पॉल स्टर्लिंग ने खेली इस टीम के विरुद्ध ताबड़तोड़ पारी

 पॉल स्टर्लिंग ने खेली इस टीम के विरुद्ध ताबड़तोड़ पारी

आयरलैंड के 29 वर्ष के क्रिकेटर पॉल स्टर्लिंग ने वेस्टइंडीज के विरूद्ध मैच में गुरुवार यानी 16 जनवरी 2020 को ताबड़तोड़ पारी खेली. उन्होंने 47 गेंद पर 6 चौके व 8 छक्के की मदद से 95 रन बनाए. वे टी20 इंटरनेशनल में अपना पहला शतक लगाने से जरूर चूक गए, लेकिन उनकी धुआंधार पारी की मदद से आयरलैंड ने 4 रन से मैच जीत लिया. यही नहीं पॉल स्टर्लिंग ने इस मैच में कई रिकॉर्ड भी बनाए.

स्टर्लिंग ने पावरप्ले के दौरान 25 गेंद पर 67 रन बनाए. उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में पावरप्ले के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाने का व्यक्तिगत रिकॉर्ड तोड़ दिया. उन्होंने केविन ओ ब्रायन के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 12.1 ओवर में 154 रन की साझेदारी की. टी20 इंटरनेशनल में आयरलैंड की ओर से यह किसी भी विकेट के लिए की सबसे बड़ी साझेदारी है. इससे पहले भी यह रिकॉर्ड इन्हीं दोनों बल्लेबाजों के नाम था. पॉल स्टर्लिंग व केविन ओ ब्रायन ने पिछले वर्ष 23 फरवरी को अफगानिस्तान के विरूद्ध देहरादून में खेले गए टी20 मैच में पहले विकेट के लिए 126 रन जोड़े थे.

स्टर्लिंग व ब्रायन की शानदार पारियों का ही कमाल रहा है कि आयरलैंड ने शुरुआती 6 ओवरों (पावर प्ले) में 93 रन बनाए व रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया. इस मैच में संन्यास के बाद वापसी करने वाले ड्वेन ब्रावो का भी जलवा देखने को मिला. 36 वर्ष के ब्रावो ने 4 ओवर में 28 रन देकर 2 विकेट लिए. उन्होंने केविन ओ ब्रायन व गारेथ डेलनी को बोल्ड किया.

ग्रेनाडा के सेंट जार्ज स्थित नेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए इस मैच में आयरलैंड ने टॉस जीता व बल्लेबाजी का निर्णय किया. उसने 20 ओवर में 7 विकेट पर 208 रन बनाए. स्टर्लिंग के अतिरिक्त केविन ओ ब्रायन ने 32 गेंद पर 4 चौके व 2 छक्के की मदद से 48 रन बनाए. वेस्टइंडीज की ओर से शेल्डन कोटेरल, खैरी पियरे व ब्रावो ने 2-2 विकेट अपने नाम किए. हेडन वाल्श भी एक विकेट लेने में पास रहे.

लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की ओर से लेंडल सिमंस (22), एविन लेविस (53), शिमरॉन हेटमायर (28), कीरोन पोलार्ड (31), निकोलस पूरन (26), शेरफेन रदरफोर्ड (26) ने टीम को जीत दिलाने की बहुत ज्यादा प्रयास की, लेकिन वे पास नहीं हो पाए. आखिरी ओवर में वेस्टइंडीज को जीत के लिए 13 रन बनाने थे व उसके पांच विकेट गिरना शेष थे. लेकिन जोशुआ लिटिल (Joshua Little) ने रदरफोर्ड व ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo) के विकेट लेकर कैरेबियाई टीम का जीत का अभियान 4 रन पहले ही रोक दिया.