धर्म-संस्कृति की रक्षा व विकास के लिए आगे आएं सभी वर्ग के लोग : सीएम योगी

धर्म-संस्कृति की रक्षा व विकास के लिए आगे आएं सभी वर्ग के लोग : सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि धर्म-संस्कृति की रक्षा व विकास के लिए सभी वर्ग के लोगों को आगे आना चाहिए। मंदिर हमारे धर्म-संस्कृति के संवाहक हैं, इसलिए इनका जितना विकास होगा, हमारी संस्कृति उतनी ही मजबूत होगी।

72 लाख रुपये से कराया गया कालीबाड़ी का सुंदरीकरण

मुख्यमंत्री ने बुधवार को सुंदरीकरण व सुदृढ़ीकरण के बाद कालीबाड़ी, रेती चौक का लोकार्पण किया। पर्यटन विकास की दृष्टि से इस मंदिर को 72 लाख रुपये से विकसित किया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कालीबाड़ी से मेरा 25-30 वर्षों से संबंध है। महंत रविंद्र दास ने काफी मेहनत कर इस मंदिर का विकास किया है। अन्य लोगों को भी मंदिरों के विकास के लिए आगे आना चाहिए। इसके पूर्व उन्होंने वहां स्थापित मां दुर्गा की आरती की और चुनरी चढ़ाई। मंदिर के अंदर हनुमान जी और मां भगवती का दर्शन व आरती करने के बाद उन्होंने गंगा नामक गाय का पूजन किया। उसे गुड़ खिलाया। इसके बाद वह पहले मंजिल पर बने सभागार में गए। वहां महंत रविंद्र दास व अन्य से बातचीत की।


कार्यक्रम में यह रहे मौजूद

इस अवसर पर थोक वस्त्र व्यवसायी वेलफेयर सोसाइटी के अध्यक्ष राजेश नेभानी, दुर्गा पूजा समिति के अध्यक्ष चंदन अग्रवाल व व्यापारियों ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया। संचालन आत्रेय शुक्ल ने किया। मंदिर के महंत रविंद्र दास ने मुख्यमंत्री व अन्य अतिथियों के प्रति आभार ज्ञापित किया। इस अवसर पर महापौर सीताराम जायसवाल, सांसद रविकिशन, ग्रामीण विधायक विपिन सिंह आदि उपस्थित थे।


गूंजते रहे ठहाके

कार्यक्रम में महापौर सीताराम जायसवाल ने विधायक को भूलवश सांसद संबोधित कर दिया, हालांकि उन्होंने पुन: सुधार लिया लेकिन तब तक ठहाके गूंज उठे। मुख्यमंत्री भी मुस्कराए बिना नहीं रह सके। कार्यक्रम स्थल पर पोस्टर लगे थे, जिन पर लिखा था- गोरखपुर की एक ही आस, रविंद्र दास रविंद्र दास। इसका उल्लेख करते हुए सांसद रविकिशन ने कहा कि यह महराज जी की महिमा है। मुझे तो इस पोस्टर से डर लग रहा है। इस पर भी ठहाके गूंजे। पूरा माहौल खुशनुमा हो गया था।


सीएम योगी का निर्देश- जमाखोरों व मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई करें, नियंत्रण में आएगी महंगाई

सीएम योगी का निर्देश- जमाखोरों व मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई करें, नियंत्रण में आएगी महंगाई

उत्तर प्रदेश में खाद्य तेलों के साथ अन्य उत्पादों के तेजी से बढ़ते दाम पर अब सीएम योगी आदित्यनाथ बेहद गंभीर हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने लोक भवन में उच्च सतरीय टीम -09 के साथ बैठक के बाद सीएम योगी आदित्यनाथ ने टीम को सख्त एक्शन लेने का निर्देश दिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सब्जियों, खाद्य तेलों और दाल के मूल्य में अचानक तेजी देखी जा रही है। भारत सरकार ने इस संबंध में स्टॉक लिमिट भी तय की है। इसी कारण जमाखोरों के खिलाफ छापेमारी कर सख्त कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि सभी जगह मूल्य नियंत्रित रहें। इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। इतना ही नहीं त्योहारों के दृष्टिगत खाद्य सामग्री में मिलावटखोरी की हर शिकायत का गंभीरता से संज्ञान लेते हुए सख्त कार्रवाई की जाए।


जनपदों में 28 से दीपावली मेला

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के सभी जनपदों में 28 अक्टूबर से दीपावली मेले का आयोजन प्रारंभ हो रहा है। दीपावली मेले में स्थानीय शिल्पकला, व्यंजन आदि उत्पादों को प्रोत्साहित किया जाए। इन मेलों में स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सहभागिता होगी। अधिकाधिक जनता को मेले से जोडऩे का प्रयास हो।

मौसम जनित बीमारियों का तेजी से हो इलाज


मुख्यमंत्री ने कहा कि डेंगू, कॉलरा, डायरिया मलेरिया सहित वायरल से प्रभावित जनपदों में विशेष सतर्कता बरती जाए। एटा, मैनपुरी और कासगंज में विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम पहुंच गई है, विशेषज्ञों की यह टीम स्थानीय चिकित्सकों का मार्गदर्शन करेगी। अस्वस्थ लोगों के उपचार के लिए सभी अस्पतालों में प्रबंध किए गए हैं। सर्विलांस को बेहतर करते हुए हर एक मरीज के स्वास्थ्य की सतत निगरानी की जाए। बचाव के लिए व्यापक स्वच्छता, सैनिटाइजेशन और फॉगिंग का कार्य सतत जारी रखें। सभी जगह पर निगरानी समितियों को एक्टिव करने की जरूरत है।