खेल मंत्री रिजिजू ने कहा- सितंबर-अक्टूबर में प्रारम्भ हो सकते हैं स्पोर्ट्स इवेंट

खेल मंत्री रिजिजू ने कहा- सितंबर-अक्टूबर में प्रारम्भ हो सकते हैं स्पोर्ट्स इवेंट

केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू को उम्मीद है कि कोरोना के बीच देश में सितंबर-अक्टूबर से स्पोर्ट्स इवेंट प्रारम्भ हो सकते हैं. इससे कोरोनावायरस महामारी के बीच लोगों का आत्मविश्वास बढ़ाने में मदद मिलेगी. खेल मंत्रालय ने मई के आखिरी सप्ताह में कुछ ओलिंपिक खेलों के लिए ट्रेनिंग कैम्प प्रारम्भ किए हैं.

रिजिजू ने गुरुवार को कॉमनवेल्थ गेम्स के मिनिस्ट्रियल फोरम में बोला कि सरकार ने कुछ खेल गतिविधियों कोपाबंदियों के साथ अनुमति दी है, जिसमें कड़े स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसिजर का पालन किया जा रहा है. हर खेल संगठन को गाइडलाइन का पालन करना है.

ओलिंपिक क्वॉलिफाई कर चुके खिलाड़ियों की ट्रेनिंग शुरू: रिजिजू
उन्होंने बोला कि मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हाल में विशेष कैंप में हमारे एथलीट व ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाई कर चुके खिलाड़ियों की ट्रेनिंग प्रारम्भ हो चुकी है. रिजिजू ने कोविड-19 का प्रभाव कम होने के बाद हिंदुस्तान में खेल गतिविधियों के बहाल होने का रोडमैप भी साझा किया.

'स्पोर्ट्स लीग भी अक्टूबर से प्रारम्भ होंगी'

उन्होंने बोला कि मैंने सभी प्रदेश व केन्द्र शासित प्रदेशों के खेल मंत्रियों व नेशनल स्पोर्ट्स फेडरेशन से बात कर उन्हें धीरे-धीरे खेल प्रतियोगिताओं को प्रारम्भ करने को बोला है. सरकार भिन्न-भिन्न खेलों की लीग की बहाली पर भी विचार कर रही है.

'एथलीट व कोच के लिए स्किल अपग्रेडेशन कोर्स प्रारम्भ किए'

मंत्री ने कॉमनवेल्थ राष्ट्रों के लीडर्स को एथलीट्स के लिए औनलाइन ट्रेनिंग कार्यक्रम चलाने व कोचों के लिए स्किलअपग्रेडेशन कोर्स प्रारम्भ करने में हिंदुस्तान की कोशिशों के बारे में भी बताया. उन्होंने बोला कि इस तरह के ट्रेनिंग कार्यक्रम में हजारों की संख्या में एथलीट्स व कोच ने भाग लिया. उन्हें इससे बहुत ज्यादा लाभ भी हुआ.