Gorakhpur नाव हादसा! सवार थे 5 बच्चों समेत 9 लोग

Gorakhpur नाव हादसा! सवार थे 5 बच्चों समेत 9 लोग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों जम्मू-कश्मीर की तर्ज पर शिकारा उतारने की बात कही थी। रविवार को संचालकों ने ट्रायल में ही पांच बच्चों समेत नौ लोगों को बिठा लिया। अचानक एक स्पीड बोट शिकारा से टकरा गई। जिससे शिकारा पलट गई। शिकारा में बैठे 5 बच्चे, दो पुरूष और दो महिला डूबने लगे। लोग बचाव-बचाव चिल्लाने लगे। जिसके बाद सभी को जैसे-तैसे झील से सुरक्षित निकाला गया। अब झील में बोटिंग के दौरान अपनाये जा रहे सुरक्षा इंतजाम को लेकर सवाल उठ रहे हैं। पिछले वर्ष फरवरी महीने में जार्बिंग बॉल में एक छात्र की दम घुटने से मौत हो गई थी।

ट्रायल में ही 5 बच्चों, दो पुरूष और दो महिला को बिठा लिया
गोरखपुर के रामगढ़ झील में रविवार को शिकारा उतारी गई थी। जीडीए की अनुमति से संचालकों ने 40 लाख खर्च कर दो शिकारा मंगाया है। इसका ट्रायल किया जा रहा था। संचालकों ने ट्रायल के दौरान ही 5 बच्चों, दो पुरूष और दो महिला को बिठा लिया। इसी दौरान तेजी से आ रही स्पीड बोट शिकारा से टकरा गई। शिकारा अनियंत्रित होकर पलट गई।

अफरातफरी में सभी झील में कूद गए। बच्चे रोने लगे। गनीमत यह थी कि जहां पर यह नाव पलटी वहां पर पानी अधिक नहीं था और तत्काल दूसरे नाविकों ने पानी में गिरे लोगों को बचा लिया। पिछले कुछ महीनों से जीडीए के द्वारा रामगढ़ झील में नौकायन हो रहा है। जिसमें यहां पर घूमने वाले लोगों को गांव में बैठाकर रामगढ़ झील में घुमाया जाता है। एक व्यक्ति से 100 से 200 रुपये वसूला जाता है।

मानक से अधिक लोगों को बिठाया
बताया जा रहा है कि जीडीए ने जो वोट यहां पर नौकायन के लिए दिए हैं, उस वोट में मानक से अधिक सवारी को बैठाकर नाविक ताल में ले जा रहा था। तभी डिसबैलेंस हो जाने की वजह से यह नाव पलट गई। जीडीए सचिव राम सिंह गौतम का कहना है कि दुघर्टना की जानकारी मिली है। ट्रायल के दौरान हादसे की सूचना है। मामले की जांच की जा रही है।

जार्बिंग बॉल में छात्र अमन की हो चुकी है मौत
झील में लोगों के मनोरंजन के लिए लाए गए जॉर्बिंग बॉल में चढ़े छात्र अमन राय की बीते वर्ष फरवरी में मौत हो गई थी। वह अपने तीन दोस्तों के साथ झील के पास घूमने आया था। झील में जॉर्बिंग बाल के लिए जीडीए ने एक महीने पहले ही नीलामी के जरिये टेंडर किया था। इस वाटर स्पोर्ट के संचालन के लिए संबंधित फर्म प्राधिकरण को हर महीने करीब 75 हजार रुपये देती है। रामगढ़ ताल पर सुरक्षा मानकों की हमेशा अनदेखी की गई। नौकायन केंद्र पर बोटिंग में जबरदस्त लापरवाही सामने आई थी। बिना सुरक्षा इंतजाम के ही देर शाम तक बोटिंग कराई गई। जब मामला सामने आया तो अफसर जागे, फिर समय से बोटिंग कराई जाने लगी।


तीन तलाक पीड़ित व परित्यक्त महिलाओं को 6 हजार रुपये देने वादा निभाएगी योगी सरकार

तीन तलाक पीड़ित व परित्यक्त महिलाओं को 6 हजार रुपये देने वादा निभाएगी योगी सरकार

तीन तलाक पीड़िताओं और परित्यक्त महिलाओं से किये गए वादे को उत्तर प्रदेश की योगी सरकार अगले वित्तीय वर्ष के बजट के जरिये अमली जामा पहना सकती है। ऐसी महिलाओं को आर्थिक मदद देने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के क्रम में सरकार वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में धनराशि आवंटित कर सकती है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 25 सितंबर, 2019 को एक कार्यक्रम में तीन तलाक से पीड़ित महिलाओं को न्याय मिलने तक सरकार की ओर से सालाना 6000 रुपये देने की घोषणा की थी। इसके साथ ही उन्होंने पति द्वारा परित्यक्त हिंदू महिलाओं को भी यह लाभ देने का एलान किया था। पिछले बजट में इसके लिए बजट आवंटन नहीं हो सका था। योगी सरकार 22 फरवरी को अपना पांचवां और आखिरी पूर्ण बजट पेश करने जा रही है। कयास लगाये जा रहे हैं कि इस बजट में सरकार ऐसी महिलाओं को आर्थिक मदद देने के लिए रकम का इंतजाम कर सकती है।


राजकीय और अशासकीय सहायताप्राप्त माध्यमिक विद्यालयों और संस्कृत विद्यालयों के रखरखाव के लिए भी सरकार अगले वित्तीय वर्ष के बजट में मोटी रकम आवंटित कर सकती है। अभी इन विद्यालयों के रखरखाव के लिए बजट में बेहद मामूली धनराशि का इंतजाम किया जाता है। माध्यमिक और संस्कृत विद्यालयों के रखरखाव और उनकी हालत सुधारने पर मुख्यमंत्री का खास जोर है। प्रदेश में 2270 राजकीय और 4512 सहायताप्राप्त माध्यमिक विद्यालय हैं। इनके अलावा सूबे में 1273 राजकीय, सहायताप्राप्त और वित्तविहीन संस्कृत विद्यालय हैं।


किसानों और युवाओं पर भी डोरे : पंचायत चुनाव और फिर अगले वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर सरकार किसानों को लुभाने की पुरजोर कोशिश करेगी। किसानों के लिए नई योजना के एलान के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों के विकास और सिंचाई क्षमता बढ़ाने के लिए बजट में भरपूर आवंटन किया जा सकता है। चुनावी वर्ष में सरकार युवाओं को भी साधने की कोशिश करेगी। युवाओं के लिए सरकार अभ्युदय योजना लांच कर चुकी है जिसे विस्तार देने के लिए बजट में संसाधन जुटाये जाएंगे।


बुनियादी ढांचे पर होगा फोकस : एक्सप्रेस-वे परियोजनाओं, हवाई अड्डों, मेट्रो रेल परियोजनाओं के अलावा सड़कों और सेतुओं के विकास को सरकार चुनावी वर्ष में भारी बजट आवंटन के जरिये रफ्तार देने की भरपूर कोशिश करेगी। गंगा एक्सप्रेसवे के लिए जमीन अर्जित की जा रही है। इस वर्ष के अंत में उसका निर्माण शुरू करने का इरादा है। इसके अलावा पूर्वांचल, बुंदेलखंड और गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का निर्माण कार्य जारी है जिन्हें सरकार अपने कार्यकाल में अंजाम तक पहुंचाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाएगी। गाजीपुर से बलिया तक भी एक्सप्रेस-वे प्रस्तावित है। ग्रेटर नोएडा, कुशीनगर के अलावा अयोध्या में एयरपोर्ट की स्थापना के लिए बजट में बड़ी धनराशि का एलान हो सकता है।


Tiger 3: सलमान खान, कटरीना कैफ और इमरान हाशमी ने पूजा में लिया भाग       Alaya Furniturewalla रुमर्ड बॉयफ्रेंड ऐश्वर्य ठाकरे के साथ फिर आई नजर       जब सबके सामने आलिया भट्ट-रणबीर कपूर गलती से करने वाले थे लिप-लॉक       इस एक्टर के खिलाफ जारी हुआ नोटिस, फिल्म 'रुस्तम' से जुड़ा हुआ है मामला       इस एक्ट्रेस की हमशक्ल निकली पाकिस्तानी महिला आमना इमरान       कोरोना से संक्रमित गर्भवती महिलाओं को नहीं है स्टिलबर्थ या गर्भपात का ख़तरा अधिक       कमर की चर्बी कम करने के साथ ही पाचन भी दुरुस्त रखेगा कटिचक्रासन       इन गलतियों के चलते नहीं बढ़ते हैं आपके बाल, अपनाएं ये उपाय       इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करता है नारियल       वज़न कंट्रोल करने से लेकर दिल की सेहत का भी ख़्याल रखता है गुलकंद       हफ्ते में कितनी बार वजन नापना सही होता है, जानें       तेजी से वज़न कम कर रहे हैं तो उसके साइड इफेक्ट भी जान लीजिए नहीं तो...       तनाव के लिए रामबाण दवा है पुदीना, इस तरह से करें इस्तेमाल       अस्थमा और हायपरटेंशन के मरीज रोजाना करें यह योगासन, जानें       प्रदूषण की वजह से बढ़ रही हैं फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां       Coronavirus Vaccination: अपने परिवार के लिए कोरोना वैक्सीन की तलाश कर रही हैं ये एक्ट्रेस       Happy Birthday Urvashi Rautela, 27 वर्ष की हुईं उर्वशी रौटेला       Gangubai Kathiawadi: महज 500 रुपए में बेचा पति ने, माफिया डॉन को बांधी राखी, जानें       कपड़े संभालते हुए रोड पर भागती दिखीं मलाइका अरोड़ा, बोलीं...       इस एक्ट्रेस ने फिल्म इंडस्ट्री में किए इतने साल पूरे, नेपोटिज्म को लेकर कही ये बात