Motivational: सौरव गांगुली ने सिराज के जज्बे को किया नमस्कार

Motivational: सौरव गांगुली ने सिराज के जज्बे को किया नमस्कार

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेटर मोहम्मद सिराज के जज्बे को नमस्कार किया जाना चाहिए. इस समय वे ऑस्ट्रेलिया में हैं. यहां पर वे क्रिकेट सीरीज खेलने आए हैं. पिता के मृत्यु की समाचार के मिलने के बाद भी तेज गेंदबाज ने देश लौटने से मना कर दिया.

बीसीसीआई के सचिव जय शाह का बोलना है कि बोर्ड ने उन्हें देश लौटने का विकल्प दिया था मगर उन्होंने इससे मना कर दिया. सिराज ने टीम के साथ रहने का निर्णय लेते हुए राष्ट्रीय कर्तव्य को निभाना महत्वपूर्ण समझा.

बीसीसीआई ने घर जाने का विकल्प दिया था

बीसीसीआई ने सिराज के साथ चर्चा की और दुख की इस घड़ी में उन्हें अपने परिवार के साथ होने के लिए हिंदुस्तान जाने का विकल्प दिया गया. बीसीसीआई के सचिव जय शाह का बोलना है कि 'इस तेज गेंदबाज ने भारतीय दल के साथ बने रहने और अपने राष्ट्रीय कर्तव्यों को निभाने का निर्णय किया है. बीसीसीआई उनके दुख को साझा करता है और इस चुनौतीपूर्ण समय में सिराज का समर्थन करेगा'.

सौरव गांगुली ने की तारीफ

बोर्ड अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस त्रासदी में जीवटता और मजबूत मानसिकता दिखाने को कहा. उन्होंने हैदराबाद के इस तेज गेंदबाज की जमकर सराहना की है. उन्होंने ट्वीट कर बोला कि,‘मोहम्मद सिराज को इस हालात का सामना करने के लिए भगवान मजबूती दे. मैं इस दौरे पर उनकी सफलता को लेकर शुभकामनाएं देता हूं. जबरदस्त जीवटता.

पिता फेफड़ों की रोग से जूझ रहे थे

बताते चलें कि बीते शनिवार को सिराज के 53 वर्षीय पिता मोहम्मद गौस का मृत्यु हैदराबाद हो गया. वे फेफड़ों की रोग से जूझ रहे थे. उनका उपचार चल रहा था. इस दौरान सिराज को ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना पड़ा. वे टीम इंडिया का भाग हैं और क्वारंटीन में हैं.

बेटे के करियर के लिए कड़ी मेहनत की

आज सिराज जिस मुकाम पर पहुंचे हैं, इसमें उनके पिता का अहम सहयोग रहा है. ऑटो चालक पिता ने अपने बेटे के करियर के लिए कड़ी मेहनत की. सिराज के खेल में कोई बाधा न आए, इसलिए उन्होंने कोई कमी महसूस नहीं होने दी. सीमित संसाधनों के बावजूद उन्होंने अपने बेटे की महत्वाकांक्षाओं का समर्थन किया.

ये बहुत ही दुखद पल है: सिराज

सिराज का बोलना है कि 'मेरे पिता का हमेशा से सपना था कि मैं देश का नाम रोशन करूं और वो मैं जरूर करूंगा. मैंने अपनी जीवन के सबसे बड़े समर्थक को खो दिया है, ये बहुत ही दुखद पल है. मुझे देश के लिए खेलते देखना उनका सपना था. मैं खुश हूं मैं उन्हें समझ सका और उन्हें खुश कर सका.'

सिराज ने एक साक्षात्कार बोला था कि उनके पिता हमेशा से उनके खेल में भूरपूर योगदान करते रहे हैं. उन्हें अच्छे से अच्छे जूते लाकर दिया करते थे. पिता चाहते थे कि वे एक बेहतरीन गेंदबाज बने.

सिराज का अब तक का सफर

सिराज ने हैदराबाद की गलियों में खेलते हुए टीम इंडिया में अपनी स्थान बनाई. सिराज 2016-17 में रणजी सीजन में 41 विकेट लेकर भारतीय प्रीमियर लीग में 2.6 करोड़ की बड़ी मूल्य पर बिके थे. सिराज ने वर्ष 2017 में ही हिंदुस्तान के लिए टी20 में पहली बार खेले. 2019 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध वनडे शुरूआत की. इस समय वे ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हैं.


पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाजी कोच ने की रिषभ पंत की तारीफ, कही...

पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाजी कोच ने की रिषभ पंत की तारीफ, कही...

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की। आखिरी दो टेस्ट में उन्होंने 97 और नाबाद 89 रन की पारी खेल मैच का रुख बदल दिया। ब्रिसबेन में तो भारत ने पंत की सूझबूझ भरी पारी के दम पर ही जीत हासिल करने में कामयाब हुआ। जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर एंडी फ्लावर ने पंत की तारीफ की है।

प्लावर ने एक टीवी चैनल पर कहा, वह एक बहुत ही कमाल के युवा खिलाड़ी नजर आते हैं। मुझे जो उनकी एक बात सबसे अच्छी लगती है वो यह कि ऐसा लगता है उनको लड़ने (मुश्किल मैचों में बल्लेबाजी) में बहुत ज्यादा मजा आता है। उनको प्रतियोगिता करने में आनंद आता है, उनको पास ऐसे अनेक तरह से शॉट्स है जिससे वह ऐसा कर पाते हैं और गेंदबाजों पर दबाव डालते हैं।

रिषभ पंत ने सिडनी टेस्ट में दूसरी पारी में 118 गेंद पर 97 रन की शानदार पारी खेली थी। उनकी इस पारी ने पांचवें दिन मैच का रुख बदल दिया था। भारत के जीत की उम्मीद जिंदा हो गई थी। नाथन लियोन ने उनको आउट किया और फिर भारत ने हनुमा विहारी और आर अश्विन की शानदार बल्लेबाजी के दम पर मैच ड्रॉ कराया। ब्रिसबेन में पंत ने नाबाद 89 रन बनाकर भारत को 329 रन के लक्ष्य तक पहुंचाया और ऐतिहासिक जीत दिलाई।


फ्लावर ने कहा, "पिछली कुछ पारियों में जो सबसे अच्छी चीज देखने को मिली है कि वह अपने टी20 क्रिकेट वाले मूड को ऐसे ढालने में कामयाब हुए है जिसकी टीम को जरूरत रही है। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के तकनीक को ठीक उस तरह से ढाला जैसे की टीम को जरूरत थी। इससे उनको परिपक्व होने का पता चलता है, एक समझदार क्रिकेटर के तौर पर उभरे हैं और ऐसा लगता है वह वही करना चाहते हैं जो टीम को उनके चाहिए।" 


25 जनवरी 2021 का राशिफल: मकर राशि वालों के चल या अचल संपत्ति में वृद्धि होगी, लेकिन...       Share Market Tips: बजट से पहले भी बाजार में आ सकती है अच्छी खासी गिरावट       नई शिक्षा नीति पर अमल को सरकार दे सकती है अलग से फंड, शिक्षा मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को दिया है प्रस्ताव       Post Office के सुकन्या समृद्धि, आरडी और पीपीएफ खाते में ऑनलाइन जमा कर सकते हैं रुपये, जानें       Yes Bank के संस्थापक राणा कपूर को हाई कोर्ट से भी नहीं मिली जमानत       बैंक के नाम पर आने वाले फर्जी मैसेज की कैसे करें पहचान       गिर गई सोने की कीमतें, चांदी में आई उछाल, जानिए क्या हो गए हैं भाव       Home First Finance के IPO को मिला अच्छा-खासा समर्थन, बोली के आखिरी दिन तक हुआ 26.57 गुना सब्सक्राइब       इंग्लैंड ने भारत को छोड़ा पीछे, टेस्ट सीरीज में श्रीलंका का क्लीन स्वीप कर बनाया ये रिकॉर्ड       पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाजी कोच ने की रिषभ पंत की तारीफ, कही...       ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज तेज गेंदबाज पर टीम से बाहर होने का खतरा       IPL की वजह से हुआ बदलाव, ICC ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल किया स्थगित       भारतीय स्पिनर का खुलासा, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हुआ भेदभाव, नहीं थी उनके साथ लिस्ट में जाने की अनुमति       गणतंत्र दिवस के मौक़े पर आयी फ़िल्मों ने जब बॉक्स ऑफ़िस पर भी मचाया धमाल       The Family Man के मेकर्स के साथ ओटीटी डेब्यू के लिए तैयार शाहिद कपूर       शेखर कपूर ने कहा कि फूलन ने बैंडिट क्वीन देखकर कहा था कि मुझे लगा फिल्म में गाने होंगे       इस एक्टर की दुल्हनियां बनी नताशा दलाल, अब इस दिन होगा वरुण नताशा का ग्रैंड रिसेप्शन       Republic Day 2021: देशभक्ति से जुड़े ये गाने आपकी भी आंखें कर देंगे नम       शादी के बाद वरुण धवन ने शेयर कीं अपनी हल्दी सेरेमनी की फोटोज़, देखें एक्टर का कूल अंदाज़       Republic Day पर लौट रही है विक्की कौशल की 'उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक', सिनेमाघरों में फिर गूंजेगा Hows The Josh