राम मंदिर धरती पूजन के लिए सजी अयोध्या

राम मंदिर धरती पूजन के लिए सजी अयोध्या

आज रामनगरी अयोध्या वर्षों के इंतजार के बाद उस पल का साक्षी बनेगी, जिसका इंतजार रामभक्तों को सदियों से है. करीब 492 वर्ष के इंतजार के बाद आज अयोध्या में राम मंदिर की नींव रखी जाएगी. आज आनी पांच अगस्त को अयोध्या में राम मंदिर का धरती पूजन होगा. राम मंदिर के धरती पूजन प्रोग्राम में भाग लेने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी आएंगे. आज के प्रोग्राम को देखते हुए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं, अतिथि आ चुके हैं व सुरक्षा की पुख्ता व्यववस्था की गई है. तो चलिए जानते हैं आज राम मंदिर धरती पूजन में क्या-क्या व कितने बजे होगा. 

1. दरअसल, राम मंदिर के शिलापट्ट का अनावरण पीएम नरेंद्र मोदी करेंगे. शिलापट्ट का अनावरण 12.30 बजे होगा. पीएम नरेंद्र मोदी व आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत धरती पूजन के प्रोग्राम की आरंभ करेंगे.

2. राम मंदिर धरती पूजन का यह मुहूर्त 32 सेंकेड का है जो मध्याहन 12 बजकर 44 मिनट आठ सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड के बीच है. पंडितों की मानें तो षोडश वरदानुसार 15 वरद में ग्रह स्थितियों का संचरण शुभ व अनुकूलता प्रदान करने वाला है.

3. पांच अगस्त को भूमि-पूजन के निर्धारित मुहूर्त पर दोपहर साढ़े 11 से साढ़े 12 बजे के मध्य हरि संकीर्तन का आयोजन किया जाएगा. सारे प्रोग्राम में काशी, अयोध्या, दिल्ली, प्रयाग के विद्वानों को बुलाया है. भिन्न-भिन्न पूजा के भिन्न-भिन्न एक्सपर्ट हैं. पूरी टीम 21 ब्राह्मणों की है जो भिन्न भिन्न उपायों से पूजा कराएगी. यह एक वक्त में नहीं होगी बल्कि भिन्न भिन्न कालखंड में भिन्न-भिन्न ब्राह्मण पूजा कराएंगे.

4। अयोध्या में राम मंदिर के लिए धरती पूजन व वहां उपस्थित करीब 200 मेहमानों को देखने के लिए बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगाई गई हैं. इसके अलावा, राम मंदिर के अगुवा रहे लालकृष्ण आडवाणी व मुरली मनोहर जैसे फायर बिग्रेड नेता आज इस प्रोग्राम में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शामिल होंगे. कोरोना वायरस संकट व इसके प्रोटोकॉल को देखते हुए ऐसा निर्णय लिया गया है.

5. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विशेष विमान प्रातः काल 10:25 बजे लखनऊ के चौधरी चरण सिंह अन्तरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा. यहां उनका स्वागत होगा जिसके तुरंत बाद वह हेलीकॉप्टर से 10:30 बजे अयोध्या के लिए रवाना हो जाएंगे. प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी 11 बजकर 15 मिनट पर अयोध्या पहुंचेंगे. अयोध्या में वह दो से ढाई घंटे का ही समय देंगे. इसके बाद 3:00 बजे उनका हेलीकॉप्टर लखनऊ उतरेगा. इसके बाद वापस अपने विशेष विमान से प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी 3:15 के करीब दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे. 

6। सारे अयोध्या में सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया गया है. सीआईएसएफ के डॉग स्क्वॉयड सक्रिय हो गए हैं. कई टुकड़ियां चप्पे-चप्पे पर निगरानी कर रही हैं. एयरपोर्ट आने वाले वाहनों की भी चेकिंग की जा रही है. अयोध्या में क्योंकि प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जा रहे हैं, इसलिए चप्पे-चप्पे पर एनएसजी तैनात है.  

7. रामजन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण के लिए पांच अगस्त को धरती पूजन करने आ रहे पीएम नरेन्द्र मोदी के स्वागत में अयोध्या नगरी दुलहन की तरह सज-धज कर तैयार हो गयी है. पीताम्बरी और भगवा पताकाओं से सारे नगर को सुसज्जित किया जा रहा है. इसके साथ सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए साकेत महाविद्यालय से लेकर हनुमानगढी तक सड़क के किनारे डबल बैरीकेडिंग कराई जा रही है.

8. राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सूत्रों के अनुसार, दो सौ लोगों के बैठने को सोशल डिस्टेसिंग के साथ बैठाने के पंडाल का क्षेत्रफल बढ़ा कर दो गुना कर दिया गया है. इसके साथ दो भिन्न-भिन्न मंच भी तैयार किया जा रहा है. वैसे मुख्य मंच पर प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी और संघ प्रमुख मोहन भागवत, प्रदेश की गवर्नर आनंदीबेन और सीएम योगी समेत रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास विराजमान होंगे.

9. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को अयोध्या में करीब ढाई घंटे तक रहेंगे. धरती पूजन से पहले वह हनुमानगढ़ी जाएंगे व फिर वह मंदिर स्थल का दौरा करेंगे व फिर विशेष डाक टिकट जारी करेंगे. उम्मीद की जा रही है कि पूजा के दौरान प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी देशवासियों को संबोधित भी करेंगे. 

10. बताया जा रहा है कि धरती पूजन समारोह में भाग लेने वाले संतों को चांदी के सिक्के दिए जाएंगे, जो श्री राम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट को कामिकोच्चि के शंकराचार्य जयेंद्र सरस्वती द्वारा भूमिपूजन के लिए भेजे गए हैं. इस समारोह के लिए करीब सवा लाख लड्डू तैयार हो रहे हैं.