IPL की दो नई टीमों का इस दिन हो सकता है ऐलान

IPL की दो नई टीमों का इस दिन हो सकता है ऐलान

इंडियन प्रीमियर लीग में दो नई टीमों को शामिल किया जाना है। इन टीमों के नाम पर फैसला यूएई में आयोजित होने वाले आइपीएल मुकाबलों के बाद किए जाने की उम्मीद है। जानकारी के मुताबिक बीसीसीआइ आइपीएल 2021 के फाइनल के दो दिन के बाद ही यह बड़ा फैसला ले सकती है। दुबई में 17 अक्टूबर के टीम को लेकर नीलामी कराई जा सकती है।

अंग्रेजी वेबसाइट क्रिसबज के मुताबिक बीसीसीआइ की तरफ से नीलामी में शामिल होने वालों को 21 सितंबर, 5 अक्टूबर और 17 अक्टूबर की तीन तारीखों के बारे में जानकारी दी। बीसीसीआई ने बताया 5 अक्टूबर तक टेंडर डॉक्यूमेंट खरीदे जा सकते हैं। 17 अक्टूबर को नीलामी हो सकती है। इस बात की भी जानकारी है कि ई-ऑक्शन नहीं होगा। जानकारी के मुताबिक अहमदाबाद और लखनऊ शहरों की टीम के नाम को लेकर चर्चा है। इन दोनों टीमों के नाम की टीम को अगले सीजन में शामिल किया जा सकता है। 


IPL 2021 से पहले इन 6 टीमों ने बदले अपने 15 खिलाड़ी, देखिए रिप्लेसमेंट प्लेयर्स की लिस्ट

बीसीसीआई (BCCI) की तरफ से इस बात की घोषणा पहले ही कर दी गई थी कि 2022 से आईपीएल में (IPL 2022) 8 की जगह 10 टीमें खेलने उतरेंगी। इन टीमों के खिलाड़ियों और बाकी टीमों में खिलाड़ी की खरीद के लिए अगले साल जनवरी में मेगा ऑक्शन हो सकता है। जो दो टीमें टूर्नामेंट में शामिल की जानी है उसकी नीलामी में बोर्ड को 5000 से लेकर 6000 करोड़ रुपए की आमदनी होने की उम्मीद जताई जा रही है।

टीम बढ़ने से टूर्नामेंट में होगा बदलाव

टीम की संख्या 8 से 10 होने के बाद हर एक टीम को 14 या 18 लीग मैच खेलने पड़ सकते हैं। मौजूदा फार्मेट के मुताबिक एक सीजन में सभी टीमों को अपने होम ग्राउंड पर 7 जबकि बाहर दूसरी टीमे के ग्राउंड पर 7 मैच खेलने होते हैं। टीमों की संख्या बढ़ने के बाद एक टीम को 18 मैच खेलने पड़ेंगे। मैच की संख्या बढ़ने से टूर्नामेंट का लंबा होना तय है जिससे कुल मैचों की संख्या 74 या 94 हो जाएगी।


अगर रोहित शर्मा बने टी20 टीम के कप्तान, तो इस गेंदबाज को मिल सकती है उप-कप्तानी

अगर रोहित शर्मा बने टी20 टीम के कप्तान, तो इस गेंदबाज को मिल सकती है उप-कप्तानी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टी20 विश्व कप के बाद इस फार्मेट की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी है। उनके इस पद से इस्तीफा देने के बाद उप कप्तान रोहित शर्मा का कप्तान बनना तय माना जा रहा है। ऐसे में उप कप्तान के पद की भी दावेदारी सामने आ गई है। जानकारी के मुताबिक तीन धुरंधर खिलाड़ियों के नाम पर चर्चा शुरू हो चुकी है।

गुरुवार 16 सितंबर को भारतीय कप्तान कोहली ने एक बेहद अहम फैसला करते हुए टी20 टीम की कप्तानी को छोड़ने की खबर दी। इसी साल 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच बीसीसीआइ की मेजबानी में यूएई में खेला जाने वाला टी20 विश्व कप कोहली के कप्तानी करियर का पहला और आखिरी टी20 टूर्नामेंट साबित होने वाला है।

तीन नाम आए उप कप्तानी के लिए सामने


रोहित के टी20 टीम के कप्तान बनने के बाद उनकी जगह उप कप्तान कौन बनाया जाएगा इसको लेकर भी चर्चा शुरू हो चुकी है। पीटीआइ के मुताबिक रोहित के जोड़ीदार ओपनर केएल राहुल का नाम इस पद के लिए सामने आया है। वहीं विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत भी उप कप्तान बनने की रेस में शामिल हैं। क्रिकेट के तीनों ही फार्मेट में अपनी धारदार गेंदबाजी के नाम कमाने वाले जसप्रीत बुमराह इस लिस्ट में शामिल तीसरे खिलाड़ी हैं।


केएल राहुल और रिषभ पंत को टी20 क्रिकेट में कप्तानी करने का अनुभव हो चुका है। बीसीसीआइ की घरेलू टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी टीम पंजाब किंग्स की कप्तानी का जिम्मा राहुल के कंधे पर है। वहीं रिषभ पंत को दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी दी गई है। बतौर कप्तान और बल्लेबाज ये दोनों ही खिलाड़ी अपने आपको साबित कर चुके हैं। बुमराह के पास अनुभव काफी है जिसकी वजह से उनके उप कप्तान बनने की दावेदारी भी काफी मजबूत लग रही है।