कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने के कारण टीम से बाहर हुये जॉर्डन कॉक्स

कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने के कारण टीम से बाहर हुये जॉर्डन कॉक्स

केंट ने 19 वर्ष के बल्लेबाज जॉर्डन कॉक्स को बॉब विलिस ट्रॉफी के अगले मुकाबले के लिए टीम से बाहर कर दिया गया है. उन पर कोरोना प्रोटोकॉल तोड़कर फैंस के साथ फोटो खिंचवाने का आरोप है. कॉक्स ने तीन दिन पहले ही ससेक्स के विरूद्ध अपने पांचवें फर्स्ट क्लास मैच में सबसे बड़ी शतकीय पारी खेली थी.

उन्होंने डेविड निकोल्स (211) का 57 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, जो उन्होंने 1963 में डर्बीशायर के विरूद्ध बनाया था. इसके अतिरिक्त वे 21वीं सदी में पैदा होने वाले ऐसे पहले क्रिकेटर भी बने, जिसने इंग्लैंड की भूमि पर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में शतक लगाया.

कॉक्स को आइसोलेशन में भेजने के अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं: केंट डायरेक्टर

केंट के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट पॉल डाउनटन ने बोला कि फैंस के साथ फोटो खिंचवाना कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन है. कॉक्स को आइसोलेट होना होगा. उन्हें तभी टीम में शामिल किया जाएगा, जब उनकी कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आएगी.

उन्होंने आगे बोला कि यह वाकई दुर्भाग्यपूर्ण है कि इतने अच्छे प्रदर्शन के बाद भी उन्होंने मेडिकल प्रोटोकॉल तोड़ा. हमारे पास उन्हें आइसोलेशन में भेजने के अतिरिक्त कोई दूसरा विकल्प नहीं था.

मुझे अपनी गलती का अहसास: कॉक्स

कॉक्स ने भी अपनी गलती मानते हुए बोला कि मुझे अफसोस है कि मेरी वजह से टीम को कठिनाई हुई. मुझे नतीजे के बारे में पता था. मैं सभी से माफी मांगता हूं.

कॉक्स-लिनिंग ने 423 रन की रिकॉर्ड पार्टनरशिप की

कॉक्स ने साथी बल्लेबाज जैक लिनिंग के साथ दूसरे विकेट के लिए नाबाद 423 रन की रिकॉर्ड पार्टनरशिप की. उनकी इस पारी की बदौलत केंट ने ससेक्स के 332 रन के जवाब में पहली पारी में 120 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 530 रन बनाए. कॉक्स 238 व लिनिंग 220 रन पर नाबाद रहे. यह दोनों कोरोना के कारण लागू किए गए नियम की वजह से इससे ज्यादा बल्लेबाजी नहीं कर पाए.

नए नियम के कारण कॉक्स ज्यादा बल्लेबाजी नहीं कर पाए

नए नियम के तहत बॉब विलिस ट्रॉफी में 96 की स्थान हर दिन 90 ओवर का ही खेल होता है. वहीं, पहली पारी में टीमें अधिकतम 120 ओवर ही बल्लेबाजी कर सकती हैं. इसी वजह से पहली पारी में कॉक्स-लिनिंग की जोड़ी 120 ओवर से आगे नहीं खेल पाई.

केंट की किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी

जॉर्डन व जैक की यह साझेदारी ससेक्स के विरूद्ध केंट की किसी भी विकेट के लिए अब तक की सबसे बड़ी पार्टनरशिप है. इन दोनों ने 131 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ा, जो जॉर्ज हेर्ने व फ्रांसिस मर्चेंट (249 रन चौथे विकेट के लिए) ने 1889 में बनाया था. जॉर्डन व जैक ने अपनी दोहरी शतकीय पारियों के दौरान कुल 56 चौके लगाए. जॉर्डन ने 27 चौके व तीन छक्के, जबकि जैक ने 29 बाउंड्री लगाई.