कानपुर में 22 वॉलंटियर पर हुआ कोरोना वैक्सीन का ट्रायल

कानपुर में 22 वॉलंटियर पर हुआ कोरोना वैक्सीन का ट्रायल

कोरोना वैक्सीन को-वैक्सिन का शहर में पहली बार शुक्रवार को प्रखर हॉस्पिटल में ट्रायल प्रारम्भ हुआ. पहले दिन 22 वॉलंटियर को यह वैक्सीन लगाई गई. इसे लगवाने के बाद किसी को किसी प्रकार की परेशानी नहीं हुई.

शनिवार को 11 अन्य को वैक्सीन लगाई जाएगी. वॉलंटियर्स के चयन के लिए इस अस्पताल में 52 लोगों की स्क्रीनिंग हुई थी. आईसीएमआर ने इनमें से 33 लोगों में ट्रायल करने के लिए अनुमति दी थी.

ट्रायल से जुड़े एक चिकित्सक ने बताया कि देश में 375 वालंटियर पर इस वैक्सीन का ट्रायल हो रहा है, इनमें यहां के 33 वालंटियर शामिल हैं. शुक्रवार को जिन 22 वालंटियर को वैक्सीन लगाई गई, उनमें तीन महिलाएं भी शामिल हैं.  

14 दिन बाद इन्हें वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने के लिए बुलाया जाएगा, तब इन सभी का एंटीबाडी टेस्ट होगा. ट्रायल पास होने पर यह वैक्सीन कोरोना से बचाव के लिए अन्य लोगों को लगाई जाएगी.

कानपुर में कोरोना
कोरोना से पांच व मरीजों की मौत से इस संक्रमण से मरने वालों की संख्या बढ़कर 200 हो गई है. 249 नए केस सामने आने के साथ ही कोरोना मरीजों की संख्या बढ़कर 5166 हो गई है. 

लॉक डाउन में ढील के बाद से ही कोरोना का संक्रमण व इससे होने वालों की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से जिन पांच मरीजों की मृत्यु हुई, उनमें आनंदपुरी निवासी 61 वर्षीय वृद्ध को निमोनिया, सेप्सिस, लिवर की बीमारी भी थी.