा-किसानरू सबका विकास-सबका सम्मान’ है। उद्घाटन समारोह में उल्लेखनीय योगदान करने वाले महानुभावों को सम्मानित किया जाएगा। इसके अन्तर्गत खेल जगत में उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल करने वाले पुरुष एवं महिला खिलाड़ियों को क्रमशः लक्ष्मण पुरस्कार तथा रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। राज्य स्तरीय विवेकानन्द यूथ अवार्ड का वितरण भी किया जाएगा। इसके तहत युवक मंगल दल तथा महिला मंगल दल में व्यक्तिगत एवं सामूहिक श्रेणी के पुरस्कार दिए जाएंगे। दुग्ध उत्पादकों को गोकुल पुरस्कार एवं नन्द बाबा पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। कृषि विभाग द्वारा तीन कृषक पुरस्कृत किए जाएंगे।

विभिन्न विभागों की योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाएगा
‘उत्तर प्रदेश दिवस’ के उद्घाटन समारोह में विभिन्न विभागों की योजनाओं से पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया जाएगा। ‘विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना’ तथा ‘एक जनपद-एक उत्पाद योजना’ के अन्तर्गत उन्नत टूल किट का वितरण किया जाएगा। विभिन्न रोजगारपरक विभागीय योजनाओं के अन्तर्गत लाभार्थियों को ऋण प्रदान किया जाएगा। खादी ग्रामोद्योग विभाग द्वारा सोलर चरखा, इलेक्ट्रॉनिक चाक, दोना-पत्तल मशीन का वितरण किया जाएगा। ‘उत्तर प्रदेश दिवस’ के अवसर पर प्रत्येक जनपद में एमएसएमई विभाग द्वारा प्रदर्शनी आयोजित की जा रही हैं। एमएसएमई विभाग का ‘उद्यम सारथी’ एप लांच किया जाएगा। एमएसएमई विभाग तथा भारतीय स्टेट बैंक एवं इण्डियन इंस्टीट्यूट ऑफ पैकेजिंग के मध्य एमओयू का आदान-प्रदान किया जाएगा।


तीन तलाक पीड़ित व परित्यक्त महिलाओं को 6 हजार रुपये देने वादा निभाएगी योगी सरकार

तीन तलाक पीड़ित व परित्यक्त महिलाओं को 6 हजार रुपये देने वादा निभाएगी योगी सरकार

तीन तलाक पीड़िताओं और परित्यक्त महिलाओं से किये गए वादे को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अगले वित्तीय वर्ष के बजट के जरिये अमली जामा पहना सकती है। ऐसी महिलाओं को आर्थिक मदद देने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के क्रम में सरकार वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में धनराशि आवंटित कर सकती है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 सितंबर, 2019 को एक कार्यक्रम में तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं को न्याय मिलने तक सरकार की ओर से सालाना 6000 रुपये देने की घोषणा की थी। इसके साथ ही उन्होंने पति द्वारा परित्यक्त हिंदू महिलाओं को भी यह लाभ देने का एलान किया था। पिछले बजट में इसके लिए बजट आवंटन नहीं हो सका था। योगी सरकार 22 फरवरी को अपना पांचवां और आखिरी पूर्ण बजट पेश करने जा रही है। कयास लगाये जा रहे हैं कि इस बजट में सरकार ऐसी महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए रकम का इंतजाम कर सकती है।


राजकीय और अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक विद्यालयों और संस्कृत विद्यालयों के रखरखाव के लिए भी सरकार अगले वित्तीय वर्ष के बजट में मोटी रकम आवंटित कर सकती है। अभी इन विद्यालयों के रखरखाव के लिए बजट में बेहद मामूली धनराशि का इंतजाम किया जाता है। माध्यमिक और संस्कृत विद्यालयों के रखरखाव और उनकी हालत सुधारने पर मुख्यमंत्री का खास जोर है। प्रदेश में 2270 राजकीय और 4512 सहायताप्राप्त माध्यमिक विद्यालय हैं। इनके अलावा सूबे में 1273 राजकीय, सहायताप्राप्त और वित्तविहीन संस्कृत विद्यालय हैं।


किसानों और युवाओं पर भी डोरे : पंचायत चुनाव और फिर अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार किसानों को लुभाने की पुरजोर कोशिश करेगी। किसानों के लिए नई योजना के एलान के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास और सिंचाई क्षमता बढ़ाने के लिए बजट में भरपूर आवंटन किया जा सकता है। चुनावी वर्ष में सरकार युवाओं को भी साधने की कोशिश करेगी। युवाओं के लिए सरकार अभ्युदय योजना लांच कर चुकी है जिसे विस्तार देने के लिए बजट में संसाधन जुटाये जाएंगे।


बुनियादी ढांचे पर होगा फोकस : एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं, हवाई अड्डों, मेट्रो रेल परियोजनाओं के अलावा सड़कों और सेतुओं के विकास को सरकार चुनावी वर्ष में भारी बजट आवंटन के जरिये रफ्तार देने की भरपूर कोशिश करेगी। गंगा एक्सप्रेसवे के लिए जमीन अर्जित की जा रही है। इस वर्ष के अंत में उसका निर्माण शुरू करने का इरादा है। इसके अलावा पूर्वांचल, बुंदेलखंड और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य जारी है जिन्हें सरकार अपने कार्यकाल में अंजाम तक पहुंचाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाएगी। गाजीपुर से बलिया तक भी एक्सप्रेस-वे प्रस्तावित है। ग्रेटर नोएडा, कुशीनगर के अलावा अयोध्या में एयरपोर्ट की स्थापना के लिए बजट में बड़ी धनराशि का एलान हो सकता है।


Tiger 3: सलमान खान, कटरीना कैफ और इमरान हाशमी ने पूजा में लिया भाग       Alaya Furniturewalla रुमर्ड बॉयफ्रेंड ऐश्वर्य ठाकरे के साथ फिर आई नजर       जब सबके सामने आलिया भट्ट-रणबीर कपूर गलती से करने वाले थे लिप-लॉक       इस एक्टर के खिलाफ जारी हुआ नोटिस, फिल्म 'रुस्तम' से जुड़ा हुआ है मामला       इस एक्ट्रेस की हमशक्ल निकली पाकिस्तानी महिला आमना इमरान       कोरोना से संक्रमित गर्भवती महिलाओं को नहीं है स्टिलबर्थ या गर्भपात का ख़तरा अधिक       कमर की चर्बी कम करने के साथ ही पाचन भी दुरुस्त रखेगा कटिचक्रासन       इन गलतियों के चलते नहीं बढ़ते हैं आपके बाल, अपनाएं ये उपाय       इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करता है नारियल       वज़न कंट्रोल करने से लेकर दिल की सेहत का भी ख़्याल रखता है गुलकंद       हफ्ते में कितनी बार वजन नापना सही होता है, जानें       तेजी से वज़न कम कर रहे हैं तो उसके साइड इफेक्ट भी जान लीजिए नहीं तो...       तनाव के लिए रामबाण दवा है पुदीना, इस तरह से करें इस्तेमाल       अस्थमा और हायपरटेंशन के मरीज रोजाना करें यह योगासन, जानें       प्रदूषण की वजह से बढ़ रही हैं फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां       Coronavirus Vaccination: अपने परिवार के लिए कोरोना वैक्सीन की तलाश कर रही हैं ये एक्ट्रेस       Happy Birthday Urvashi Rautela, 27 वर्ष की हुईं उर्वशी रौटेला       Gangubai Kathiawadi: महज 500 रुपए में बेचा पति ने, माफिया डॉन को बांधी राखी, जानें       कपड़े संभालते हुए रोड पर भागती दिखीं मलाइका अरोड़ा, बोलीं...       इस एक्ट्रेस ने फिल्म इंडस्ट्री में किए इतने साल पूरे, नेपोटिज्म को लेकर कही ये बात