जिस क्रिकेट से करते थे बेपनाह प्यार उसी ने ली इन क्रिकेटर्स की जान

जिस क्रिकेट से करते थे बेपनाह प्यार उसी ने ली इन क्रिकेटर्स की जान

नयी दिल्ली: क्रिकेट के इतिहास में कई महान खिलाड़ी हुए हैं, जिनकी जिंदगी में अगर सबसे ज्यादा कुछ अर्थ रखता है तो वो है उनका खेल। क्रिकेटर्स मैदान को ही अपनी कर्मभूमि मानते हैं। लेकिन इस खेल के इतिहास में कुछ ऐसे भी खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने अपने करियर की आरंभ क्रिकेट के मैदान से की व जिंदगी की आखिरी सांस भी क्रिकेट के मैदान पर ही ली। कभी-कभी क्रिकेट के मैदान पर ऐसे हादसे हो जाते हैं जिनकी वजह से खिलाड़ी को अपनी जान तक गवानी पड़ जाती है। तो चलिए आज की स्टोरी में हम आपको ऐसे ही कुछ क्रिकेटर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी क्रिकेट के मैदान पर खेलते हुए मृत्यु हो गयी।

1. फिलिप ह्यूज
ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाज फिलिप ह्यूज की वर्ष 2014 में शेफील्ड शील्ड के एक मैच के दौरान मौत हो गई थी। उस मुकाबले में सीन एबॉट ने बाउंसर फेंकी जो सीधे ह्यूज के सिर पर लगी थी, जिसके बाद ह्यूज मैदान पर लड़खड़ाते हुए गिर गए। इस हादसे के बाद ह्यूज 3 दिन तक कोमा में रहे व 27 नवंबर को उनकी मृत्यु हो गई। उस वक्त फिलिप ह्यूज की आयु सिर्फ 26 वर्ष थी।

2. विल्फ स्लैक
इंग्लैंड के विल्फ स्लैक का वर्ष 1989 में एक घरेलू मुकाबले के दौरान निधन हो गया था। इस मैच के दौरान स्लैक आकस्मित नीचे गिरे व वहीं उनकी मृत्यु हो गई। इससे पहले वाले मैच में भी स्लैक दो बार बेहोश हो चुके थे। हालांकि डॉक्टर्स को भी उनकी मृत्यु का कारण मालूम नहीं चल पाया। जिस वक्त उनका निधन हुआ तब उनकी आयु सिर्फ 34 वर्ष थी।

3. जुल्फिकार भट्टी
पाकिस्तानी क्रिकेटर जुल्फिकार भट्टी एक घरेलू मैच के दौरान बल्लेबाजी कर रहे थे, तभी उनके सीने पर गेंद लगी व भट्टी जमीन पर गिर पड़े, जिसके बाद उन्हें हॉस्पीटल ले जाया गया, लेकिन वहां जाते ही डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उस वक्त जुल्फिकार की आयु महज 22 वर्ष थी।

4. रमन लांबा
भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रमन लांबा एक मैच के दौरान फील्डिंग कर रहे थे, उस वक्त गेंद उनके सिर पर आकर लगी व लांबा वहीं बेहोश हो गए, जिसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया मगर तब तक वो संसार को अलविदा कह चुके थे। मौत के वक्त उनकी आयु 38 वर्ष थी।

5. रिचर्ड ब्यूमोंट
इंग्लैंड के रिचर्ड ब्यूमोंट वर्ष 2012 में खेल के मैदान पर हार्ट अटैक की वजह से संसार को अलविदा कह गए थे। उस वक्त उनकी आयु सिर्फ 33 वर्ष थी।