श्रेयस अय्यर ने इयान चैपल को पीछे छोड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया

श्रेयस अय्यर ने इयान चैपल को पीछे छोड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया

माउंट मोंगानुई। भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) न्यूजीलैंड दौरे (New Zealand Tour) पर जबरदस्त फॉर्म में चल रहे हैं। तीन मैचों की वनडे सीरीज भले ही विराट कोहली (Virat Kohli) की अगुआई वाली भारतीय टीम ने गंवा दी हो, लेकिन इसमें श्रेयस ने असाधारण प्रदर्शन कर खूब वाहवाही लूटी। श्रेयस अय्यर ने सीरीज के तीन मैचों में एक शतक व दो अर्धशतक लगाकर दिखा दिया कि वे चौथे नंबर के लिए एकदम मुफीद बल्लेबाज हैं। माउंट मोंगानुई में खेले गए तीसरे वनडे में श्रेयस अय्यर ने 63 गेंदों पर 62 रनों की बेहतरीन पारी खेली। इस दौरान उन्होंने एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया।

श्रेयस अय्यर ने हैमिल्टन में खेले गए पहले वनडे में अपने करियर का पहला शतक जड़ा था। (बीसीसीआई)

वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले भारतीय
दरअसल, श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) ने न्यूजीलैंड के विरूद्ध तीन मैचों की वनडे सीरीज में कुल 217 रन बनाए हैं। उन्होंने हैमिल्टन में पहले वनडे में 107 गेंदों पर 103 रनों की पारी खेली। ऑकलैंड में दूसरे वनडे में श्रेयस ने 57 गेंदों पर 52 रन बनाए। वहीं माउंट मोंगानुई में तीसरे मैच में उनके बल्ले से 63 गेंदों पर 62 रन निकले। इस मैच में उन्होंने 9 चौके निकले।

श्रेयस अय्यर ने इयान चैपल को पीछे छोड़कर वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किया। (फाइल फोटो)

17 मैचों में एक शतक व 8 अर्धशतक के साथ बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड
श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) इतनी जबरदस्त फॉर्म में हैं कि उन्होंने पिछले 17 मैचों में एक शतक व आठ अर्धशतक जड़ दिए हैं। उनका औसत 49 का है व हड़ताल रेट भी 101.03 है। तीसरे वनडे में अर्धशतक जड़ने के बाद श्रेयस अय्यर ने ऑस्ट्रेलियाई महान इयान चैपल को पीछे छोड़कर वनडे में 50 से अधिक के स्कोर के सर्वश्रेष्ठ फीसदी का वर्ल्ड रिकॉर्ड (कम से कम दस पारियां) अपने नाम किया। श्रेयस अय्यर 16 पारियों में 9 बार 50 या उससे अधिक रन बना चुके हैं, जिनमें उनका औसत 56.25 का है। वहीं चैपल ने 16 पारियों में आठ बार 50 या उससे अधिक रन बनाए थे। उनका औसत 50 का था। वहीं ओमान के आकिब इलियास ने 10 पारियों में पांच बार 50 या उससे अधिक का स्कोर किया था। उनका औसत 50 का है। जबकि हांगकांग के अंशुमन रथ ने 18 पारियों में 8 बार 50 या उससे अधिक का स्कोर बनाया, जिसमें उनका औसत 44.5 का रहा। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज रासी वान डेर दुसैं ने 16 पारियों में 7 बार 50 या उससे अधिक का स्कोर खड़ा किया। इसमें उनका औसत 43.7 का रहा।

श्रेयस अय्यर ने न्यूजीलैंड के विरूद्ध टी20 सीरीज में भी 51 की औसत से 153 रन बनाए थे। (फाइल फोटो)

चौथे नंबर पर पक्के हुए श्रेयस अय्यर
टीम इंडिया ने चौथे नंबर पर लंबे समय तक एमएस धोनी, ऋषभ पंत, अजिंक्य रहाणे, अंबाती रायडू व दिनेश कार्तिक जैसे बल्लेबाजों को आजमाया, लेकिन कोई भी श्रेयस अय्यर (Shreyas Iyer) की तरह इस क्रम पर अपनी स्थान पक्की नहीं कर सका। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल 2017 के बाद से टीम में इस नंबर पर जितने भी खिलाड़ी खेले हैं, उनमें श्रेयस अय्यर का औसत सबसे ज्यादा 56.80 का है। दिनेश कार्तिक ने 52.80, धोनी ने 45, रायडू ने 42.18 व रहाणे ने 35 के औसत से इस नंबर पर रन बनाए हैं।