कैगिसो रबाडा को आईसीसी के नियमों का उल्लंघन करना पड़ा महंगा

कैगिसो रबाडा को आईसीसी के नियमों का उल्लंघन करना पड़ा  महंगा

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा (Kagiso Rabada) को आईसीसी के नियमों का उल्लंघन करना महंगा पड़ गया है। उन पर इंग्लैंड के विरूद्ध (England vs South Africa) तीसरे टेस्ट मैच में नियमों का उल्लंघन करने के कारण मैच फीस का 15% जुर्माना लगाया गया है। इसके साथ ही उनके साथ एक निगेटिव अंक भी दिया गया है। इस कारण अब वे सीरीज का चौथा टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे।

दक्षिण अफ्रीका व इंग्लैंड (South Africa vs England) के बीच पोर्ट एलिजाबेथ में तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में कैगिसो रबाडा ने जो रूट (Joe Root) को बोल्ड करने के बाद उनके करीब गए। उन्होंने वहां जोर से चिल्लाया व अपशब्दों का भी प्रयोग किया। रबाडा को आचार संहिता के लेवल-1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है। इसमें खिलाड़ियों या सपोर्ट स्टाफ के साथ दुर्व्यवहार शामिल है।

कैगिसो रबाडा ने मैच रेफरी के समक्ष अपनी गलती मान ली है। उन्होंने मैच रैफरी द्वारा दी गई सजा को भी कबूल कर लिया। इसलिए किसी तरह की औपचारिक सुनवाई की आवश्यकता नहीं पड़ी। रबाडा को अनुच्छेद 2.5 के उल्लंघन का दोषी पाया गया है जिसमें इस तरह की भाषा या एक्शन का उपयोग शामिल है जिससे दूसरे खिलाड़ी को उकसाया जाए।

कैगिसो रबाडा को इसके कारण एक निगेटिव अंक मिला। अब उनके निगेटिव अंकों की संख्या चार हो गई है, जिसके कारण उन पर एक मैच का प्रतिबंध लगा है व वे अगला टेस्ट मैच नहीं खेल पाएंगे।